logo-image

संकट मोचन हनुमान की आप पर बरसेगी कृपा, बस करना होगा ये काम

आज आपको बताने जा रहे हैं मंगलवार के कुछ उपाए. जिसको करने से आपको 1 महीने के अंदर असर दिखने लगेगा और हनुमान जी की कृपा प्राप्त होगी.

Updated on: 04 Jan 2022, 10:56 AM

New Delhi:

मंगलवार का दिन संकट मोचन हनुमान (Sankat Mochan Hanuman) जी का होता है. हर कोई इस दिन मंदिर में हनुमान जी को सिन्दूर चोला चढ़ाता है. और अपनी मनोकामने पूरी होने की कामना करता है. हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार का दिन सबसे उत्तम माना गया है. इसलिए हनुमान भक्तों के लिए मंगल वार सबसे अधिक महत्वपूर्ण माना गया है. संकटमोचन की पूजा सारे संकटों, दुखों को दूर कर देती है. हनुमान जी संकट हरता हैं. इसलिए आज आपको बताने जा रहे हैं मंगलवार के कुछ उपाए. जिसको करने से आपको 1 महीने के अंदर असर दिखने लगेगा और हनुमान जी की कृपा प्राप्त होगी.  

यह भी पढ़ें- इन राशियों के आनेवाले हैं अच्छे दिन, साल 2022 रहेगा तरक्की भरा

शास्त्रों में बताया गया है कि जो लोग दिन की शुरुआत या महत्वपूर्ण कार्य माता-पिता का आशीर्वाद लेकर करते हैं, उन्हें हर मोड़ पर सफलता मिलती है. ऐसे ही हर दिन आपको अपने माता पिता के पांव छूने चाहिए. और कोई शुभ काम की शुरुआत करनी चाहिए. कोई भी शुभ काम करने से पहले संकटमोचन हनुमान का नाम याद करें. 

जो व्यक्ति साफ़ सफाई का ध्यान रखता है लक्ष्मी भी उन्ही के पास आती है. उस पर हनुमान की विशेष कृपा बनी रहती है. स्वच्छता के नियमों का पालन करने से कार्य करने की क्षमता में वृद्धि होती है. व्यक्ति निरोग रहता है. इसलिए अपने घर को कमरे को हमेशा साफ़ रखें. और हमेशा शाम के समय या सुबह के समय एक धूपबत्ती या अगरबत्ती जला कर रखें. इससे सकारात्मक सोच और एनर्जी आती है. 

श्रीमद्भागवत कथा में क्रोध और अहंकार को व्यक्ति का सबसे बड़ा शत्रु माना गया है. हनुमान जी भी क्रोध और अहंकार को पसंद नहीं करते हैं. इसलिए सबसे प्रेम से बात करें. हर मंगलवार मंदिर जाकर सच्चे दिल से हनुमान जी को सिन्दूर चढ़ाएं. और उनकी चालीसा का पाठ करें. 

मंगलवार के दिन ऐसा कार्य अवश्य करना चाहिए जिससे हनुमान जी प्रसन्न हों. गरीब को दान दें. या घर में अगर कुछ भी बना है तो उस खाने में से थोड़ा सा निकाल कर गाये या गरीब को खाना दें. इस बात का ध्यान रखने से तरक्की और हनुमान जी की कृपा मिलती है. 

यह भी पढ़ें- साल 2022 को बनाना चाहते हैं खुशहाल तो इन 3 ग्रहों को करना होगा खुश