logo-image

Rahu 2023 : इन पांच राशियों को राहु कर सकता है परेशान, प्रभाव से बचने के लिए करें ये उपाय

दिनांक 30 अक्टूबर 2023 में अगर राहु की चाल पर नजर डाली जाए

Updated on: 20 Dec 2022, 09:15 AM

नई दिल्ली :

Rahu 2023 : दिनांक 30 अक्टूबर 2023 में अगर राहु की चाल पर नजर डाली जाए, तो ये मेष में रहेंगे, इसके बाद राहु मेष राशि से निकलकर मीन राशि में प्रवेश करेंगे. वहीं शनि के साथ-साथ राहु का चाल भी सबसे धीमी होती है. ये हमेशा उल्टी चाल चलते हैं और डेढ़ साल की अवधि पूरी करने के बाद ये अपनी राशि बदलते हैं. वहीं इनकी चाल बदलने से नए साल में पांच राशियों को ये परेशान कर सकते हैं, तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि राहु की चाल बदलने से कौन सी पांच राशियों पर इसका असर पड़ेगा,इसके अलावा हम ये भी बताएंगे कि राहु के प्रभाव को कम करने के लिए कौन से उपाय करना चाहिए. 

इन राशियों को राहु कर सकते हैं परेशान

1.मेष राशि
मेष राशि वालों को राहु किसी भ्रम में डाल सकते हैं. हर काम में जल्दबाजी दिखाने से बचें. आप किसी बड़े षडयंत्र के शिकार हो सकते हैं. किसी भी वाद-विवाद में पड़ने से बचें. घर में आपसी रिश्तों में खटास आ सकती है. कोई भी काम सावधानीपूर्वक ही करें. 

2.वृष राशि 
नए साल में राहु खर्च बढ़वा सकते हैं. आपको फिजूल खर्च करने से बचना होगा. कहीं भी निवेश करने की सोच रहे हैं, तो सोच-समझकर ही निवेश करें. आपकी शारीरिक और मानसिक रूप से परेशानियां बढ़ सकती है. 

3.तुला राशि
तुला राशि अगर कोई भी फैसला कर रहे हैं, तो गहराई से उस विषय में सोच-विचारकर ही फैसला लें. बिजनेस में सावधानी बरतने की आवश्यकता है. घर का माहौल शांत बनाने की आवश्यकता है. 

4.मकर राशि
राहु आपके जीवन में काफी उतार-चढ़ाव लेकर आया है. पारिवारिक रिश्ते कमजोर हो सकते हैं. घर का माहौल अशांत रहेगा. अपने वाणी पर संयम रखने की आवश्यकता है.

5.मीन राशि
मीन राशि वालों को नया साल धन की प्राप्ति तो कराएगा, लेकिन धन प्राप्ति के चक्कर में परिवार से दूर हो जाएंगे. इसलिए बहुत सोच-समझकर ही अगला कदम बढ़ाने की आवश्यकता है. असंतुलित भोजन करने से आपकी सेहत बिगड़ सकती है. इसलिए अपने स्वास्थ्य पर खासकर ध्यान देने की आवश्यकता है. 

ये भी पढ़ें-Shukra Gochar 2022: शुक्र करने वाले हैं मकर राशि में प्रवेश, इन राशि वालों को सतर्क रहने की है आवश्यकता

राहु के प्रभाव से बचने के लिए करें ये उपाय
1.राहु के अशुभ फल से बचने के लिए राहु मंत्र का जाप करें. 
ये है मंत्र - ॐ रां राहवे नम:। तांत्रोक्त मंत्र- ऊँ ऎं ह्रीं राहवे नम:। ऊँ भ्रां भ्रीं भ्रौं स: राहवे नम:। ऊँ ह्रीं ह्रीं राहवे नम:

2.राहु की अशुभ स्थिति से बचने के लिए बुधवार के दिन जौ, सरसों, सिक्का, सात प्रकार के अनाज,नीले और भूरे रंग के कपड़े दान करना बेहद शुभ होता है. 

3.राहु दोष से मुक्ति के लिए गोमेद रत्न धारण करें. 

4.बिमारियों और बाधाओं से बचने के लिए राहु यंत्र की पूजा करें. 

ये भी पढ़ें-Budh Pradosh Vrat 2022: 21 दिसंबर को है साल का आखिरी प्रदोष व्रत, इस विधि से करें भगवान शिव की पूजा

5.राहु के गहरे प्रभाव से बचने के लिए कुत्ते को रोटी जरूर खिलाएं.