logo-image

घर में इस तरह के पौधे लगाना पहुंचा सकता है नुक्सान, जानें कौन सा पौधा है शुभ

परिवार में सुख समृद्धि बनी रहती है. वहीं कुछ पौधों को घर में लगाने की मनाही होती है. ज्योतिष अनुसार हर पौधे का अपना अलग महत्व होता है.

Updated on: 18 Feb 2022, 01:19 PM

New Delhi:

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में हर एक चीज़ के बारें में बताया गया है. वैसे ही वास्तु शास्त्र में पौधों का भी ज़िक्र किया गया है. कई पौधे ऐसे हैं जिन्हें लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. और धन लाभ होता है. परिवार में सुख समृद्धि बनी रहती है. वहीं कुछ पौधों को घर में लगाने की मनाही होती है. ज्योतिष अनुसार हर पौधे का अपना अलग महत्व होता है. किसी भी पौधे को सही लाभ लेने के लिए उसे सही जगह और सही दिशा में लगाना बेहद जरूरी है. आइये जानते हैं कौन सा पौधा होता है शुभ. 

यह भी पढ़ें- महाशिवरात्रि से इन 4 राशियों के खुलेंगे भाग्य, मिलेगी नौकरी बरसेगा धन

- घर में भूलकर भी काटेंदार या सूखे पौधे नहीं लगाएं. ये पौधे सेहत पर बुरा प्रभाव डालते हैं. साथ ही, आर्थिक स्थिति पर असर पड़ता है. 

- कहते हैं कि घर के बाहर अशोक प्लांट लगाने से घर में संपन्नता आती है. साथ ही रिश्तों में मिठास आती है और परिवार में प्यार बढ़ता है. 

 - घर में तुलसी का पौधा शुभ माना जाता है. तुलसी के पौधे को मां लक्ष्मी का रूप माना गया है. इसे पूरब, उत्तर या पूरब-उत्तर दिशा में लगाना चाहिए. तुलसी का पौधा लगाने से घर में भगवान की कृपा बनी रहती है. 

 - घर में मनी प्लांट का पौधा भी आर्थिक स्थिति में सुधार लाता है. इसे घर की दक्षिण-पूर्व दिशा या उत्तर दिशा में लगाना चाहिए. 

- वास्तु के अनुसार घर में पीपल का पौधा भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए. ज्योतिष अनुसार घर में पीपल का पेड़ होने से धन की हानि होती है. इस पौधे से नकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है. 

- मान्यता है कि घर में केले का पेड़ उत्तर दिशा या ईशान कोण में लगाने से घर में सुख शांति और समृद्धि आती है. वजन घर में सजावट के लिए भी कैक्टस नहीं लगाना चाहिए. यह घर में गुस्सा बढ़ाता है और धन हानि होती है. 

यह भी पढ़ें- महाशिवरात्रि के दिन भूलकर भी न करें ऐसी गलती, जानें पूजा की विधि