logo-image

Pitru Paksha 2020 : किन राशियों के लिए पितृपक्ष होगा शुभ और किन पर होगी पितरों की कृपा, जानें यहां

पितृ पक्ष (Pitru Paksha 2020) की आज बुधवार से शुरुआत हो गई है, जो 17 सितंबर तक चलेगा. हिंदू धर्म की मान्‍यताओं के अनुसार, पितरों को खुश करने के लिए पितृ पक्ष में तर्पण और श्राद्ध किया जाता है. इस दौरान दान का भी विधान है.

Updated on: 02 Sep 2020, 05:37 PM

नई दिल्ली:

पितृ पक्ष (Pitru Paksha 2020) की आज बुधवार से शुरुआत हो गई है, जो 17 सितंबर तक चलेगा. हिंदू धर्म की मान्‍यताओं के अनुसार, पितरों को खुश करने के लिए पितृ पक्ष में तर्पण और श्राद्ध किया जाता है. इस दौरान दान का भी विधान है. माना जाता है कि पितृपक्ष में पितरों के निमित्त जो सामर्थ्य के अनुसार विधि-विधान से दान-पुण्‍य करता है उसकी मनोकामना सिद्ध हो जाती है. घर में खुशहाली आती है. आइए जानते हैं इस बार पितृपक्ष किन राशियों के लिए किस तरह का फल दे सकता है.

मेष राशि : परिवार का ख्‍याल रखें. इस दिनों में सेहत बिगड़ सकती है. हालांकि पितरों के आशीर्वाद से कार्यक्षेत्र में कामयाबी मिलेगी और धन में वृद्धि होगी.

वृष राशि: संतान की ओर से कोई खुशखबरी मिल सकती है. वाहन के भी योग बन रहे हैं. पुराने दोस्त से मेल-मिलाप होगा. शिक्षा के क्षेत्र में सफलता मिल सकती है.

मिथुन राशि: धन आगमन के योग बन सकते हैं. नौकरी-व्यवसाय में सफलता हासिल हो सकती है. परीक्षा को लेकर अच्‍छी खबर आ सकती है.

कर्क राशि: पितरों के आशीर्वाद से घर में नया वाहन आ सकता है. मान-सम्मान में बढ़ोतरी के साथ धन प्राप्ति के योग बन रहे हैं. कार्यक्षेत्र में बदलाव के साथ घर में चिंता का माहौल बना रह सकता है.

सिंह राशि: घर में कोई मेहमान आ सकता है. जीवनसाथी से सहयोग मिलेगा. संपत्ति में इंवेस्ट करने का योग बन रहा है. परीक्षा में सफलता के साथ नए कार्यों की शुरुआत की भी गुंजाइश बन सकती है.

कन्या राशि: पितरों की कृपा से आय के स्रोत बनेंगे, जिससे धन वृद्धि के योग बन रहे हैं. माता की सेहत का ध्यान रखने की जरूरत है.

तुला राशि: नौकरी-व्‍यवसाय में सफल हो सकते हैं. दांपत्य जीवन मधुर हो सकता है और घर में सुख-समृद्धि आने के योग हैं. धार्मिक कार्यों में आपकी रुचि रहेगी.

वृश्चिक राशि: पिता की सेहत खराब हो सकती है. फिजूलखर्ची बढ़ेगी लेकिन शिक्षा के क्षेत्र में कामयाबी के चांस हैं. प्रेम संबंधों में उतार-चढाव आते रहेंगे.

धनु राशि: कार्यक्षेत्र में परिवर्तन होगा. परिवार के प्रति चिंता बढ़ेगी. सेहत का ध्यान रखने की जरूरत है. अपनी वाणी पर संयम रखें और शत्रुओं से जितना दूर रहें बेहतर होगा.

मकर राशि: पितृपक्ष में कोई खुशखबरी मिल सकती है. परीक्षा में सफल होने के पूरे चांस हैं. पितरों के आशीर्वाद से घर में वाहन के योग बन रहे हैं. संपत्ति में निवेश कर सकते हैं.

कुंभ राशि: यह समय आपके लिए उपयोगी हो सकता है. लंबे समय से अटके कार्य पूर्ण होंगे. वाणी पर नियंत्रण रखने की जरूरत है.

मीन राशि: आपके लिए यह समय बहुत अच्छा है. कोई खुशखबरी मिल सकती है तो समस्‍याओं का भी कोई न कोई हल निकल आएगा. आर्थिक लाभ होने के पूरे आसार हैं.