logo-image

Mahashivratri 2022 के दिन इन तीन राशियों पर बरसेगी महादेव की कृपा, आज ही जान लें

महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2022) का पर्व शिव भक्तों के लिए बेहद खास होता है. इस दिन वे भोलेनाथ को खुश करने के लिए हर जतन करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि 12 राशियों में से 3 राशियां शिवजी की प्रिय मानी जाती हैं, जिन पर इस दिन भगवान की कृपा बरसती है.

Updated on: 21 Feb 2022, 01:56 PM

नई दिल्ली:

महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2022) का पर्व शिव भक्तों के लिए बेहद खास होता है. जब वे भोलेनाथ को उनके प्रिय भांग, धतूरे से सुसज्जित करते हैं और भस्म का तिलक करते हैं. इतना ही नहीं, दूध भी अर्पित करते हैं. इसके पीछे लोगों के मन में एक ही भावना होती है कि भगवान उनसे खुश रहें और अपना आशीर्वाद सदैव उन पर बनाएं रखें. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुल 12 राशियों में 3 राशियां भोलेनाथ की सबसे प्रिय मानी जाती हैं. कई ज्योतिष शास्त्रों में शिवजी को प्रिय इन तीन राशियों का वर्णन मिलता है. ऐसे में माना जाता है कि महाशिवरात्रि के दिन इन तीन राशियों पर महादेव की कृपा बरसती है. लेकिन सवाल ये उठता है कि आखिर वो तीन राशियां कौन-सी है. तो बता दें कि आज हम आपको इन्हीं के बारे में बताने वाले हैं. 

सबसे पहले आपको बता दें कि महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2022) फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को पड़ती है. इस बार महाशिवरात्रि का पर्व 01 मार्च को है. ये दिन बेहद शुभ और फलदायी माना जाता है. तो चलिए अब बढ़ते हैं उन तीन राशियों की तरफ- 

मेष राशि
इस राशि के स्वामी मंगल हैं, लेकिन शिवजी की पसंदीदा राशियों में इसका भी नाम आता है. ऐसे में आपको महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2022) के दिन शिवलिंग पर जलाभिषेक करना चाहिए. जिससे आपको कई लाभ होंगे. जैसे- कार्य में सफलता मिलेगी, धन में बढ़ोतरी होगी, लोगों से सम्मान मिलेगा, आदि. ज्योतिषाचार्यों का कहना है कि इस दिन मेष राशि (Aries) के जातकों के भाग्य के सितारे ऊंचे रहेंगे. 

मकर राशि
महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2022) के दिन मकर (Capricorn) राशि वाले जातकों पर भोलेनाथ की कृपा होने वाली है. ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक, इस दिन आपके धन, मान और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी. गौरतलब है कि इस राशि के देवता शनि हैं. जबकि यह शिवजी की प्रिय राशियों में से भी एक है. ऐसे में जातकों पर शनिदेव के साथ-साथ भोलेनाथ की भी कृपा होती है. जातकों को महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर बेलपत्र जरूर चढ़ाना चाहिए. जिसका लाभ आपको अपने जीवन में देखने को मिल सकता है. 

कुंभ राशि
कुंभ राशि (Aquarius) के देवता भी शनि ही हैं. साथ ही ये राशि भी भोलेनाथ की प्रिय राशि है. ऐसे में कुंभ राशि के जातकों पर भी दोनों ही देवताओं की कृपा होती है. महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2022) के दिन इस राशि वाले जातकों को शिवजी के मंत्र 'ऊं नम: शिवाय' का जाप करना चाहिए. जिससे भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं. ऐसा करने से आपको नौकरी में सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे.