logo-image

इस महाशिवरात्रि भगवान शिव को लगाएं इन ख़ास चीज़ों का भोग

महाशिवरात्रि का व्रत रखने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं, लोगों के जीवन से मुसीबतें दूर होती हैं. इस दिन भगवान शिव की बरात निकाली जाती है.

Updated on: 24 Feb 2022, 09:12 AM

New Delhi:

इस वर्ष महाशिवरात्रि( Mahashivratri 2022) 01 मार्च (मंगलवार) को है. महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव (Lord Shiva) की पूजा बड़े धूम धाम से होती है. इस दिन लोग बेलपत्र, भांग, धतूरा, मदार पुष्प, सफेद चंदन, सफेद फूल, मौसमी फल, गंगाजल, गाय के दूध से विधिपूर्वक भगवान शिव कि पूजा की जाती है. महाशिवरात्रि का व्रत रखने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं, लोगों के जीवन से मुसीबतें दूर होती हैं. इस दिन भगवान शिव की बरात निकाली जाती है. इस दिन तरह तरह के भोग पकवान बनाएं जाते हैं. भगवान को भोग लगाने का भी महत्त्व है. क्योंकि भोग लगाने से भगवान जल्दी प्रसन्न होते हैं. तो चलिए जानते हैं इस महाशिवरात्रि आपको कौन से भोग भोले बाबा को लगाना चाहिए. भगवान शिव को केवल एक लोटा जल और बेलपत्र अर्पित करने से ही वो प्रसन्न हो जाते हैं, लेकिन वहाशिवरात्रि के दिन भगवान को भांग चढ़ाने का भी विशेष महत्व होता है. 

यह भी पढ़ें- इस महाशिवरात्रि राशि अनुसार करें शिव जी की पूजा, चढ़ाएं ख़ास इस तरह की चीज़ें

महाशिवरात्रि पर भगवान शिव का भोग

शिवरात्रि के दिन सबसे पहले आप स्नान करें. इसके बाद विधिवत शिवलिंग को स्नान करवा कर उसका अभिषेक करें. इसके लिए एक पात्र में केसर, दूध, दही, घी, इत्र, शहद, चंदन, भांग और चीनी को मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करें. भोलेबाबा को बेल पत्र चढ़ाने के बाद गुड़ से बना पुआ, हलवा और कच्चे चने का भोग जरूर लगाएं. पूजा में भगवान को भांग भी चढ़ायें. आप घर में भोग बनाते समय भी उसमे भांग का इस्तेमाल क्र सकते हैं. हालांकि सेहत को ध्यान में रखकर थोड़ा सा ही भांग का इस्तेमाल भोग में करें. 

मालपुआ

मालपुआ भगवान शिव को भोत प्रिय है. मालुआ में आप थोड़ा सा भांग भी मिला सकते हैं. आप चाहें तो बिना भांग के भी भगवान शिव को मालपुए का भोग लगा सकते हैं.

ठंडाई

शिवरात्रि से पहले ही थोड़ी बहुत गर्मी होने लगती है. जिसकी वजह से लीग ठंडाई का सहारा लेते हैं.  ऐसे में महाशिवरात्रि के भोग के रूप में अधिकतर लोग भगवान शिव को ठंडाई पिलाते हैं. दूध, चीनी और भांग के साथ-साथ आप ठंडाई में बादाम, काजू, पिस्ता, इलायची और केसर भी जरूर डालें. इस महा शिवरात्रि आप भोलेबाबा को ठंडाई भी चढ़ा सकते हैं. 

लस्सी

अगर आपको ठंडाई पसंद नहीं है तो आप लस्सी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.  इसके लिए आप आधा किलो दही में थोड़ा दूध, चीनी और 1 चम्मच के करीब भांग पाउडर मिला दें और मथनी से या मिक्सी में इसको अच्छे से मिक्स कर लें. आप इस दिन व्रत के बाद या पूजे में भी लस्सी चढ़ा सकते हैं. 

भांग की पकोड़ी 

आप महाशिवरात्रि के दिन भांग की पकोड़ी भी बना सकते हैं. जो बिना प्याज, लहसुन के बनती है. लेकिन ध्यान रहे की भांग की मात्रा ज्यादा न हो. आप इसे व्रत के बाद खा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- महाशिवरात्रि के दिन भूलकर भी न करें ऐसी गलती, जानें पूजा की विधि