logo-image
लोकसभा चुनाव

October Horoscope 2023: अक्टूबर में मां दुर्गा इन 5 राशियों पर रहेंगी मेहरबान, होगा महालाभ, पढ़ें सभी 12 राशियों का मासिक राशिफल

October Horoscope 2023: अक्टूबर का महीना सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा? आइए जानते हैं सभी राशियों का मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन का मासिक राशिफल.

Updated on: 29 Sep 2023, 05:12 PM

नई दिल्ली:

October Horoscope 2023: अक्टूबर का महीना शुरू होने में कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं. ग्रहों के राशि परिवर्तन के लिहाज से अक्टूबर का महीना सभी 12 राशियों के लिए खास रहने वाला है. ज्योतिषियों की मानें तो जहां कुछ राशियों के लिए यह महीना काफी फलदायी और लाभदायक होने वाला है तो वहीं कुछ राशियों को इस महीने कई मुश्किलों  का सामना करना पड़ सकता है. तो चलिए जानते हैं अक्टूबर का महीना सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा? जानिए सभी राशियों का मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन का मासिक राशिफल. 

1. मेष मासिक राशिफल 

चिंता की कोई खास बात नहीं है. इस महीने आपके करियर को बढ़ावा मिलेगा और अच्छी ऊंचाइयों तक पहुंचेगा.  मेष राशि वाले जातक जीवन के सभी क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन करेंगे.  माता रानी का साथ मिलेगा. कड़ी मेहनत के बाद सफलता और नई पहचान मिलेगी.  उच्च शिक्षा के लिए विदेश यात्रा करनी पड़ सकती है. यदि आप लंबे समय से किसी महत्वपूर्ण परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो अक्टूबर में आपको सफलता मिलेगी. इस महीने सितारे आपके पक्ष में हैं. प्रेम जीवन और आपके साथी के साथ संबंध बेहतर होंगे. हालांकि प्रियजनों के साथ मतभेद और बहस होगी. इसलिए अपने पारिवारिक संबंधों को संभालने में थोड़ी सावधानी अवश्य बरतें. आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा. 

उपाय -  शनिवार के दिन 'ओम मांड्या नमः'  का 17 बार जाप करें.

2. वृष मासिक राशिफल 

अक्टूबर का महीना वृषभ राशि वाले जातकों के लिए उतार-चढ़ाव रहेगा. करियर के लिहाज समय शुभ है. हालांकि कार्यस्थल पर किसी बड़ी वृद्धि या उन्नति की उम्मीद न करें. आपको कार्यस्थल पर आपके मेहनत और समर्पण के लिए पहचाना जाएगा. पदोन्नति में देरी हो सकती है. नौकरी में परिवर्तन या स्थानांतरण हो सकते हैं. जीवनसाथी के साथ मतभेद हो सकते हैं. सेहत का ध्यान रखें. इस महीने यात्रा पर जा सकते हैं. कारोबार में गति आएगी. आप अपनी सुख-सुविधाओं पर जरूरत से ज्यादा खर्च कर सकते हैं. काम की जिम्मेदारियां बढ़ सकती हैं. अचानक कहीं से धन लाभ होगा. 

उपाय -   प्रतिदिन 'ॐ दुम दुर्गायै नमः' का 108 बार जाप करें. इससे अपनी वित्तीय कुंडली को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है. 

3. मिथुन मासिक राशिफल 

मिथुन राशि के जातकों के लिए अक्टूबर का महीना खुशियों से भरा रहेगा.  करियर में सफलता मिलेगी, मान-सम्मान बढ़ेगा. ऑफिस में पुरस्कार मिल सकता है. वहीं आपकी निवेश योजनाएं भी सफल हो सकती हैं। कामकाजी महिलाओं और छात्रों के लिए महीना शुभ रहेगा. भूमि-भवन के सौदे में लाभ मिलेगा. दांपत्य जीवन में प्यार बना रहेगा. घर-परिवार का सहयोग मिलेगा. व्यवसाय में लाभ होगा. इस माह यात्रा के योग बनेंगे. आलस्य और अभिमान का त्याग करें वरना आपके बने-बनाए काम बिगड़ सकते हैं. दूसरों पर भरोसा न करें. सेहत का ध्यान रखें  

उपाय -   मिथुन राशि वाले प्रतिदिन 41 बार 'ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः' मंत्र का जाप करें और बुधवार के दिन जरूरमंद लोगों को खाना खिलाएं.

4. कर्क मासिक राशिफल 

कर्क राशि वाले जातकों के लिए अक्टूबर का महीना काफी चुनौतीपूर्ण रहने वाला हैं. घर-परिवार के किसी सदस्य के साथ मन-मुटाव हो सकता है. आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. अपने सेहत का ध्यान रखें क्योंकि इस महीने आंखों में जलन, पेट दर्द, पैरों में दर्द आदि जैसी समस्याएं हो सकती हैं. कार्यक्षेत्र में थोड़ी मुश्किलें आ सकती हैं. वाहन चलाते समय सावधानी बरतें. 

उपाय -  कर्क राशि के वाले जातक सोमवार का व्रत करें.

5. सिंह  मासिक राशिफल 

सिंह राशि वाले जातकों के लिए यह महीना उतार-चढ़ाव भरा रहेगा. कार्यों में असफलता और परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. माह की शुरुआत में परिवारवालों के साथ किसी बात को लेकर अनबन हो सकती है. व्यवसाय में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. लाइफ पार्टनर का साथ मिलेगा.  नौकरीपेशा लोगों का तबादला हो सकता है. 

उपाय -  भगवान श्री विष्णु को पीले फूल अर्पित करें और नारायण कवच का पाठ करें. 

6. कन्या मासिक राशिफल

कन्या राशि वाले जातकों के लिए अक्टूबर का महीना मिलाजुला रहेगा. घर परिवार से जुड़ा फैसला सोच-समझकर लें.  कार्यक्षेत्र में परेशानियां आ सकती हैं. नई नौकरी मिल सकती है. भावनाओं पर नियंत्रण रखें. बिजनेस में सफलता मिल सकती है. कोई भी निर्णय जल्दबाजी में न लें. वैवाहिक जीवन खुशियों से भरा रहेगा. 

उपाय -  देवी दुर्गा को लाल पुष्प चढ़ाएं और दुर्गा चालीसा का पाठ करें. 

7. तुला मासिक राशिफल

महीने की शुरुआत में कार्यक्षेत्र में परेशानियां आ सकती हैं. हालांकि आप सूझबूझ से सभी चुनौतियों को आसानी से पार कर लेंगे. व्यवसाय से जुड़े लोग इस दौरान परेशान रह सकते हैं. प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को सफलता मिलेगी. आर्थिक दृष्टि से समय शुभ रहेगा. बड़ों का आशीर्वाद मिलेगा. वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा.  

उपाय - भगवान शिव की पूजा करें

8. वृश्चिक मासिक राशिफल

वृश्चिक राशि वाले जातकों के लिए अक्टूबर का महीना सौभाग्य लेकर आया है. घर-परिवार में खुशियां बनी रहेंगी. स्वास्थ्य बेहतर रहेगा. नौकरीपेशा लोगों के लिए समय शुभ है. धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी.  कहीं यात्रा पर जाने का प्लान बन सकता है. आर्थिक स्थिति में सुधार होगा. कारोबार में तेजी आएगी. 

उपाय - प्रतिदिन हनुमान जी की पूजा करें और सुंदरकांड का पाठ करें. 

9. धनु मासिक राशिफल

धनु राशि वाले जातकों के लिए यह महीना शुभ रहेगा. आपको मेहनत का पूरा फल मिलेगा. आय में वृद्धि होगी. नौकरीपेशा लोगों के आय के स्रोत बनेंगे. जीवन में चल रही परेशानियों का समाधान निकालने में काफी हद तक कामयाब हो जाएंगे. लव पार्टनर के साथ हंसी-खुशी के पल बिताएंगे. सेहत बेहतर रहेगी. 

उपाय -  विष्णु जी को केसर का तिलक लगाएं. 

10. मकर मासिक राशिफल 

मकर राशि वाले जातकों के लिए अक्टूबर का महीना शुभ साबित होगा. इस दौरान मनचाहा लाभ मिलेगा. वैवाहिक जीवन में रोमांस बना रहेगा. धन लाभ हो सकता है. परिवारवालों के साथ समय हंसी-खुशी बीतेगा। 

उपाय - प्रतिदिन भगवान शिव की पूजा करें

11. कुंभ मासिक राशिफल

कुंभ राशि वालों के लिए यह महीना मिलाजुला रहेगा.  इस माह में आपके सभी काम बनते बनते बिगड़ जाएंगे.  इस दौरान काम में कोई भी  शार्टकट लेने से बचें वरना आपको बेवजह की परेशानियां झेलनी पड़ेगी.  भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा. यात्रा सुखद रहेगी. 

उपाय -   शिव जी को बेलपत्र चढ़ाकर पूजा करें. 

12. मीन मासिक राशिफल

मीन राशि वाले जातकों के लिए यह महीना मिलाजुला साबित होगा. नौकरीपेशा लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. आर्थिक मंदी का सामना करना पड़ सकता है. प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को असफलता हासिल हो सकता है. इस दौरान अपनी सेहत का ध्यान रखें. किसी के आने से घर में खुशियों का महौल रहेगा. 

उपाय - प्रतिदिन भगवान सूर्य को अर्घ्य दें.