logo-image

Holi 2022 : जिंदगी से पैसों की तंगी करनी है दूर, बस होली के दिन कर लें ये उपाए

इस बार होली 18 मार्च की पड़ रही है. ज्योतिष अनुसार इस दिन विधि विधान से पूजा करना सारे कष्टों से मुक्त कराता है.17 मार्च को होलिका दहन किया जाएगा.

Updated on: 17 Feb 2022, 04:20 PM

New Delhi:

फाल्गुन मास (Falgun Month) की शुरुआत होते ही लोग होली का इंतज़ार करने लगते हैं. फाल्गुन मास की पूर्णिमा (Falgun Month Purnima 2022) के दिन होली का त्योहार मनाया जाता है. होली से एक दिन पहले होता है होलिका दहन जिसमे लोग पूजा पाठ पॉपकॉर्न चढ़ाते हैं. फिर आता है होली का दिन जिसमे लोग जमकर होली खेलते हैं. इस बार होली 18 मार्च की पड़ रही है. ज्योतिष अनुसार इस दिन विधि विधान से पूजा करना सारे कष्टों से मुक्त कराता है. 17 मार्च को होलिका दहन किया जाएगा. इस दिन को शुभ माना जाता है. इस दिन कुछ खास उपाय करने से आर्थिक परेशानी से छुटकारा मिलता है और मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है. इस होलिका दहन में आप भी कुछ उपाए करें आइये जानते हैं कौन से हैं वो उपाए. 

यह भी पढ़ें- भूलकर भी इन चीज़ों को न रखें ज़मीन पर, देवी-देवता होते हैं नाराज़

होलिका दहन के दिन करें ये उपाय 

- होलिका दहन के दौरान आग में अलसी, गेहूं, मटर या चना डालने से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. पैसे की कमी कभी नहीं होती. 

ज्योतिष अनुसार होलिका दहन के दौरान आग में सरसों के दाने डालने और मां की लक्ष्मी की पूजा करने से जीवन में पैसों की वर्षा होती है. आर्थिक स्थिति मज़बूत होती है. 

मां लक्ष्मी की पूजा 

ऐसी मान्यता है कि होली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए. इससे मन में सकारात्मक विचार आते हैं. इस दिन सुबह उठकर शाही स्नान करने और दान पुण्य से परेशानियों से छुटकारा मिलता है. होली या होलिका दहन के दिन गरीबों को दान करना चाहिए या कुछ बना कर खिलाना चाहिए. 

यह भी पढ़ें- करने जा रहे हैं अपने प्यार का इज़हार ? तो राशि अनुसार दे गुलाब, जीवन में आएगा बेशुमार प्यार