logo-image

Meaning of Dreams : जानें क्या है नवरात्र में इन सपनों का महत्व, मिलता है शुभ और अशुभ फल

स्वप्न शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र एक दूसरे के शाखा माने जाते हैं.

Updated on: 24 Mar 2023, 03:35 PM

नई दिल्ली :

Meaning of Dreams : स्वप्न शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र एक दूसरे के शाखा माने जाते हैं. क्योंकि कई सपने ऐसे होते हैं, जो व्यक्ति को भविष्य के संकेत देते हैं और घटनाओं की तरफ भी इशारा करते हैं. बता दें, दिनांक 22 मार्च से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो गई है. अगर इस दौरान आपको सपने में शेर, हाथी, साक्षात मां दुर्गा दिखाई देती हैं. तो इसके भी कई अर्थ होते हैं. ये सपने शुभ और अशुभ घटनाओं के विषय मे जानकारी देते हैं. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में सपनों के बारे में विस्तार से बताएंगे. 

ये भी पढ़ें - Budh Gochar 2023 : 31 मार्च को होगा बुध का मेष राशि में गोचर, इन राशियों को होगा जबरदस्त लाभ

जानें नवरात्रि के दौरान ऐसे सपने आने का महत्व 

1. सपने में शार का दिखाई देना 
स्वप्न शास्त्र में अगर आपको सपने शेर दिखाई देता है, तो इसका मतलब यह है कि मां दुर्गा आपसे जल्द प्रसन्न होने वाली है और उनके आशीर्वाद की प्राप्ति होने वाली है और शत्रु पर विजय प्राप्त करने में सक्षम होंगे. 

2. सपने में हाथी दिखाई देना 
अगर आपको सपने में हाथी दिखाई देता है, तो इसका मतलब यह है कि आपके घर मां दुर्गा का जल्द आगमन होने वाला है. आपको कोई बड़ी उपलब्धी मिल सकती है. 

3. सपने में सुहाग का सामान दिखाई देना 
अगर आपको सपने में सुहाग का सामान दिखाई दे, तो इसका मतलब यह है कि मां दुर्गा की कृपा हमेशा घर पर रहने वाली है. दांपत्य जीवन सुखमय बितेगा. माता-पिता का आशीर्वाद लेकर बाहर जाएं. 

4.अगर साक्षात मां दुर्गा दिख जाएं
अगर आपको सपने में मां दुर्गा साक्षात दिख जाए, तो इसका मतलब यह है कि आपको मान-सम्मान की प्राप्ति होने वाली है और आपको सभी कार्यों में सफलता मिलने वाली है. आपको सभी चिंता से मुक्ति मिलने वाली है. पदोन्नति मिलने की संभावना है. 

5. सपने में खुद को फल खाते हुए देखना 
अगर सपने में आप खुद को फल खाते हुए देख रहे हैं, तो आपको सभी कार्यों में सफलता मिलने वाली है और आप जो भी काम करेंगे, वह सारी काम आपके सिद्ध हो जाएंगे.