News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

Margashirsha Purnima 2021: मार्गशीर्ष पूर्णिमा पर करें ये टोटके, जमकर बरसेगी लक्ष्मी

कई लोग बहुत से टोने- टोटके (Margashirsha Purnima ke totke) अपनाते हैं ताकि उनपर मां लक्ष्मी की कृपा हो जाए. हम भी आज आपको उन्ही टोने- टोटके (dhan prapti ke totke) के बारे में बताना चाहते हैं. 

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 18 Dec 2021, 12:49:21 PM
Margashirsha Purnima 2021

Margashirsha Purnima 2021 (Photo Credit: News Nation )

नई दिल्ली :

हर साल दिसंबर माह में ही मार्गशीर्ष माह की पूर्णिमा पड़ती है. इस पूर्णिमा तिथि पर भगवान विष्णु की विधि- विधान से पूजा- अर्चना की जाती है. ऐसा माना जाता है कि पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा- अर्चना करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं. हिन्दू धर्म में जब बात पूजा- पाठ की आती है तब सभी लोग बहुत ही ध्यान लगाकर नियमों का पालन करते हैं. पूर्णिमासी का व्रत पूर्णिमा के दिन या पूर्णिमा(Margashirsha Purnima 2021) के एक दिन पहले हो सकता है और यह पिछले दिन पूर्णिमा तिथि के शुरू होने के समय पर निर्भर करता है. आपको बता दें कई लोग बहुत से टोने- टोटके (Margashirsha Purnima ke totke) अपनाते हैं ताकि उनपर मां लक्ष्मी की कृपा हो जाए. हम भी आज आपको उन्ही टोने- टोटके (dhan prapti ke totke) के बारे में बताना चाहते हैं. 

सूरज ढ़लने पर खिलाएं कुत्ते को रोटी 

अगर आज के दिन आप कुत्ते को रोटी खिलाते हैं तो आपके ऊपर शनि की कृपा जरूर बरसेगी. और जैसा की आप भी जानते है शनि देव पल भर में रंक से राजा बना देते हैं. अगर आज के दिन आपके ऊपर शनि देव की कृपा बरस जाती है तो आपको राजा बनने से कोई भी नहीं रोक सकता है. आज शनिवार का दिन है और आज ही के दिन पूर्णिमा है. इसलिए बहतर होगा की आज के दिन आप इस टोटके को जरूर अपनाएं. 

लौंग और कौड़ियों से करें उपाय

आज के दिन अगर का लौंग और कौड़ियों की मदद से घरेलु टोटका कर देते हैं तो भी आपको बहुत लाभ मिलने वाला है. आज के दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए घर के पूजा स्थान पर एक लाल कपड़े में 7 लौंग और 9 कौड़ियों को बांधकर रख दें. इससे आपको आने वाले नए साल में धन का लाभ अवस्य मिलेगा.  

यह भी पढ़ें : Margashirsha Purnima 2021: मार्गशीर्ष पूर्णिमा पर जानें पूजा विधि, शुभ मुहूर्त

घर के मुख्य द्वार पर जलाएं दीपक 

आज के शुभ अवसर पर अगर आप घर के मुख्य द्वार पर तिल के तेल या फिर सरसों के तेल का दिया जलाते हैं तो भी आपके ऊपर मां लक्ष्मी की कृपा बरस सकती है. ऐसा करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते है. मां लक्ष्मी भगवान विष्णु की पत्नी है इसलिए मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बिलकुल बरस सकती है. ध्यान रहे कि दीपक आप सूरज ढ़लने के बाद ही जलाएं. 

First Published : 18 Dec 2021, 12:49:21 PM

For all the Latest Astrology News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.