News Nation Logo
Banner

जानें भगवान शिव के इस शक्तिशाली मंत्र का जीवन पर प्रभाव, सारे तनाव हो जाएंगे दूर

मंत्र आपको आपके स्रोत पर वापस लाते हैं. मंत्रों का जप करना या मंत्रों को सुनना एक कंपन्न उत्पन्न करता है. मंत्र का जाप करने से आप अपने जीवन को सकरात्मत्क ऊर्जा की और ले जाते हैं. तो आइए जानते हैं ॐ नमः शिवाय के शक्तिशाली मंत्र का शक्तिशाली प्रभाव.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 10 Jan 2022, 09:18:13 AM
shiv

जानें भगवान शिव के इस शक्तिशाली मन्त्र का जीवन पर प्रभाव (Photo Credit: soundcloud)

New Delhi:  

आज के समय में भले ही सब कुछ ऑनलाइन और नए आविष्कार के साथ आया हो. लेकिन आज भी लोग कुछ ऐसी चीज़ों का मंत्रो का सहारा लेते हैं जो उन्हें अंदर से शांत कर सके. आज के समय में इंसान ज्यादा तर तनाव में डूबा हुआ रहता है. चिंता में रहता है. और इन सब से निकलने के लिए वह भगवान के मंत्रो का सहारा लेता है. हिन्दू शास्त्र में कई ऐसे मंत्र हैं जिनका बहुत महत्त्व है. उनमे से एक है  ॐ नमः शिवाय”( Om Namah Shivaaye). ये मंत्र आत्मा, दिमाग को तनाव से मुक्ति दिलाता है. हिन्दू धर्म में मंत्रो का एक विशेष महत्त्व होता है. मंत्र आपको आपके स्रोत पर वापस लाते हैं. मंत्रों का जप करना या मंत्रों को सुनना एक कंपन्न उत्पन्न करता है. मंत्र का जाप करने से आप अपने जीवन को सकरात्मत्क ऊर्जा की और ले जाते हैं. तो आइए जानते हैं ॐ नमः शिवाय के शक्तिशाली मंत्र का शक्तिशाली प्रभाव.  

यह भी पढ़ें- 14 जनवरी से इन राशियों का खुलेगा भाग्य, मिलेगी सरकारी नौकरी

“ॐ नमः शिवाय” सबसे शक्तिशाली मंत्रों में से एक है.इस मन्त्र का जाप करने से आपके आस-पास का वातावरण भी सकारात्मक होता है. लोग हजारों सालों से इस मंत्र को जपते आ रहे हैं.

पंच तत्वों का प्रतीक है ॐ नमः शिवाय 

नमः शिवाय ये पंचाक्षर कहलाते है जो पंच तत्वों का प्रतीक माने गए हैं. ये पांच तत्व मनुष्य के शरीर सहित सृष्टि की हर वस्तु के निर्माण में सहयोगी है, और भगवान शिव इन पांच तत्वों के स्वामी है, और “ॐ” ब्रम्हांड की ध्वनि है. “ॐ” का अर्थ शांति और प्रेम है इसलिए पंचतत्वों के सामंजस्य के लिए “ॐ नमः शिवाय” का जप किया जाता है. “इस मंत्र का जाप करने वाले जिंदगी में हर तनाव से दूर रहते हैं. 

ॐ नमः शिवाय का जप करने से ये मंत्र इंसान के अंदर के शिव गुण को बढ़ाता है.  इसमें मन को शांत करने का प्रभाव होता है और इसलिए यह ध्यान की तैयारी का एक अच्छा तरीका भी है. कहा जाता है की जब भी इंसान को गुस्सा आये तो उसे कुछ गलत बोलने की जगह ॐ नमः शिवाय का जाप करना चाहिए. इस मन्त्र से अपने आप ही मन और दिमाग शांत हो जाता है. 

यह भी पढ़ें- Lohri पर्व की क्या है मान्यता, जानिए मनाने का कारण

इस मंत्र के आध्यात्मिक फायदे

इस मंत्र का उच्चारण करने से सभी तरह की बाधाएं दूर होती हैं
काम, क्रोध, घृणा, मोह, लोभ, भय, खत्म होता है.
ये मंत्र साहस और उत्साह भरता है, अनजाने भय को दूर करता है, साथ ही इसके निरंतर जप से मृत्यु के भय को भी जीता जा सकता है. 
इस मन्त्र का जप करने से जिंदगी से और आस पास से सभी तरह की नकारात्मक चीज़ें दूर होती हैं. और मनुष्य का दिमाग तेज होता है. 

यह भी पढ़ें- मंगलवार को इस मुहूर्त में करें Hanuman Ji की पूजा-आराधना, पूरी होगी हर मनोकामना

First Published : 10 Jan 2022, 09:16:19 AM

For all the Latest Astrology News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.