logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

Migraine की समस्या को दूर और मन को शांत करने में ये चीज़ है फायदेमंद

जानकारों के मुताबिक अगरबत्ती में मौजूद तेल नाक की रुकावटों को दूर करने और आपके आस-पास की हवा को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. इसके अलावा अगरबत्ती कई साड़ी स्वस्थ से जुड़ी बीमारियों को दूर करती है.

Updated on: 07 Jan 2022, 08:18 PM

New Delhi:

हिंदुस्तान के लगभग हर घर में अगरबत्ती का इस्तेमाल किया जाता है. धूपबत्ती हो या अगरबत्ती घर में पूजा में पॉजिटिव एनर्जी और भगवान को खुश करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है. अधिकतर भारतीय घरों में अगरबत्ती (incense stick), धूपबत्ती और हवन एक आम बात है. ये बात जानकार आपको हैरानी होगी कि अगरबत्ती सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है. जब भी हमारे घर में अगरबत्ती को जलाया जाता है तो ये हर कोने में अपनी सुंगध भर देती है. जानकारों के मुताबिक अगरबत्ती में मौजूद तेल नाक की रुकावटों को दूर करने और आपके आस-पास की हवा को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. इसके अलावा अगरबत्ती कई सारी स्वास्थ से जुड़ी बीमारियों को दूर करती है. 

यह भी पढ़ें- मकर सक्रांति से पहले ही होगा बेड़ा पार, जानें अपनी राशि का हाल

अगरबत्ती का निर्माण प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले घटकों से होता है. यह ऐसे कंपोनेंट्स से निर्मित होती है जिनमें एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो कीटाणुओं को मारकर अपने आस-पास के वातावरण को साफ करके बीमारियों को दूर रखने में मदद करते हैं. आइये जानते हैं अगरबत्ती कैसे फायदेमंद हो सकती है. 

- आयुर्वेदिक केंद्रों में और मेडिटेशन वाली जगहों में आमतौर पर अगरबत्ती लगाए जाने की वजह है इसकी सुगंध. इसमें ऐसे मजबूत गुण होते हैं जो शरीर के रिसेप्टर्स को सही करते हैं.  

- अगरबत्ती में मौजूद फैक्टर्स शरीर से बहुत सी बीमारियों को दूर करते हैं. चंदन की धूप, विशेष रूप से, त्वचा की सबसे बाहरी परत में पाए जाने वाले केराटिन (keratin) के प्रोडक्शन को बढ़ाकर कुछ संक्रमणों और समस्याओं को ठीक करने में लाभ के लिए जानी जाती है.

- इसके अलावा माइग्रेन और ब्रेन से जुड़ी किसी भी समस्या में अगरबत्ती फायेमंद होती है. माइग्रेन की दिक्क्त जिसे है उसका इलाज भी आयुर्वेद में अगरबत्ती जला कर किया जाता है. 

- घर में अगरबत्ती जलाने से दिमाग शांत होता है. इसकी सुगंध दिमाग को कई सारी समस्यों से बचाती है. और सोचने की शक्ति तेज करती है. तनाव के स्तर को कम करने और मानसिक रुकावटों को दूर करने के लिए अगरबत्ती की सुगंध एक शानदार तरीका है. अगरबत्ती की सुगंध इंसान को अंदर से शांत करती है. 

यह भी पढ़ें- Lohri पर्व की क्या है मान्यता, जानिए मनाने का कारण