logo-image

साल 2022 को बनाना चाहते हैं खुशहाल तो इन 3 ग्रहों को करना होगा खुश

सूर्य को ग्रहों का राजा कहा गया है. नए साल में इन तीन ग्रहों को प्रसन्न कर लेने से जीवन में खुशहाली आ सकती है. चलिए जानते हैं कि नए साल में कैसे सूर्य चन्द्रमा और मंगल को खुश करें ताकि नए साल में किसी भी तरह की धन हानि न हो.

Updated on: 02 Jan 2022, 11:02 AM

New Delhi:

साल 2022 की शुरुआत हो चुकी है. ज्योतिष की नज़रों में ये साल बेहद ख़ास है. सितारे और ग्रह दोनों के साथ चलने और फायदा देने के योग्य भी हैं. लेकिन हर बार ग्रहों को सही चलाने के लिए कोई न कोई उपाए करना पड़ता है. जैसे आप हर दिन किसी न किसी देवी-देवता की पूजा अर्चना करते हैं, उनकी कृपा और आशीर्वाद पाने के लिए उपाए करते हैं. वैसे ही ग्रहों को खुश करने के भी उपाए हैं. साल के पहले महीने यानि जनवरी में सूर्य, मंगल और बुध का राशि परिवर्तन होने वाला है. इसके अलावा कर्मफल दाता शनिदेव का भी 30 साल बाद गोचर होने वाला है. सूर्य को ग्रहों का राजा कहा गया है. नए साल में इन तीन ग्रहों को प्रसन्न कर लेने से जीवन में खुशहाली आ सकती है. चलिए जानते हैं कि नए साल में कैसे सूर्य चन्द्रमा और मंगल को खुश करें ताकि नए साल में किसी भी तरह की धन हानि न हो. 

यह भी पढ़ें- Astrology : भूलकर भी न रखें पर्स में ये 5 चीज़ें, वरना होगा पछतावा

सूर्य ग्रह

कुंडली में सूर्य ग्रह का महत्व काफी ख़ास होता है. सूर्य अगर खुश है तो जीवन में शौहरत, नौकरी, पैसा सब आजाता है. वहीं अगर कुंडली का सूर्य कमजोर है तो नौकरी से, या फिर जीवन से जुड़ी समस्यों को सुलह क्र भी इंसान दुखी रहता है. सूर्य को मजबूत करने के लिए हमशा सुबह उठकर स्नान करके सूर्य देव को जल अर्पित करना चाहिए. या अगर आप उगते हुए सूरज को जल अर्पित करेंगे तो और भी फायदेमंद है. इसके अलावा सूर्य देव जी के मन्त्रों का जाप करें. 

चंद्रमा

मन की अशांति को दूर करने के लिए चंद्र ग्रह का सही हो जरूरी है. अगर आप मानसिक परेशानियों से ग्रसित हैं या अगर आपको गुस्सा ज्यादा आता है तो आपके कुंडली में चन्द्रमा ग्रह सही नहीं है. ऐसा हों से इंसान को डेप्रेशण, काफी ज्यादा सोचना, कुछ भी सही न चलना जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसका उपाए है कि आप चांदी का चला पहने. मासिक शिवरात्रि को शिव मंदिर जाकर शिवलिंग पर दूध चढ़ाएं. और हर मंगलवार हनुमान जी का पाठ करें. 

मंगल 

कुंडली में मंगल कमजोर होने से साहस और आत्मविश्वास में कमी आती है. मंगल ग्रह कमज़ोर होने से बनते काम बिगड़ते हैं. ऐसें मंगल को मजबूत करने के लिए मंगलवार के दिन संकटमोचन हनुमान का पाठ करें, हर मंगलवार उनको सिन्दूर चढ़ाएं. इससे मंगल मजबूत होता है. और जीवन से सारी परेशानियां दूर होती हैं. 

यह भी पढ़ें- दुनिया भर की कुछ बड़ी हस्तियां, जो धर्म बदलकर बन गए हिन्दू