logo-image

Dhanteras 2021 : इन राशि वालों के लिए है बर्तन खरीदना शुभ, जानें अपनी राशि के हिसाब से कैसे करें खरीदारी.

आज से धनतेरस के पावन पर्व की शुरुआत हो चुकी है. कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि पर धनतेरस मनाया जाता है. धनतेरस क्यों मनाया जाता है ये आप सब जानते ही हैं कि इस दिन भगवान धन्वंतरि के साथ माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है.

Updated on: 02 Nov 2021, 10:23 AM

New Delhi:

आज से धनतेरस के पावन पर्व की शुरुआत हो चुकी है. कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि पर धनतेरस मनाया जाता है. धनतेरस क्यों मनाया जाता है ये आप सब जानते ही हैं कि इस दिन भगवान धन्वंतरि के साथ माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है. भगवान धन्वंतरि जब प्रकट हुए थे, तब उनके हाथ में अमृत से भरा कलश था, इसलिए इस दिन बर्तन खरीदने की परंपरा है. इसी के साथ जानिए धनतेरस पर बनने वाले शुभ योग और कौन सी राशि के लिए ये धनतेरस कितना शुभ है. धनतेरस के दिन अपने सामर्थ्य के अनुसार सोना, चांदी, पीतल आदि के बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है. 

यह भी पढ़ें- इस नवंबर जाने कैसी रहेगी आपकी लव लाइफ, इन राशिओं को मिलेगा जीवन साथी

बता दें कि इस दिन चांदी , सोना, या फिर कोई भी बर्तन खरीदने से घर पर माँ लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. आज हम आपको बताएंगे की अपनी राशि को देखकर इस धनतेरस खरीदारी करें ताकि माँ लक्ष्मी की कृपा हमेशा आपके घर पर बनी रहे. कुछ राशि ऐसी है जिनके लिए बर्तन और चांदी खरीदना शुभ है ख़ास कर आज के दिन. तो चलिए आज हम आपको बताएंगे कि आज और दिवाली के दिन कौन सी राशि को कौन सी खरीदारी करनी चाहिए.

राशियों के अनुसार खरीदारी शुभ- 

मेष राशि वालों के लिए चांदी की कटोरी, इलेक्ट्रॉनिक सामान, और सोने की चीज़ें खरीदना लाभदायक है. 

वृष इन राशि वालों को आज के दिन कपड़े, कलश खरीदने चाहिए. 

मिथुन राशि वालों के लिए आज का दिन काफी ख़ास है. अगर आप सोने के आभूषण, स्टील के बर्तन खरीदते है तो आपको कोई शुभ समाचार मिल सकता है. 

कर्क राशि वाले चांदी के आभूषण या बर्तन, घरेलू सामानको खरीदने में ध्यान दें. 

सिंह राशि वाले तांबे के बर्तन या कलश, लाल रंग के कपड़े ख़रीदे. 

कन्या राशि वाले सोने या चांदी के आभूषण या कलश खरीदें. वहीं तुला राशि वाले कपड़े, सौंदर्य सामान या सजावटी सामानखरीद सकते है. वृश्चिक राशि वाले इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, सोने के आभूषण खरीदें. 

धनु राशि वाले सोने के आभूषण, तांबे के बर्तन,मिट्टी के कलश, तो वही मकर राशि वाले वस्त्रत्त्, वाहन, चांदी के बर्तन या आभूषण खरीद सकते है.

कुम्भ राशि वालों के लिए सौंदर्य के सामान, स्वर्ण ,तांबे के बर्तन और मीन राशि वालों के लिए सोने के आभूषण, इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स खरीदना शुभ है. धनतेरस से लेकर दिवाली तक आप इन चीज़ों की मदद से घर की खरीदारी कर कर सकते हैं.