logo-image

Budget 2023: वित्त मंत्री के पहनावे में छिपा था सौभाग्य का संकेत, जानें कैसे

देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज पांचवा बजट 2023-24 (Union Budget 2023) पेश किया है.

Updated on: 01 Feb 2023, 03:32 PM

:

Budget 2023 : देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज पांचवा बजट 2023-24 (Union Budget 2023) पेश किया है. निर्मला सीतारमण देश की दूसरी पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री हैं. यही नहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले कार्यकाल में वे दूसरी पूर्णकालिक महिला रक्षा मंत्री बनीं थी. उनसे पहले इंदिरा गांधी इन पदों पर थीं. फिलहाल हम निर्मला सीतारमण के पद और उनके द्वारा पेश किए गए बजट के बारे में बात नहीं कर रहे हैं. हम उनके साड़ी के रंग के बारे में बात कर रहे हैं. हर बार वह जब भी बजट पेश करती हैं, तो वह अपनी वेशभूषा से सभी को एक संदेश देती है. तो आइए जानते हैं, कि वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की वेशभूषा क्या थी.उन्होंने किस रंग की साड़ी पहनी थी.

ये भी पढ़ें-Budget 2023 : नया वित्तीय साल है युवाओं के लिए बेहद खास, मिलेंगे ये फायदे

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बार लगातार पांचवा बजट पेश किया है, जिसमें उन्होंने लाल रंग की सिल्क साड़ी को चुना है. लाल रंग आत्मविश्वास, सौभाग्य, सुख-समृद्धि को दर्शाता है. हमेशा की तरह इस बार भी वित्त मंत्री की साड़ी भारतीय परंपरा से जुड़े डिजाइन के साथ क्रिएट किया गया है. 

साहस और उत्तेजना का परिचायक होता है 'लाल रंग'
लाल रंग निडर और साहस को भी दर्शाता है. इसके साथ ही लाल रंग ऊर्जा, स्फूर्ति,महत्वाकांक्षा और सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है. यह रंग सफलता, संघर्षों से जूझना और खतरों से खेलकर जीत हासिल करने को दर्शाता है. नारी के जीवन में सबसे खास रंग होता है. प्रकृति की सृजन शक्ति को भी लाल रंग दर्शाता है.

ये भी पढ़ें-बजट के बीच अडानी के लिए बुरी खबर, टॉप-10 लिस्ट में सबसे नीचे, अंबानी की संपत्ति बढ़ी

ज्योतिष शास्त्र में लाल रंग का संबंध मंगल ग्रह से है. यह रंग मंगल की शक्तियों को घटाता और बढ़ाता भी है. लाल रंग सातों रंग में सबसे तेज शक्ति वाला रंग होता है. यह बेहद तेजी से फैलता है. लाल रंग व्यक्ति को साहस,आत्मविश्वास और ताकत देता है.