logo-image

Basant Panchami Upay 2023: छात्र राशिनुसार करें मां सरस्वती की पूजा, मिलेगी उन्नति

इस साल बसंत पंचमी का त्योहार बेहद खास माना जा रहा है.

Updated on: 25 Jan 2023, 07:59 PM

नई दिल्ली :

Basant Panchami Upay 2023 : इस साल बसंत पंचमी का त्योहार बेहद खास माना जा रहा है, क्योंकि इस बार बेहद शुभ योग बन रहा है. इस योग में मां सरस्वती की पूजा करने से दोगुना फल की प्राप्ति होती है. छात्रों के लिए बसंत पंचमी के ये त्योहार मुख्य रूप से महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि इस दिन विद्या, संगीत और कला की देवी मां सरस्वती पृथ्वी पर अवतरित हुईं थी. इस बार माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी है. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में छात्रों के राशिनुसार कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताएंगे, जिससे मां लक्ष्मी का शीर्वाद आपके ऊपर सदैव बना रहेगा और मां सरस्वती आपसे बेहद प्रसन्न होंगी. 

ये भी पढ़ें - Basant Panchami 2023: इन मंत्रों के जाप से मां सरस्वती होंगी प्रसन्न,जानिए पूजा विधि

बसंत पंचमी के दिन छात्र राशिनुसार करें ये उपाय 

1.मेष राशि 
मेष राशि के छात्रों को बसंत पंचमी के दिन सफेद रंग का वस्त्र पहनना चाहिए. सुबह उठकर आपको गीता ग्रंथ की पूजा करनी चाहिए और सरस्वती कवच का पाठ करना चाहिए. 

2.वृष राशि
वृष राशि के छात्रों को बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती को सफेद चंदन अर्पित करना चाहिए और इस मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए. 
'ॐ ऐं सरस्वत्यै ऐं नमः' 

3.मिथुन राशि 
मिथुन राशि के छात्रों को बसंत पंचमी के दिन हरे रंग की कलम गरीब बच्चों को दान करना बेहद शुभ होगा. इससे आपकी रुचि पढ़ाई में बढ़ेगी. 

4.कर्क राशि 
कर्क राशि के छात्रों को बसंत पंचमी के दिन गायत्री मंत्र का एक माला जाप करना चाहिए. 

5.कन्या राशि 
कन्या राशि के छात्रों को बसंत पंचमी के दिन बच्चों को किताब से जुड़ी वस्तुएं भेंट करना चाहिए. इससे वाणी दोष से मुक्ति मिलती है. 

6.तुला राशि 
तुला राशि के छात्रों को बसंत पंचमी के दिन मीठे चावल में केसर डालकर मां सरस्वती को भोग लगाना चाहिए. इससे सुख-समृद्धि बनी रहेगी. 

7.वृश्चिक राशि 
वृश्चिक राशि के छात्रों को बसंत पंचमी के दिन स्फटिक की माला से इस मंत्र का जाप करना चाहिए. 
ओम ऐं ह्रीं क्लीं महासरस्वती देव्यै नमः

8.धनु राशि 
धनु राशि के छात्रों को बसंत पंचमी के दिन कोरे कागज पर ऊं लिखकर मां सरस्वती को अर्पित करें. इससे आपका भविष्य उज्जवल रहेगा. 

9.मकर राशि 
मकर राशि के छात्रों को बसंत पंचमी के दिन चावल, चीनी, नमक, हल्दी, केला किसी निर्धन व्यक्ति को दान करना चाहिए. इससे बौधिक विकास होगा. 

10.कुंभ राशि 
कुंभ राशि के छात्रों को बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती को सफेद चंदन लगाने के बाद खुद को लगाना चाहिए और जरूरतमंदों बच्चों को पढ़ाई से संबंधित सामान देना चाहिए. इससे आपको करियर में सफलता मिलेगी.

11. मीन राशि 
मीन राशि के छात्रों को बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती को दूध और केसर मिलाकर अभिषेक करना चाहिए. हल्दी, केला, बेसन के लड्डू और पीले चंदन से मां सरस्वती की पूजा करनी चाहिए. इससे आपको खूब तरक्की मिलेगी.