logo-image

Astrology : घर में मनी प्लांट लगाते समय इन 5 गलतियों से बचें

आर्थिक समस्या से निजात पाने के लिए बहुत से लोग वृक्षारोपण करते हैं. ऐसा माना जाता है कि मनी प्लांट रखने से समृद्धि और घर में पैसे की कमी नहीं होती.

Updated on: 16 Nov 2021, 01:53 PM

New Delhi:

वास्तु के अनुसार मनी प्लांट लगाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए नहीं तो इससे आर्थिक नुकसान हो सकता है. आइए जानें कि कौन सी वो बात है जिनको ध्यान में रखना चाहिए मनी प्लांट लगाते समय. मनी प्लांट ज्यादातर लोग घर या ऑफिस में लगाते हैं. पौधे न केवल आपके घर को सजाते हैं बल्कि पौधे लगाने में भी आसान होते हैं. इस पौधे को ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती है. इसे आप किसी भी बोतल या फ्लावर पॉट में रख सकते हैं. आपको बता दें कि वृक्षारोपण आपके घर में समृद्धि बनाए रखने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें- जानिए कब लगेगा इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, किन राशियों पर पड़ेगा असर

आर्थिक समस्या से निजात पाने के लिए बहुत से लोग वृक्षारोपण करते हैं. ऐसा माना जाता है कि मनी प्लांट रखने से समृद्धि और घर में पैसे की कमी नहीं होती. आइए जानते हैं मनी प्लांट लगाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

इस दिशा में न लगाएं पौधे

मनी प्लांट को हमेशा सही दिशा में लगाना चाहिए. इसे कभी भी उत्तर-पूर्व दिशा में न लगाएं. कहा जाता है कि इस दिशा में मनी प्लांट लगाने से आर्थिक नुकसान होता है. मनी प्लांट को हमेशा दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना चाहिए. भगवान गणेश ऐसे देवता हैं जो इस दिशा में निवास करते हैं. इस दिशा में वृक्षारोपण आशीर्वाद देता है. 

मनी प्लांट जमीन को नहीं छूना चाहिए

मनी प्लांट तेजी से बढ़ता है. इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि पौधे की लताएं जमीन को न छूएं. इसकी लताओं को एक रस्सी के जरिये सपोर्ट दे देना चाहिए. ताकि यह ऊपर की ओर चढ़े. वास्तु के अनुसार, बढ़ती हुई लताएं वृद्धि और समृद्धि का प्रतीक हैं. मनी प्लांट को देवी लक्ष्मी का एक रूप माना जाता है और यही कारण है कि इसे जमीन को छूने से बचाना पड़ता है. 

मनी प्लांट को सूखने न दें

वास्तु के अनुसार सूखा मनी प्लांट दुर्भाग्य लाता है. यह आपके घर की आर्थिक स्थिति को प्रभावित करता है. इससे बचने के लिए मनी प्लांट को अच्छे से पानी देते रहना चाहिए. जब इसके पत्ते सूख जाएं तब उसे काट दीजिये. 

यह भी पढ़ें- घर में इन जगहों पर रखें तुलसी का पौधा, बिगड़े काम होंगे पूरे 

मनी प्लांट को घर के बाहर न रखें

मनी प्लांट को हमेशा घर के अंदर रखें. इस पौधे को ज्यादा धूप की जरूरत नहीं होती है इसलिए इसे घर के अंदर लगाना चाहिए. वास्तु के अनुसार मनी प्लांट को घर के बाहर लगाना शुभ नहीं होता है. पौधे का रुका हुआ विकास अशुभ होता है. यह आर्थिक तंगी का कारण बनता है.

मनी प्लांट दूसरों को न दें

वास्तु के अनुसार मनी प्लांट कभी भी दूसरों को नहीं देना चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि यह शुक्र ग्रह को क्रोधित करता है. शुक्र समृद्धि और खुशहाली का प्रतीक है.