News Nation Logo
Banner

शांतिपूर्वक संपन्न हुआ उत्तर प्रदेश का उपचुनाव, 109 प्रत्याशियों की किस्मत EVM में कैद

उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों के उपचुनाव (By-election) के लिए सोमवार यानी 21 अक्टूबर को सुबह 7 से शाम 6 बजे तक वोट डाले जाएंगे.

By : Drigraj Madheshia | Updated on: 20 Oct 2019, 11:15:38 PM
प्रतीकात्‍मक चित्र

प्रतीकात्‍मक चित्र (Photo Credit: File)

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों के उपचुनाव (By-election) के लिए सुबह 7 से मतदान जारी है. इन सीटों पर 110 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. सबसे अधिक 13 प्रत्याशी लखनऊ कैंट और जलालपुर सीटों पर हैं. घोसी में 12 उम्मीदवार मैदान में हैं जबकि गंगोह, प्रतापगढ़ और बलहा में 11-11 प्रत्याशी हैं. गोविन्दनगर और मानिकपुर में 9-9, रामपुर, इगलास और जैदपुर में 7-7 प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं. वोटों की गिनती 24 अक्तूबर को होगी.

घोसी विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी है. दोपहर 1 बजे तक 33.12 प्रतिशत मतदान हुआ है.

रामपुर उपचुनावः समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार तंज़ीन फातिमा ने रज़ा डिग्री कॉलेज बूथ पर अपना वोट डाला.

यूपी उपचुनावः धीमी शुरुआत के बाद मतदान ने अब रफ्तार पकड़ ली है और लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं. सुबह 11 बजे तक 19.14 प्रतिशत मतदान हो चुका है.

कानपुरः गोविंदनगर उपचुनाव के लिए कानपुर के सांसद सत्यदेव पचौरी ने अपना वोट डाला. परिवार संग वोट डालने पहुंचे सांसद पचौरी ने विश्वास जताया कि उनकी विरासत को बीजेपी ही आगे बढ़ाएगी.

रामपुर उपचुनावः विभिन्न मतदान बूथों पर सात फर्जी एजेंट पकड़े गए हैं. ये एजेंट समाजवाटी पार्टी की उम्मीदवार तंजीन फातिमा के पक्ष से काम कर रहे थे. हालांकि एजेंटों को बाद में पूछताछ के बाद छोड़ दिया गया.

रामपुर उपचुनावः विद्या मंदिर इंटर कॉलेज स्थित बूथ भाजपा प्रत्याशी भारत भूषण गुप्ता ने मतदान किया.

इगलास उपचुनावः उडम्बरा गांव के लोगों ने चुनाव का बहिष्कार किया है. ग्रामीणों ने सुबह से एक भी वोट नहीं डाला. गांव की सड़कें ना बनने से ग्रामीणों में जबरदस्त नाराज़गी है.

चित्रकूटः मानिकपुर विधानसभा में हो रहे चुनाव में मतदेय स्थलों पर लगे मतदानकर्मियों की लापरवाही उजागर हुई है. रामनगर ब्लॉक अंतर्गत पराको गांव में प्रधानपति ने मतदान करते हुए ईवीएम की फोटो खींचकर सोशल मीडिया पर वायरल की है.

उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गई है.

लखनऊ कैंट सीट पर सबसे अधिक 13 उम्मीदवार हैं. जलालपुर सीट पर 12, जबकि घोसी, गंगोह, प्रतापगढ़ और बलहा में 11-11 उम्मीदवार मैदान में हैं. गोविंद नगर और मणिकपुर में 9-9, जबकि रामपुर, इगलास और जैदपुर में 7-7 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं. 

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी), बहुजन समाज पार्टी (बसपा), समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस सभी 11 सीटों पर भाग्य आजमा रही हैं. 

उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज वोट डाले जाएंगे. सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी. मतगणना 24 अक्टूबर को होगी.

देश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ल ने बताया कि संवेदनशील बूथों पर सतर्कता बरतते हुए 429 बूथों पर मतदान की वेबकास्टिंग भी कराई जाएगी. पर्याप्त संख्या में अर्धसैनिक बलों और पुलिस की तैनाती की गयी है. इस उपचुनाव के मतदान में 41,08,328 वोटर मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इनमें 22,13,466 पुरुष और 18,94,724 महिला तथा 138 तृतीय लिंग के वोटर हैं.

विस की सहारनपुर जिले की गंगोह, रामपुर, अलीगढ़ जिले की इगलास सुरक्षित, लखनऊ कैंट, कानपुर नगर की गोविंद नगर, चित्रकूट जिले की मानिकपुर, प्रतापगढ़, बाराबंकी जिले की जैदपुर सुरक्षित, अम्बेडकरनगर की जलालपुर, बहराइच की बलहा सुरक्षित और मऊ जिले की घोसी सीट पर उपचुनाव हो रहा है.

उत्तर प्रदेश विधानसभा की 11 सीटों पर हो रहे उपचुनाव में सोमवार को वोट डाले जाएंगे. मैदान में कुल 109 प्रत्याशी हैं. मतदान सुबह 7 बजे से शुरू होगा. शाम 6 बजे तक मतदान केंद्र परिसर में जितने भी वोटर लाइन में लगे होंगे, उन्हें वोट देने का मौका मिलेगा.

उत्तर प्रदेश की 11 सीटों पर उपचुनाव होना है. पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्रों के लिए रवाना हो गई हैं. वहीं, पिछले दिनों सभी राजनीतिक पार्टियों के दिग्गज नेताओं ने अपने प्रत्याशियों के लिए जमकर प्रचार किए हैं.

First Published : 20 Oct 2019, 11:15:38 PM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×