News Nation Logo
Banner

Telangana assembly election 2018 : मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव गजवेल विधानसभा क्षेत्र से जीते

आपको बता दें कि कल्वाकुंतला चंद्रशेखर राव तेलंगाना राष्ट्र समिति के प्रमुख हैं और अलग तेलंगाना राष्ट्र आंदोलन के प्रमुख कार्यकर्ता रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Yogesh Bhadauriya | Updated on: 11 Dec 2018, 03:04:24 PM
चंद्रशेखर राव 50,000 से ज़्यादा वोटों से चुनाव जीते

चंद्रशेखर राव 50,000 से ज़्यादा वोटों से चुनाव जीते

नई दिल्ली:

तेलंगाना के मुख्यमंत्री तथा तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) के प्रमुख के. चंद्रशेखर राव गजवेल विधानसभा क्षेत्र से 50,000 से ज़्यादा वोटों से चुनाव जीत गए हैं.


आपको बता दें कि कल्वाकुंतला चंद्रशेखर राव तेलंगाना राष्ट्र समिति के प्रमुख हैं और अलग तेलंगाना राष्ट्र आंदोलन के प्रमुख कार्यकर्ता रहे हैं. 17 फरवरी 1954 को आंध्रप्रदेश के मेदक जिले के चिंतामदका ग्राम में जन्‍मे चंद्रशेखर राव 15वीं लोकसभा के सदस्य हैं. वे आंध्रप्रदेश के करीमनगर लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं. वे केंद्र में श्रम और नियोजन मंत्री रह चुके हैं. इनकी प्रारंभिक शिक्षा आंध्रप्रदेश में ही हुई और उन्‍होंने हैदराबाद के उस्‍मानिया विश्‍वविद्यालय से साहित्‍य में स्‍नातकोत्‍तर की उपाधि प्राप्‍त की है. 1970 में चंद्रशेखर ने अपने कॉलेज व विश्‍वविद्यालय की पढ़ाई के दौरान ही राजनीति की शुरुआत की थी. राजनीति में सक्रिय भूमिका निभाने से पहले वे एक रोजगार सलाहकार थे और कामगारों को खाड़ी देशों में भेजते थे. आपको बता दें कि उन्होंने अलग तेलंगाना राज्य के निर्माण की मांग करते हुए तेलुगुदेशम पार्टी छोड़ी थी. तेलंगाना राष्ट्र समिति कांग्रेस के साथ 2004 में लोकसभा चुनाव लड़ी थी और उसे 5 सीटें मिलीं थी. 2004-06 तक उन्होंने केंद्रीय श्रम और नियोजन मंत्री के पद पर कार्य किया. वहीं 2006 में उन्होंने संसद की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया और फिर भारी बहुमत से सांसद चुने गए. 2008 में उन्होंने अपने 3 सांसदों और 16 विधायकों के साथ फिर इस्तीफा दिया और दूसरी बार सांसद चुने गए. जून 2009 तक वे यूपीए सरकार में थे, लेकिन अलग तेलंगाना राष्ट्र पर यूपीए के नकारात्मक रवैए के कारण वे यूपीए से बाहर आ गए थे.

First Published : 11 Dec 2018, 02:55:59 PM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×