News Nation Logo
Banner

Assembly Election Result 2018: तेलंगाना में TRS की बंपर जीत के ये हैं चार कारण

केसीआर पुराने मेकेनिज्म पर भरोसा नहीं रखते हैं. किसानों के लिए वह इनडायरेक्ट सब्सीडी पर निर्भर नहीं हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Vivek Kumar | Updated on: 11 Dec 2018, 03:02:20 PM

नई दिल्ली:

तेलंगाना में टीआरएस (तेलंगाना राष्ट्र समिति) ने मंगलवार को विधानसभा चुनावों में जबरदस्त जीत हासिल की. तमाम एग्जिट पोल के सर्वे को धता बताते हुए टीआरएस (TRS) की ये  जीत काफी महत्वपूर्ण थी. केसीआर ने समय से पहले विधानसभा भंग करने का फैसला लिया था, जिसकी राजनीतिक हलकों में काफी आलोचना हुई और चुनाव प्रचार के दौरान विपक्षी दलों ने भी उनके इस कदम पर सवाल उठाए. खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केसीआर के फैसले पर सवाल उठाए. केसीआर (के. चंद्रशेखर राव) की इस बड़ी जीत का श्रेय उन लोगों को जाता है जिन्हें भरोसा है कि केसीआर उनकी प्राथमिक आवश्यकता पैसा, शादी, घर और पानी को पूरा करेंगे. पार्टी नेताओं का दावा है कि जनता ने केसीआर के कामों को देखते हुए उन्हें भारी बहुमत से जीत दिलाई. आइए जानते है केसीआर और उनकी पार्टी की जीत चार बड़े कारण..

1- केसीआर की नीति है हर किसी के लिए कुछ न कुछ, जिसकी वजह से वो लोगों के पंसदीदा नेता हैं. शायद इसी वजह से लोगों ने उन्हें भारी-भरकम वोटों से जिताया है.

2- केसीआर पुराने मेकेनिज्म पर भरोसा नहीं रखते हैं. किसानों के लिए वह इनडायरेक्ट सब्सीडी पर निर्भर नहीं हैं. वह इसके लिए वह उन्हें हर सीजन 4000 रुपए प्रति एकड़ देंगे. जो कि किसानों के लिए किसी बड़ी मदद से कम नहीं है.

3- वहीं केसीआर ने मुस्लिम लड़कियों की शादी पर 1 लाख रुपये का उपहार देने की ‘शादी मुबारक’ और बाकी समुदायों की लड़कियों के लिए ‘कल्याण लक्ष्मी’ योजना चला रखी है. बूढ़ी, दिव्यांग औरविधवा के लिए डायरेक्ट पेंशन की स्कीम है.

4- इन सबके के अलावा केसीआर ने गरीब लोगों से वादा किया है कि वो सभी को घर देंगे. जिसकी शुरुआत भी हो चुकी है. लेकिन घर को बिजली और पानी की भी आवश्यकता होती है जिसे केसीआर ने पूरा करने का वादा किया है.

First Published : 11 Dec 2018, 02:46:33 PM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×