News Nation Logo
Banner

बिहार की 5 विधानसभा और एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव सोमवार को, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

पांच विधानसभा सीटों में से एनडीए खेमे में 4 सीटों पर जेडीयू ने अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं

By : Ravindra Singh | Updated on: 20 Oct 2019, 07:51:24 PM
बिहार में उपचुनाव

बिहार में उपचुनाव (Photo Credit: फाइल)

नई दिल्‍ली:

बिहार में सोमवार यानी 21 अक्टूबर को पांच विधानसभा दरौंदा, सिमरी बख्तियारपुर, बेलहर, नाथनगर और किशनगंज विधानसभाओं के अलावा एक लोकसभा सीट समस्तीपुर के लिए उपचुनाव होने जा रहा है. यह पांचों विधानसभा सीट विधायकों के सांसद बन जाने की वजह से रिक्त हुए हैं. जबकि समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र से निर्वाचित सांसद रामचंद्र पासवान की मृत्यु हो जाने की वजह से यहां उपचुनाव हो रहा है.

इन सभी सीटों पर महागठबंधन और एनडीए के बीच सीधा मुकाबला है. पांच विधानसभा सीटों में से एनडीए खेमे में 4 सीटों पर जेडीयू ने अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं जबकि एक सीट किशनगंज पर भारतीय जनता पार्टी ने स्वीटी सिंह के रूप अपना उम्मीदवार उतारा है दूसरी तरफ महागठबंधन में भी राजद ने 4 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं जबकि अपने सहयोगी कांग्रेस के लिए एक किशनगंज का सीट छोड़ा है.

यह भी पढ़ें-राहुल गांधी ने अभिजीत बनर्जी पर सवाल उठाने के लिए पीयूष गोयल पर बोला हमला

जबकि लोकसभा सीट समस्तीपुर पर भी कांग्रेस चुनाव लड़ रही है.यहां पर कांग्रेस ने अशोक राम को मैदान में उतारा है जबकि लोजपा ने स्व.रामचंद्र पासवान के पुत्र प्रिंस पासवान को मैदान में उतारा है. इस उपचुनाव के लिए महागठबंधन में शुरू से मतभेद देखा गया. हम के जीतन राम मांझी और वीआईपी के मुकेश साहनी ने सीट बंटवारे में उपेक्षा का आरोप लगाते हुए बेलहर और नाथनगर से अपने अपने उम्मीदवार खड़े कर दिए. जिससे महागठबंधन में इन दोनों सीटों पर फ्रेंडली फाइट भी हो रही है. इस उपचुनाव में कुल 32.27 लाख वोटर 51 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे.इसके लिये कुल 3258 बूथ बनाये गए हैं.

यह भी पढ़ें- PoK में Mini Surgical Strike के बाद पाकिस्तान ने भारतीय उच्चायुक्त को किया तलब 

First Published : 20 Oct 2019, 07:47:29 PM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×