logo-image

कश्‍मीर पर विपक्षी नेताओं के भाषण का इस्‍तेमाल कर रहा है पाकिस्‍तान, पीएम नरेंद्र मोदी की रैली की 10 बातें

शिवाजी के वंशज उदयन के बीजेपी में शामिल होने को लेकर पीएम मोदी ने कहा, मेरे सिर पर आज एक छत्र ने हाथ रखा है. यह मेरे लिए बड़ा सम्‍मान है.

Updated on: 19 Sep 2019, 03:24 PM

नई दिल्‍ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को महाराष्‍ट्र के नासिक में रैली को संबोधित करते हुए जहां 100 दिन के अपने काम गिनाए, वहीं विरोधी दलों पर जम्‍मू-कश्‍मीर पर असंवेदनशील बयान देने को लेकर आड़े हाथों भी लिया. शिवाजी के वंशज उदयन के बीजेपी में शामिल होने को लेकर पीएम मोदी ने कहा, मेरे सिर पर आज एक छत्र ने हाथ रखा है. यह मेरे लिए बड़ा सम्‍मान है. पीएम मोदी ने कहा कि महाराष्‍ट्र को जिस तेजी से आगे बढ़ना चाहिए था, नहीं बढ़ पाया, क्‍योंकि यह मुंबई की चकाचौंध से बाहर निकल ही नहीं पाया. पीएम नरेंद्र मोदी के भाषण की जानें 10 बड़ी बातें:

  1. आज मैं एक विशेष धन्यता का अनुभव कर रहा हूं और मैं इसे अपने जीवन का बहुमूल्य पल मानता हूं. आज छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज छत्रपति उदयन ने मेरे सिर पर एक छत्र रखा है. ये सम्मान भी है और छत्रपति शिवाजी महाराज के प्रति दायित्व का भी प्रतीक है.
  2. पहले की सरकारों में राजनीतिक अस्थिरता के कारण महाराष्ट्र जिस तेजी से आगे बढ़ना चाहिए था, उस तेजी से आगे नहीं बढ़ा. मुंबई महानगरी की चकाचौंध में महाराष्ट्र के दूरदराज के क्षेत्र, वहां के गरीब, किसान राजनीतिक अस्थिरता के शिकार हो गए.
  3. बीजेपी सरकार की खासियत है कि वो अपने काम का लगातार हिसाब देती रही है. बीते पांच साल में निवेश बढ़ा है.
  4. देवेंद्र जी ने 5 वर्ष अखंड और अविरत साधना करके महाराष्ट्र की सेवा की और राज्य को नई दिशा दी. अब महाराष्ट्र की जिम्‍मेदारी है कि फिर एक बार देवेंद्र जी के नेतृत्व में स्थिर राजनीति का फायदा उठाना चाहिए.
  5. पहले 100 दिनों में विकास का जोश है. इस शतक में धार भी है, रफ़्तार भी है और आने वाले 5 वर्षों की साफ़ सुथरी तस्वीर भी है.
  6. हमने जैसे शौचालय, बिजली पानी का काम चलाया वैसे घर घर जल पहुंचाएंगे. इस पर तेजी से काम चल रहा है. हम पेंशन का वादा पूरा कर रहे हैं.
  7. जब लोकसभा का चुनाव हुआ, तो 60 साल के बाद पहली बार एक सरकार दोबारा चुनकर आई और पहले से ज्यादा बहुमत के साथ चुनकर आई. जब आप ताकत देते हैं तो सरकार कैसे काम करती है, हमारी सरकार के प्रथम 100 दिन का कार्यकाल इसका उदाहरण है.
  8. सरकार बहुत तेजी से काम करती है. बुलेटप्रुफ जैकेट देश में बन रही है. जब कांग्रेस की सरकार थी तो उन्होंने जवानों को बुलेटप्रूफ जैकेट नहीं दी थी. राफेल देश को मजबूत करेगा.
  9. जम्मू-कश्मीर से 370 हचाने का वादा किया था, जो वादा किया वो पूरा किया. जम्मू-कश्मीर पर नया नारा दिया. उन्होंने कहा, नया कश्मीर बनाना है, हर कश्मीरी को गले लगाना है. घाटी में नए विकास का युग लाना है.
  10. कांग्रेस-एनसीपी को जिस तरह का बर्ताव करना चाहिए था वैसा नहीं किया. विपक्ष के नाते वो विरोध कर सकते थे लेकिन राष्ट्रहित में ऐसे बर्ताव सही नहीं. पूरी दुनिया जानती है आतंक की फैक्ट्री कहां है. देश को जिताना हम सभी का दायित्व है.