News Nation Logo
Banner

सरकार बनाने पर कांग्रेस से बात कर राज्यपाल को मंगलवार को जवाब देगी NCP

बीजेपी की घोषणा के बाद राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने प्रदेश की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी शिवसेना को सरकार बनाने का दावा पेश करने को कहा है. शिवसेना को सोमवार शाम साढ़े 7 बजे तक का वक्त दिया गया है

By : Aditi Sharma | Updated on: 14 Nov 2019, 05:08:41 PM
शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र (maharashtra) में सियासी घमासान और तेज हो गई है. बीजेपी ने राज्यपाल (bhagat singh koshyari) से मुलाकात कर अपना पक्ष स्पष्ट कर दिया है. बीजेपी ने सरकार बनाने से साफ इंकार कर दिया है. क्योंकि उसके पास सरकार बनाने का बहुमत नहीं है. बीजेपी की घोषणा के बाद राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने प्रदेश की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी शिवसेना को सरकार बनाने का दावा पेश करने को कहा है. शिवसेना को सोमवार शाम साढ़े 7 बजे तक का वक्त दिया गया है. हालांकि अभी शिवसेना का जवाब नहीं आया है. इस बीच बताया जा रहा है कि शिवसेना नेता एनसीपी प्रमुख शरद पवार से मुलाकात कर सकते हैं. 

पवार ने सोनिया से फोन पर कहा- अभी स्थिति कुछ साफ नहीं. 

पवार ने सोनिया से फोन पर कहा- उद्धव का फोन नहीं आया

राज्यपाल से मिलने NCP नेता अजित पवार पहुंचे राजभवन

कांग्रेस से चर्चा कर कल तक करेंगे फैसला- नवाब मलिक

हमारे नेता राज्यपाल से मिलने गए हैं- नवाब मलिक

हमें भी बुलाया गया है- नवाब मलिक

पिछले 18 दिनों में नहीं कोई सरकार बनी.

बीजेपी-शिवसेना गठबंधन में नहीं बनी सरकार- नवाब मलिक

राज्यपाल से मिलने जा रहे हैं एनसीपी नेता- अजित पवार

राज्यपाल से आया है बुलावा- अजित पवार

राज्यपाल ने मिलने के लिए बुलाया है- अजित पवार

अजित पवार बोले- राज्यपाल ने मुझे फोन करके मिलने के लिए बुलाया है.

राज्यपाल ने NCP से सरकार बनाने को पूछा. 

शिवसेना के प्रतिनिधिमंडल ने गवर्नर से मुलाकात की और सरकार बनाने की इच्छा जाहिर की. हालांकि, वे अपेक्षित समर्थन पत्र प्रस्तुत नहीं कर सके. उन्होंने समर्थन पत्र प्रस्तुत करने के लिए 3 दिन का और समय मांगा. 



कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हमलोगों ने पहले ही एक प्रेस नोट जारी किया था. हमने उल्लेख किया है कि हमने पहले ही कार्यसमिति के सदस्यों और हमारे पीसीसी नेताओं के साथ चर्चा की है. पार्टी अध्यक्ष ने शरद पवार से बात की है. आगे की चर्चा कल मुंबई में होगी.



राज्यपाल से मिलने राजभवन पहुंचे शिवसेना नेता

राज्यपाल ने 24 घंटे से ज्यादा का वक्त नहीं दिया

शिवसेना ने राज्यपाल से दो दिन का समय मांगा था

राज्यपाल का शिवसेना को और समय देने से इंकार

कांग्रेस ने अभी समर्थन की चिट्ठी नहीं दी है-अशोक गहलोत

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात करते शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे व अन्य

एनसीपी महाराष्ट्र में शिवसेना सरकार के लिए तैयार

सोनिया गांधी के आवास पर बैठक खत्म

राज्यपाल से 24 घंटे का समय मांग सकती है शिवसेना

एकनाथ शिंदे और आदित्य ठाकरे राज्यपाल से करेंगे मुलाकात.

शिवसेना नेता राज्यपाल से मिलने राजभवन पहुंचे.

शिवसेना को बाहर से समर्थन देगी कांग्रेस-सूत्र

देवेन्द्र फडणवीस के घर बीजेपी कोर कमेटी की बैठक जारी

राज्यपाल से मिलने राजभवन के लिए रवाना हुए शिवसेना नेता. 

देवेन्द्र फडणवीस ने बुलाई आपास बैठक.

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने सोनिया गांधी से टेलीफोन पर बात की. 



संजय निरुपम के बयान से पार्टी ने पल्ला झाड़ा,पार्टी ने बोला उनकी बातों को जायदा गंभीरता से ना लें

सोनिया गांधी के आवास पर पहुंचे सुशील कुमार शिंदे

अहमद पटेल, मल्लिकार्जुन खड़गे, केसी वेणुगोपाल, रजनी पाटिल,एक एंटनी,मुकुल वासनिक,राजीव सतव पहुंचे

अहमद पटेल सहित कई कांग्रेस नेता 10 जनपथ पहुंचे

कांग्रेस महासचिव मुकुल वासनिक सोनिया गांधी के आवास पर पहुंचे.

कांग्रेस महासचिव संगठन के सी वेणुगोपाल और मानिक राव ठाकरे सोनिया गांधी के आवास 10 जनपथ पर पहुंचे.

शिवसेना नेता संजय राउत मुंबई के लीलावती हॉस्पीटल में भर्ती. 



उद्धव ठाकरे से मुलाकात कर बाद फिर YB Chavan सेंटर पहुचे शरद पवार. कांग्रेस वर्किंग कमिटी की बैठक के बाद एनसीपी खोलेगी पत्ते. फिलहाल NCP खेमे में CWC के फैसले का इंतजार

 महाराष्ट्र कांग्रेस के बड़े नेता दिल्ली पहुंचे,सोनिया गांधी से करेंगे मुलाक़ात. कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक के बाद सभी नेताओ को दिल्ली बुलाया गया था.

महाराष्ट्र में जारी सियासी उठापटक के बीच एक और बड़ी खबर आ रही है. बताया जा रहा है कि बीजेपी के सात विधायक एनसीपी के संपर्क में हैं. सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि ये सभी विधायक इस्तीफा देने के लिए तैयार है. बताया जा रहा है कि बीजेपी के ये सातों विधायक पुणे और सतारा के हैं और सभी फिलहाल एनसीपी नेता अजित पवार के संपर्क में हैं.

शरद पवार और उद्धव के बीच चल रही मीटिंग खत्म मुम्बई के ताज लैंड्स एंड होटल मे हुई मीटिंग

वहीं कांग्रेस नेता मानिक राव ठाकरे का कहना है कि महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ सरकार बनाने का पार्टी आलाकमान का होगा. यह सच है कि शिवसेना के साथ हमारे वैचारिक मतभेद हैं लेकिन भारतीय जनता पार्टी ने भी उनको सम्मान नहीं दिया है. महाराष्ट्र में हमने शिवसेना के खिलाफ कांग्रेस की जमीन मजबूत अब तक किया था लेकिन अब हम से सेना के साथ जा सकते हैं लेकिन अंतिम फैसला शाम 4:00 बजे बैठक के बाद होगा

अरविंद सावंत ने कहा, मैंने पीएम मोदी को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. अब इसी के साथ हमारा गठबंधन खत्म हुआ

अरविंद सावंत ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा,  30 मई को मंत्री पद की शपथ ली थी , जनादेश मिला था , अध्यक्ष से उद्धव जी मिले थे तभी 50-50 का फार्मूला बना था ,और तय हुआ था. लेकिन फिर बीजेपी ने इसे नाकारा और कहा ऐसा तय ही नही हुआ था. ठाकरे परिवार ज़बान पर रहता है और अब मैंने इस्तेफ़ा दे दिया है

महाराष्ट्र में नई सरकार बनने जा रही है- अरविंद सावंत

शिवसेना सांसद अरविंद सावंत ने केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. थोड़ी देर में वह प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे

कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में शिवसेना को बाहर से सपोर्ट करने पर विचार किया गया. सरकार में शामिल होने है या नहीं इसपर शाम 4 बजे बैठक में फैसला लिया जाएगा. कांग्रेस के सभी विधायक चाहते हैं के सरकार का हिस्सा बनना चाहिए

सूत्रों के हवाले से ये भी बताया जा रहा है कि शिवसेना शाम 4 बजे के करीब राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती है

सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि एनसीपी शिवसेना के साथ सरकार बनाने के लिए तैयार है. लेकिन इस पर आखिरी फैसला सोनिया गांधी ही लेंगी.


 

उद्धव ठाकरे से मिलने के बाद बोले संजय राउत, जल्द साफ हो जाएगी स्थिति

सरकार बनाने के लिए शिवसेना को समर्थन देने को लेकर बैठकों का दौर शुरू हो गया है. एक तरफ जहां मुंबई में कोर कमेटी की बैठक हो रही है तो वहीं शिवसेना के विधाकों की बैठक भी जारी है. वहीं दिल्ली में कांग्रेस वर्किंग कमेटी की भी बैठक हो रही है. ताजा जानकारी के मुताबिक अभी तक 44 में से 37 विधायक शिवसेना को समर्थन देने के लिए राजी हो गए हैं.

एनसीपी की कोर कमिटी की मीटिंग के लिए पहुचें नेता. मीटिंग YB Chavan सेंटर पर होगी. अब तक शरद पवार, सुप्रिया सुले, प्रफुल पटेल, छगन भुजबल, नवाब मालिक बैठक के लिए पहुंच चुके हैं.

अरविंद सावंत के इस्तीफा देने की बात पर  शरद पवार ने कहा कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है. 

संजय निरुपम ने दिए जल्द चुनाव होने के संकेत

महाराष्ट्र में जारी सियासी घमासान के बीच कांग्रेस नेता संजय निरुपम का नया बयान सामने आया है. उन्होंने कहा, कोई फर्क नहीं पड़ता कि कौन सरकार बनाता है और कैसे? लेकिन महाराष्ट्र में राजनीतिक अस्थिरता से अब इंकार नहीं किया जा सकता है. जल्दी चुनाव के लिए तैयार हो जाओ. यह 2020 में हो सकता है. क्या हम साथी के रूप में शिवसेना के साथ चुनाव में जा सकते हैं?

बीजेपी 50-50 फॉर्मूले पर तैयार नहीं है- संजय राउत

बीजेपी सरकार नहीं बना पा रही है. वो विपक्ष में बैठने की बात कर रही है. बीजेपी जनादेश का अपमान कर रही है- संजय राउत

बीजेपी ने सरकार बनाने से इंकार किया. बीजेपी अहंकार में है- संजय राउत

वहीं आज देवेंद्र फडणवीस के आवास पर भी बीजेपी कोर ग्रुप की बैठक होने वाली है



शिवसेना के साथ सरकार बनाने या ना बनाने को लेकर सोनिया गांधी ने अपने आवास 10 जनपथ पर आपात बैठक बुलाई है,कांग्रेस के वरिष्ठ नेता इस बैठक में होंगे शामिल होंगे, मल्लिकार्जुन खड़गे जो कि महाराष्ट्र के प्रभारी हैं को दिल्ली बुलाया गया है. खड़गे पिछले दो दिनों से जयपुर में महाराष्ट्र के विधायकों के साथ थे उनकी राय ले रहे थे।प्रदेश के ज्यदतार विधायको का मत है कि कांग्रेस को प्रदेश में बन रही सरकार में शामिल होना चाहिए

CWC की बैठक से पहले महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष बालासाहब थोरात ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और अहमद पटेल से फ़ोन पर की बात,महाराष्ट्र के मौजूदा राजकीय हालात से अवगत कराया

इस बीच सोमवार को सोनिया गांधी के घर पर भी कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं की अहम बैठक होगी. ये बैठक सुबह 10 बजे होगी जिसमें कांग्रेस कोर ग्रुप के सदस्य शामिल होंगे. इस बैठक में महाराष्ट्र को लेकर चर्चा होगी.

अरविंद सावंत ने इस्तीफा देने का ऐलान करते हुए कहा, शिवसेना का पक्ष सच्चा है. इतने झूठे माहौल में दिल्ली सरकार में क्यों रहें? इसलिए मैं केंद्रीय मंत्री के पद से इस्तीफा दे रहा हूं. इस संबंध में, आज सुबह, 11 बजे मैं दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करूंगा.

अरविंद सावंत देंगे केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा, ट्वीट कर दी जानकारी. वह सोमवार सुबह 11 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे

क्या अरविंद सावंत देंगे शिवसेना से इस्तीफा?

एनसीपी कांग्रेस की शर्त के बाद सवाल ये भी उठ रहें है कि क्या अब शिवसेना सांसद और केंद्रीय मंत्री अरविंद सावंत शिवसेना से इस्तीफा देंगे. क्योंकि जब उनसे एनसीपी की शर्त के बारे में पूछा गया तो वह बगैर कुछ कहे बस मुस्कुरा कर वहां से चले गए. 

एनसीपी-कांग्रेस ने रखी बीजेपी के सामने शर्त

वहीं दूसरी तरफ एनसीपी-कांग्रेस ने शर्त रखी है अगर शिवसेना बीजेपी का साथ छोड़ एनडीए से बाहर आएगी तभी वो समर्थन देने के बारे में सोच सकती है.

आज होगी शिवसेना विधायकों की बैठक

शिवसेना को सोमवार शाम 7 बजे तक बहुमत साबित करने का वक्त दिया गया है. इस बीच बताया जा रहा है कि शिवसेना ने अपने सभी विधायकों को  होटल रिट्रीट की लॉबी में जुटने को कहा है. यहां 9.30 बजे सभी विधायकों की बैठक होगी जिसमें पार्टी के अगले कदम के बारे में चर्चा की जाएगी.

News state के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है

First Published : 11 Nov 2019, 07:09:27 AM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×