News Nation Logo

BREAKING

Banner

Maharashtra Election Results 2019: नतीजों पर देवेंद्र फडणवीस का बयान- स्थिति अब भी पुरानी, शिवसेना से जो तय हुआ वही होगा

Maharashtra Assembly Elections 2019 Result: बता दें 21 अक्टूबर को महाराष्ट्र की 288 सीटों (Assembly seats in Maharashtra) के लिए वोटिंग हुई.

By : Drigraj Madheshia | Updated on: 24 Oct 2019, 07:33:24 AM
चुनाव परिणाम

चुनाव परिणाम (Photo Credit: फाइल)

नई दिल्‍ली:

Maharashtra Assembly Elections 2019 Result: महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों (Maharashtra Assembly Election 2019) के रुझानों में भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना गठबंधन ने बहुमत हासिल कर लिया है. रुझानों में बीजेपी ने अकेले 100 का आंकड़ा पार कर लिया है. शिवसेना ने भी हाफ सेंचुरी लगा दी है. रुझानों में कांग्रेस काफी पीछे चल रही है, इस पार्टी को एनसीपी ने भी पीछे छोड़ दिया है. बता दें 21 अक्टूबर को महाराष्ट्र की 288 सीटों (Assembly seats in Maharashtra) के लिए वोटिंग हुई. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 के लिए मैदान में उतरे कुल 3,237 उम्मीदवारों में से केवल 236 महिलाएं हैं और शेष 3,001 पुरुष हैं.

शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने कांग्रेस एनसीपी के निमंत्रण पर कहा कि मैं सत्ता के लिए कुछ भी नही करूंगा.  50-50 फॉर्मूला पर मीडिया के पूछने पर उद्धव ठाकरे ने गोलमोल जवाब दिया है. उन्होंने कहा कि पुराना प्रेस कॉन्फ्रेंस निकाल कर देख लीजिए, पता चल जाएगा. 

शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने कांग्रेस एनसीपी के निमंत्रण पर कहा कि मैं सत्ता के लिए कुछ भी नही करूंगा.  50-50 फॉर्मूला पर मीडिया के पूछने पर उद्धव ठाकरे ने गोलमोल जवाब दिया है. उन्होंने कहा कि पुराना प्रेस कॉन्फ्रेंस निकाल कर देख लीजिए, पता चल जाएगा. 

महाराष्ट्र की भी सभी 288 विधानसभा सीटों के रुझान आ गए हैं. 162 सीटों पर बीजेपी और शिवसेना का गठबंधन आगे चल रहा है, इनमें बीजेपी 100 और शिवसेना 62 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. जबकि कांग्रेस 39 और एनसीपी 54 सीटों आगे चल रही है. वहीं, 3 सीटों पर AIMIM और एक सीट पर राज ठाकरे की MNS आगे चल रही है.

महाराष्ट्र में बीजेपी को 101 सीटें, शिवसेना को 60, एनसीपी को 55,  कांग्रेस को 44, निर्दलीय को 12, एआईएमआईएम को 02 और अन्य को 14 सीटें मिली हैं.

शदर पवार ने आगे कहा कि शरद पवार की राजनीति खत्म हो गईं है अब ऐसा बोलने वाले लोगों को जनता ने जवाब दिया है और उन लोगों के पास बात करने के लिए कोई और मुद्दा नहीं होगा, इसलिए वो ऐसा बोल रहे हैं. ईडी का दुरुप्रयोग या सत्ता का दुरुपयोग किया गया इसका नतीजा चुनाव में जनता ने दिया है. 

उन्होंने आगे कहा कि इस चुनाव में हमने ये देखा कि सरकार बनाने के बाद अपने पैर हमेशा जमीन पर रखना चाहिए, लेकिन हमने ये देखा कि विपक्ष के दमन के लिए निचले स्तर पर गए. इसे जनता ने समर्थन नहीं दिया. सरकार बनाने को लेकर हम सब सहयोगी मिलकर सोचेंगे, लेकिन हमने ऐसा कुछ भी नहीं सोचा है. इस मौके पर शरद पवार के साथ प्रफुल पटेल भी मौजूद थे.

उन्होंने आगे कहा कि सतारा की जनता का मैं शुक्रगुजर हूं कि उन्होंने श्रीनिवास पाटिल को मतदान किया. मैं वहां जाकर लोगों का धन्यवाद करूंगा. राज्य के सब इलाकों में मैं गया और युवाओं को एनसीपी से जोड़ा जिसका काफी फायदा मिला. आगे भी मैं इस अभी अभियान को और व्यापक तरीके से बढ़ाऊंगा. 220 का आंकड़ा जो रूलिंग पार्टी ने खुद के लिए रखी थी, लेकिन विपक्ष को इस बार जनता ने अच्छा सहयोग किया है. हम इसके आगे भी जाने की इच्छा रखते थे.

महाराष्ट्र में कांग्रेस-एनसीपी को मिले जनादेश पर शरद पवार ने कहा कि जो भी निर्णय जनता ने दिया है उसे एनसीपी दिल से स्वीकारती है. एनसीपी और काँग्रेस के कार्यकर्ताओं ने मिलकर काम किया उसका आभार मानता हूं. इस बार के चुनाव में मर्यादाओं को भी तोड़ा गया, जिस पर बाद में बात करेंगे.



महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में बीजेपी-शिवसेना भले ही जीत हासिल कर लें, लेकिन शिवसेना बांद्रा ईस्ट सीट से हार गई जहां उद्धव ठाकरे का निवास स्थान मातोश्री स्थित है. यहां से कांग्रेस के जीशान सिद्दीकी ने मेयर विश्वनाथ महादेश्वर को हराया है.

महाराष्ट्र में इन उम्मीदवारों ने मारी बाजी. दहिसर से मनीषा चौधरी (बीजेपी), बोरीवली से सुनील राणे (बीजेपी), कांदिवली ईस्ट से अतुल भातखलकर (बीजेपी), बांद्रा वेस्ट से आशीष शेलार (बीजेपी), विले पार्ले से पराग अलवणी (बीजेपी),  घाटकोपर ईस्ट से पराग शाह (बीजेपी), शिवडी से अजय चौधरी (शिवसेना), बेलापुर से मंदा महात्रे (बीजेपी), नांदूरबार से विजय कुमार गाविट (बीजेपी), शिंदखेड़ा से राजकुमार बडोले (बीजेपी), बारामती से अजित पवार (एनसीपी), हडपसर से चेतन तापे (बीजेपी), नवापुर से शिरीष नायक (कांग्रेस), तासगांव से सुमन पाटिल (एनसीपी), मढ़ा से बबनराव शिंदे  (एनसीपी), मालाबार से मंगल प्रभात (बीजेपी), घाटकोपर वेस्ट से रामकदम (बीजेपी), मानखुर्द से आबू आजमी (समाजवादी पार्टी), पुणे से मुक्ता (बीजेपी), भोकर से अशोक चव्हाण (कांग्रेस) और सांगली से डॉ. विश्वजीत कदम (कांग्रेस) ने जीत दर्ज कर ली है.

महाराष्ट्र में इन उम्मीदवारों ने मारी बाजी


मनीषा चौधरी- दहिसर (बीजेपी)
सुनील राणे- बोरीवली (बीजेपी)
अतुल भातखलकर- कांदिवली ईस्ट (बीजेपी)
आशीष शेलार- बांद्रा वेस्ट (बीजेपी)
पराग अलवणी- विले पार्ले (बीजेपी)
पराग शाह- घाटकोपर ईस्ट (बीजेपी)
अजय चौधरी- शिवडी (शिवसेना)
मंदा महात्रे- बेलापुर (बीजेपी)
विजय कुमार गाविट- नांदूरबार (बीजेपी)
राजकुमार बडोले - शिंदखेड़ा (बीजेपी)
अजित पवार- बारामती (एनसीपी)
चेतन तापे- हडपसर (बीजेपी)
शिरीष नायक- नवापुर (कांग्रेस)
सुमन पाटिल- तासगांव (एनसीपी)
बबनराव शिंदे- मढ़ा (एनसीपी)
मंगल प्रभात - मालाबार (बीजेपी)
रामकदम - घाटकोपर वेस्ट (बीजेपी)
आबू आज़मी- मानखुर्द (समाजवादी पार्टी)
मुक्ता- पुणे (बीजेपी)
अशोक चव्हाण भोकर-(कांग्रेस)
डॉ. विश्वजीत कदम- सांगली (कांग्रेस)

महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस शाम को प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. नासिक की सभी 9 सीटों का परिणाम जारी हो गया है. एनसीपी ने 5 सीटों पर, बीजेपी ने 3  और कांग्रेस ने 1 सीटों पर बाजी मारी है. 

महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना को पूर्व बहुमत मिल रही है तो वहीं कांग्रेस चौथे नंबर की पार्टी हो गई है. एनसीपी तीसरे नंबर पर है.

12.50PM: धुले शहर सीट से कांग्रेस-राकांपा के समर्थन के साथ चुनाव लड़ने वाले अनिल गोटे चुनाव जीते. अनिल गोटे ने भाजपा से इस्तीफा दे दिया था.

महाराष्ट्र में इन उम्मीदवारों ने मारी बाजी


नंदूरबार मध्य सीट- विजय कुमार गावित, बीजेपी


बोरिवली सीट- सुनील राणे, बीजेपी

कुर्ला सीट- मंगेश कुंडालकर, शिवसेना

माढ़ा सीट- बब्बन शिंदे, एनसीपी

पलूस काड़ेगांव सीट- विशवजीत कदम, कांग्रेस

शिवसेना के नेता संजय राउत ने कहा कि मैं उद्धव जी से मिलने जा रहा हूं. नम्बर इतना बुरा भी नहीं है. ऐसा कभी-कभी होता है. हां, हम गठबंधन के साथ रहेंगे. हम 50-50 फार्मूले पर सहमत हुए हैं.



11.20 बजे: महाराष्ट्र चुनाव आयोग के रुझान के अनुसार, भाजपा ने 101 सीट, शिवसेना ने 64, NCP ने 52 और कांग्रेस ने 39 सीटों पर बढ़त बनाई है.



महाराष्ट्र चुनाव आयोग के रुझान के अनुसार, भाजपा ने 99 सीट, शिवसेना ने 60, NCP ने 48 और कांग्रेस ने 40 सीटों पर बढ़त बनाई है.



वहीं, कांग्रेस के बड़े नेता सातारा कराड दक्षिण से पूर्व सीएम पृथ्वीराज चौहान, सोलापुर सेंट्रल से प्रणीति शिंदे, मुंबई कोलाबा से भाई जगताप और लातूर औसा से बसवराज पाटिल पीछे चल रहे हैं.

महाराष्ट्र में बीजेपी के 6 मंत्री पीछे चल रहे हैं. बीड परली से मंत्री पंकजा मुंडे, पुणे मावल से राज्य मंत्री बाला भेगड़े, यवतमाल से मंत्री मदन येरावर. जामखेड़ अहंदनगर से मंत्री राम शिंदे कर्जत, डोम्बिवली ठाणे से राज्य मंत्री रविन्द्र चौहान और औरंगाबाद से मंत्री अतुल सावे पीछे चल रहे हैं. 

शिर्डी से राधाकृष्ण विखे पाटील 23000 वोट, नागपुर से देवेंद्र फडणवीस 11000 वोट, वर्ली से आदित्य ठाकरे 16000 मतों से तो बारामती से शरद पवार के भतीजे अजित पवार 35000 मतों से आगे चल रहे हैं.

कराड दक्षिण विधानसभा सीट से पृथ्वीराज चव्हाण 1617 वोट से आगे चल रहे हैं. कोलाबा सीटे से बीजेपी को बंपर वोट से जीत का भरोसा है.

नागपुर दक्षिण-पश्चिम सीट से चुनाव लड़ रहे सीएम देवेंद्र फडणवीस दूसरे राउंड की काउंटिंग के बाद आगे चल रहे हैं.



पुणे की कॅन्टोन्मेंट विधानसभा सीट पर कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने काउंटिंग रोक दी है. बताया जा रहा है कि कुछ ईवीएम सील न होने के कारण दूसरे राउंड में ही काउंटिंग रोक दी है. वहीं, सातारा से उदयनराजे भोसले 30, 000 मतों से पीछे चल रहे हैं. 

महाराष्ट्र चुनाव आयोग के रुझान के अनुसार, भाजपा ने 75 सीटों पर, शिवसेना ने 47, NCP ने 43 और अन्य ने 65 सीटों पर बढ़त बनाई.



बीजेपी के कोलाबा उम्मीदवार राहुल नरवेकर ने कहा कि  बीजेपी-शिवसेना मिलकर महाराष्ट्र में 220 से अधिक सीटें जीतेंगी.



महाराष्ट्र में हाय प्रोफ़ाइल सीट में शिवतारे, शरद सोनवणे, दिलीप सोपल, वैभव पिचड, उदयनराजे भोसले, प्रणिती शिंदे, रोहिणी खडसे, पंकजा मुंडे अभी तक पीछे चल रहे हैं.

9.59 बजे बीजेपी और शिवसेना-175, कांग्रेस और एनसीपी-78 और अन्य 35 सीटों पर आगे  हैं. इस हिसाब से महाराष्ट्र में देवेंद्र सरकार वापसी करती नजर आ रही है.

नागपुर साउथ-वेस्ट से देवेंद्र फडणवीस और वर्ली से आदित्य ठाकरे आगे चल रहे हैं.

भारतीय जनता पार्टी-112, शिवसेना-75, कांग्रेस-22, एनसीपी-39 सीटों और अन्य उम्मीदवार 10 सीटों पर आगे चल रहे हैं.

भारतीय जनता पार्टी-120, शिवसेना-75, कांग्रेस-22, एनसीपी-36 सीटों और अन्य उम्मीदवार 6 सीटों पर आगे चल रहे हैं.

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के रुझानों में NDA ने 200 का आंकड़ा पार किया. NDA 200 और UPA 58 सीटों पर आगे. 

देवेंद्र फडणवीस शाम 4 बजे बीजेपी मुख्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे.

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के रुझानों में NDA 183, UPA 57 और अन्य उम्मीदवार 4 सीटों पर आगे.

भारतीय जनता पार्टी-109, शिवसेना-70, कांग्रेस-22, एनसीपी-25 सीटों और अन्य उम्मीदवार 4 सीटों पर आगे चल रहे हैं.

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के रुझानों में NDA 180, UPA 54 और अन्य उम्मीदवार 4 सीटों पर आगे.

भारतीय जनता पार्टी-106, शिवसेना-66, कांग्रेस-24, एनसीपी-26 सीटों और अन्य उम्मीदवार 4 सीटों पर आगे चल रहे हैं.

भारतीय जनता पार्टी-105, शिवसेना-62, कांग्रेस-22, एनसीपी-26 सीटों और अन्य उम्मीदवार 4 सीटों पर आगे चल रहे हैं. 

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने रुझानों में 100 का आंकड़ा पार किया.

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के रुझानों में NDA 155 और UPA 44 सीटों पर आगे.

महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना गठबंधन ने रुझानों में बहुमत हासिल किया.

महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना गठबंधन रुझानों में बहुमत से सिर्फ 5 सीटें पीछे.

नागपुर साउथ-वेस्ट से देवेंद्र फडणवीस आगे और परली से पंकजा मुंडे पीछे चल रही हैं.

भारतीय जनता पार्टी-88, शिवसेना-46, कांग्रेस-14, एनसीपी-22 सीटों और अन्य दो सीटों पर आगे चल रहे हैं.

भारतीय जनता पार्टी-82, शिवसेना-44 , कांग्रेस-12, एनसीपी-17 सीटों और अन्य दो सीटों पर आगे चल रहे हैं.

भारतीय जनता पार्टी-76, शिवसेना-36, कांग्रेस-12, एनसीपी-17 सीटों और अन्य दो सीटों पर आगे चल रहे हैं.

भारतीय जनता पार्टी-72, शिवसेना-35, कांग्रेस-12, एनसीपी-17 सीटों और अन्य दो सीटों पर आगे चल रहे हैं.

महाराष्ट्र में बीजेपी गठबंधन 105 सीटों पर आगे, कांग्रेस गठबंधन 20 सीटों पर आगे.

भारतीय जनता पार्टी-60, शिवसेना-31, कांग्रेस-9, एनसीपी-6 सीटों और अन्य दो सीटों पर आगे चल रहे हैं.

भारतीय जनता पार्टी-58, शिवसेना-30, कांग्रेस-9, एनसीपी-6 सीटों और अन्य दो सीटों पर आगे चल रहे हैं.

भारतीय जनता पार्टी-56, शिवसेना-23, कांग्रेस-9, एनसीपी-6 सीटों और अन्य दो सीटों पर आगे चल रहे हैं. 

भारतीय जनता पार्टी-51, शिवसेना-21, कांग्रेस-9, एनसीपी-6 सीटों और अन्य दो सीटों पर आगे चल रहे हैं.

भारतीय जनता पार्टी-44, शिवसेना-20, कांग्रेस-9, एनसीपी-5 सीटों और अन्य दो सीटों पर आगे चल रहे हैं.

भारतीय जनता पार्टी-37, शिवसेना-15, कांग्रेस-5, एनसीपी-4 सीटों और अन्य दो सीटों पर आगे चल रहे हैं.

भारतीय जनता पार्टी-30, शिवसेना-13, कांग्रेस-5, एनसीपी-4 सीटों और अन्य दो सीटों पर आगे चल रहे हैं.

भारतीय जनता पार्टी-29, शिवसेना-12, कांग्रेस-5, एनसीपी-4 सीटों और अन्य दो सीटों पर आगे चल रहे हैं.

भारतीय जनता पार्टी-26, शिवसेना-11, कांग्रेस-5 और एनसीपी-4 सीटों पर आगे चल रही हैं.

भारतीय जनता पार्टी- 23, शिवसेना-10, कांग्रेस-4 और एनसीपी-4 सीटों पर आगे चल रही हैं.

भारतीय जनता पार्टी- 18, शिवसेना-10, कांग्रेस-4 और एनसीपी-4 सीटों पर आगे चल रही हैं.

भारतीय जनता पार्टी- 15, शिवसेना-10, कांग्रेस-4 और एनसीपी-3 सीटों पर आगे चल रही हैं. 

भारतीय जनता पार्टी- 15, शिवसेना-7, कांग्रेस-4 और एनसीपी-3 सीटों पर आगे चल रही हैं.

भारतीय जनता पार्टी- 15, शिवसेना-6, कांग्रेस-4 और एनसीपी-3 सीटों पर आगे चल रही हैं.

भारतीय जनता पार्टी- 10, शिवसेना-3, कांग्रेस,-2 और एनसीपी 3 सीटों पर आगे चल रही हैं. 


 

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी 7 सीटों पर आगे, 3 पर शिवसेना और एक सीट पर कांग्रेस आगे.

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव का दूसरा रुझान आया. भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में आया रुझान.

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव का पहला रुझान आया. भारतीय जनता पार्टी आगे.

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू हो गई है.

मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती थोड़ी देर में शुरू होगी. इससे पहले बीजेपी प्रदेश कार्यालय पर मिठाइयां तैयार की गई हैं. 



महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों की मतगणना से पहले मुंबई में भारतीय जनता पार्टी के राज्य कार्यालय को सजाया गया. 



विधानसभा चुनाव के परिणाम आने से एक दिन पहले बुधवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस अपनी पत्नी के साथ उत्तराखंड के उच्च हिमालयी क्षेत्र में स्थित पवित्र केदारनाथ धाम में बाबा भोले शंकर के दर पर पहुंचे थे और उनकी पूजा की थी.

वोटों की गिनती से पहले नागपुर दक्षिण-पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र के मतगणना केंद्र में तैयारी चल रही है. 



महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना गठबंधन को बहुमत के आंकड़े से भी ज्यादा 212 सीटें मिलने की उम्मीद है. वहीं भाजपा ने अपने लिए 144 सीटों का आंकड़ा जोड़ा है.

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद शुक्रवार को पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की बैठक बुलाई है.

महाराष्ट्र में वोटों की गिनती आज सुबह 7 बजे से शुरू होगी. 288 निर्वाचन क्षेत्रों (सीटों) पर कुल 3,237 उम्मीदवारों की किस्मत का आज फैसला होगा. 

कांग्रेस ने आज आने वाले हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के नतीजों से जुड़ी टीवी बहसों के बहिष्कार का फैसला किया है.

मुम्बई में अंडरवर्ल्ड का खात्मा करने वाले 100 ज्यादा एनकाउंटर (Encounter) कर चुके प्रदीप शर्मा (Pradeep Sharma) अब शिवसेना (Shivsena) की तरफ से पालघर के नालासोपारा (Nalasopara) से चुनाव लड़ रहे हैं.उनकी टक्कर होगी बहुजन विकास अघाड़ी के क्षितिज ठाकुर के साथ जिनका परिवार इस इलाके में बाहुबली छवि रखता है.

भोकर सीट पर कांग्रेस 8 बार चुनाव जीती है, जबकि एनसीपी एक बार और निर्दलीय 2 बार जीते हैं वहीं बीजेपी का खाता नहीं खुला है.

बीजेपी ने पर्ली विधानसभा से पूर्व केंद्रीय मंत्री गोपीनाथ मुंडे की बेटी पंकजा मुंडे को प्रत्याशी बनाया है, लेकिन उन्हें टक्कर इस बार फिर से टक्कर देने के लिए विपक्ष के नेता धनंजय मुंडे के खिलाफ मैदान में हैं. एक बार फिर यहां भाई-बहन में टक्कर है.

बारामती की सीटी की गिनती वीवीआईपी में इसलिए होती है, क्योंकि यह पवार परिवार की सीट मानी जाती है. बारामती सीट पर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के अध्यक्ष शरद पवार (Sharad Pawar) और उनके परिवार का कब्जा रहा है. एक बार फिर से इस बार जनता के बीच में अजीत पवार इसी सीट से मैदान में उतरे हैं. यहां से बीजेपी ने गोपीचंद पडलकर को मैदान में उतारा है.

आदित्य ठाकरे: 53 साल के इतिहास में पहली बार चुनावी रण में ठाकरे परिवार


महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में सबसे हॉट सीट वर्ली बन गई है. मुंबई की इस वर्ली सीट से शिवसेना ने आदित्य ठाकरे को उतार दिया है. आदित्य ठाकरे यानी पार्टी अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के बेटे हैं. 53 साल के इतिहास में पहली बार ठाकरे परिवार के किसी सदस्य ने चुनावी मैदान में सियासत का खेल खेलने की कोशिश की है.

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस एक बार फिर नागपुर दक्षिण-पश्चिम विधानसभा सीट से मैदान में हैं. वैसे इस सीट को बीजेपी का गढ़ माना जाता है यही कारण है कि यहां देवेंद्र फडणवीस इस विधानसभा सीट से लगातार दो बार चुनाव जीत चुके हैं. कांग्रेस ने इसबार आशीष देशमुख मैदान में उतरा है.

2014 में शिवसेना (Shivsena) को 19.5 फीसद वोट मिले थे और 63 सीटों से उसे संतोष करना पड़ा था. 288 सदस्‍यीय महाराष्‍ट्र विधानसभा में भाजपा के 122, शिवसेना (Shivsena) के 63, कांग्रेस (Congress) के 42 और एनसीपी (NCP) के 41 सदस्‍य हैं. बाकी सीटें छोटे दलों और निर्दलीयों के खाते में गई थीं.

जहां तक 2014 के विधानसभा चुनाव की बात करें तो राज्‍य में पहली बार बीजेपी (BJP) बिना शिवसेना (Shivsena) के साथ चुनाव लड़े 28.1% वोटों पर कब्‍जा कर सबसे बड़ी पार्टी बनी. बहुमत से दूर रहने पर पुरानी सहयोगी शिवसेना (Shivsena) ने साथ मिलकर सरकार बनाया था. 

महाराष्ट्र में वोटों की गिनती सुबह 7 बजे से शुरू हो जाएगी. बता दें कि महाराष्ट्र में इस बार 288 निर्वाचन क्षेत्रों (सीटों) पर कुल 3,237 उम्मीदवार चुनाव लड़े हैं, जिनकी किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद हो चुका है. हालांकि, नतीजे के रुझान 8 बजे के बाद आने लगेंगे.

First Published : 23 Oct 2019, 06:49:33 PM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो