logo-image

BJP को झटका देने की तैयारी में शिवसेना, संजय राउत बोले- हमारी पार्टी से ही होगा मुख्यमंत्री

महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना के बीच जारी घमासान के बीच शिवसेना नेता संजय राउत का एक और बयान सामने आया है. शुक्रवार को उन्होंने साफ-साफ कहा है कि महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री शिवसेना का ही होगा.

Updated on: 01 Nov 2019, 10:50 AM

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना के बीच जारी घमासान के बीच शिवसेना नेता संजय राउत का एक और बयान सामने आया है. शुक्रवार को उन्होंने साफ-साफ कहा है कि महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री शिवसेना का ही होगा. उन्होंने कहा, अगर उद्धव जी ने कहा है कि मुख्यमंत्री शिवसेना का होगा तो शिवसेना का ही होगा. जिसके पास बहुमत नहीं, वो सरकार बनाने का दावा पेश न करे. उन्होंने कहा, अगर शिवसेना चाहे तो अपने बूते सरकार बना सकती है. उन्होंने कहा,  हमारा न राजा व्यापारी है, न प्रजा व्यापारी और न ही कार्यकर्ता व्यापारी है. वो (बीजेपी) बड़े लोग हैं. हमने उन्हें कोई अल्टीमेटम नही दिया है.

यह भी पढ़ें: BJP-शिवसेना में जारी घमासान के बीच हटाए हए आदित्य ठाकरे के सीएम वाले होर्डिंग

संजय राउत ने कहा, लोगों ने 50-50 फॉर्मूले के आधार वोट दिया था. वो इस बार शिवसेना से मुख्यमंत्री चाहते हैं. बता दें, महाराष्ट्र में इस वक्त सियासी घमासान अपने चरम पर है. एक तरफ जहां शिवसेना अपने 50-50 फॉर्मूले पर सरकार बनाने की अपनी शर्त पर अड़ी हुई है तो बीजेपी ने भी अपना रुख साफ कर दिया है कि राज्य में 50-50 फॉर्मूले पर कोई सरकार नहीं बनेगी और केवल मुख्यमंत्री फडणवीस ही अगले 5 सालों के लिए सीएम पद संभालेंगे. दोनों पार्टियों में इसे लेकर काफी बातचीत हुई लेकिन अब तक इसका कोई हल निकलता नहीं दिख रहा है. वहीं दूसरी तरफ दोनों पार्टियों की ही नजर एनसीपी पर है और सरकार बनाने के लिए किसी भी तरह एनसीपी को अपने पाले में करना चाहती है. लेकिन हाल ही में एनसीपी ने भी कह दिया था कि वो विपक्ष में ही बैठना चाहती है. ऐसे में बीजेपी-शिवसेना दोनों के लिए परेशानी बढ़ती जा रही है. हालांकि गुरुवार को खबर ये आई थी कि संजय राउत ने एनसीपी चीफ शरद पवार से मुलाकात की है लेकिन क्या एनसीपी शिवसेना के साथ आने के लिए राजी हो जाएगी या नहीं इस बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता.

यह भी पढ़ें: BJP-शिवसेना में जारी रहा घमासान के बीच क्या राष्ट्रपति शासन की ओर बढ़ रहा है महाराष्ट्र?

महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए 145 सीटों की जरूरत है. विधानसभा चुानवों में बीजेपी ने 105 और शिवसेना ने 56 सीटों पर जीत हासिल की. यानी दोनों पार्टियों के गठबंधन ने आराम से बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया था. लेकिन 50-50 फॉर्मूले के बाद अब स्थिति कुछ और नजर आ रही है. इस बार एनसीपी ने 54 सीटों पर और कांग्रेस ने 44सीटों पर जीत हासिल की है. अगर कांग्रेस और एनसीपी का गठबंधन शिवसेना का साथ देने के लिए राजी हो जाती है तो शिवसेना आराम से सरकार बनाने का दावा पेश कर सकेगी. ऐसे में अब सारी चीजें कांग्रेस-एनसीपी के फैसले पर टिकी हुई हैं.