logo-image

महाराष्‍ट्र, झारखंड और हरियाणा में आज चुनाव का ऐलान कर सकता है निर्वाचन आयोग

माना जा रहा है कि महाराष्‍ट्र और हरियाणा में चुनाव पहले कराए जाएंगे, जबकि झारखंड में इनके बाद चुनाव होंगे. कम समय को देखते हुए दोनों ही राज्यों में चुनाव के लिए पहले नोटिफिकेशन (अधिसूचना) जारी की जाएगी.

Updated on: 21 Sep 2019, 08:43 AM

नई दिल्‍ली:

भारत निर्वाचन आयोग (Election Commision of India) आज शनिवार को तीन राज्यों में महाराष्ट्र (Maharashtra), हरियाणा (Haryana) और झारखंड (Jharkhand) में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) की तारीखें घोषित कर सकता है. चुनाव आयोग ने शनिवार को 12 बजे प्रेस कांफ्रेंस बुलाई है. तीनों ही राज्यों में साल के अंत तक चुनाव होने हैं. माना जा रहा है कि महाराष्‍ट्र और हरियाणा में चुनाव पहले कराए जाएंगे, जबकि झारखंड में इनके बाद चुनाव होंगे. कम समय को देखते हुए दोनों ही राज्यों में चुनाव के लिए पहले नोटिफिकेशन (अधिसूचना) जारी की जाएगी.

यह भी पढ़ें : ड्राइवर के पास नहीं था कंडोम, दिल्‍ली की ट्रैफिक पुलिस ने काट दिया चालान

हरियाणा और झारखंड की क्रमश: 90 और 82 सीटों के लिए तो महाराष्ट्र विधानसभा की 288 सीटों के लिए चुनाव होने हैं. अक्टूबर 2014 में तीनों ही राज्यों में विधानसभा चुनाव हुए थे और 19 अक्टूबर को नतीजे आए थे. इन तीनों राज्यों में विधानसभा का कार्यकाल खत्म होने से पहले चुनाव कराना जरूरी है.

दिवाली से पहले महाराष्‍ट्र और हरियाणा में चुनावी प्रक्रिया संपन्न करा ली जाएगी. पिछली बार 20 सितंबर 2014 को दोनों राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान हुआ था. दोनों राज्‍यों में 15 अक्टूबर को चुनाव हुए थे. 19 अक्टूबर को काउंटिंग हुई थी. जबकि झारखंड में विधानसभा चुनाव 25 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच 5 चरणों में संपन्‍न कराया गया था.

यह भी पढ़ें : इस करोड़पति लड़की को है किसी इंडियन दूल्हे की तलाश, पेशे से हैं मॉडल

2014 में इन तीनों राज्यों में बीजेपी जीतकर आई थी. महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों में से बीजेपी के खाते में 122 सीटें आई थीं और देवेंद्र फडणवीस मुख्यमंत्री बने थे. जबकि हरियाणा में 90 सीटों में से बीजेपी को 47 सीटें मिली थीं. यहां मनोहर लाल खट्टर मुख्यमंत्री बने थे. झारखंड में बीजेपी ने 77 सीटों में से 35 सीटों पर कब्जा जमाया था और रघुबर दास राज्य के मुख्यमंत्री बने थे.