logo-image

शिवसेना नीत सरकार को समर्थन देने पर कांग्रेस-राकांपा साथ मिलकर करेंगी फैसला : चव्हाण

चव्हाण ने कहा कि 21 अक्टूबर को हुए विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला और यही वजह है कि कांग्रेस का मानना है कि भाजपा को सत्ता में नहीं होना चाहिए.

Updated on: 06 Nov 2019, 08:09 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण (Congress Leader Ashok Chavhan) ने बुधवार को कहा कि महाराष्ट्र में शिवसेना (Shivsena) के नेतृत्व वाली सरकार को समर्थन के संबंध में कोई भी फैसला उनकी पार्टी और उसकी सहयोगी राकांपा साथ मिलकर लेगी . महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री ने यहां संवाददाताओं से बात करते हुए कहा कि जब तक कांग्रेस और राकांपा एक साथ राजी नहीं होती है, मुद्दे पर आगे नहीं बढ़ा जाएगा. चव्हाण ने कहा कि 21 अक्टूबर को हुए विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला और यही वजह है कि कांग्रेस का मानना है कि भाजपा को सत्ता में नहीं होना चाहिए. 

नांदेड़ जिले में भोकर से नवनिर्वाचित विधायक ने कहा, ‘‘पिछले पांच साल में राज्य को बहुत नुकसान हुआ है. किसान संकट में हैं... आर्थिक हालत ठीक नहीं है. ’’ उनकी पार्टी के शिवसेना नीत सरकार को समर्थन देने की संभावना के बारे में पूछे जाने पर पूर्व एमपीसीसी अध्यक्ष ने कहा कि कांग्रेस और राकांपा साथ मिलकर मुद्दे पर फैसला लेगी. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) लगातार कह रही है कि राकांपा और कांग्रेस को विपक्ष में बैठने का जनादेश मिला है.

यह भी पढ़ें-महाराष्ट्र गतिरोध: भारतीय जनता पार्टी ने पवार की घोषणा का स्वागत किया

इसके पहले जैसा कि सब जानते हैं महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर लगातार बीजेपी (BJP) और शिवसेना (Shiv Sena) के बीच खींचतान चल रही है. इस बीच शिवसेना के नेता ने एक बड़ा खुलासा किया कि शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को बीजेपी की तरफ से सरकार बनाने को लेकर कोई प्रस्ताव अभी तक नहीं आया है. वहीं, कांग्रेस और एनसीपी भी शिवसेना का साधने में जुटी हुई है. कांग्रेस का कहना है कि शिवसेना के गठबंधन से हटने तक कोई समाधान नहीं हो सकता है.

यह भी पढ़ें-‘अयोध्या’ पर शीर्ष अदालत का फैसला होगा स्वीकार्य, उम्मीद है कि सबूतों के आधार पर आएगा निर्णय : जमीयत

बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव परिणाम आए 12 दिन हो गए हैं और फिलहाल 'कौन बनेगा मुख्यमंत्री' को लेकर खींचतान जारी है. हालांकि, बदलते घटनाक्रम में कांग्रेस शिवसेना को नसीहत दे रही है तो शिवसेना भी सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते बीजेपी को सरकार बनाने को कह रही है. वहीं, शिवसेना अपने 50-50 फॉर्मूला पर अड़ी हुई है. इस बीच कांग्रेस और एनसीपी ने विपक्ष में बैठने का ऐलान किया है.

यह भी पढ़ें-भगोड़े नीरव मोदी की जमानत याचिका ब्रिटेन की अदालत ने खारिज की

शिवसेना के संजय राउत ने कहा कि हम महाराष्ट्र के राज्यपाल से मिले थे. साथ ही रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (RPI) के प्रमुख रामदास अठावले ने भी उनसे मुलाकात की है. अगर भाजपा के नेता कल राज्यपाल से मुलाकात करेंगे तो बड़ी पार्टी होने के नाते उन्हें सरकार बनाने का दावा पेश करना चाहिए. उन्होंने आगे कहा कि बीजेपी की तरफ से सरकार बनाने को लेकर कोई प्रस्ताव अभी तक शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को नहीं आया है.