News Nation Logo

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की 51 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट, जानें किसे मिला है टिकट

महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra assembly elections) के लिए कांग्रेस (Congress) ने 51 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है.

By : Deepak Pandey | Updated on: 30 Sep 2019, 06:31:23 AM
सोनिया और राहुल गांधी (फाइल फोटो)

सोनिया और राहुल गांधी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra assembly elections) के लिए कांग्रेस (Congress) ने 51 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. कांग्रेस ने बोकर से अशोक चव्हाण और नागपुर नार्थ से नितिन राउत को टिकट दिया है. बता दें कि हरियाणा और महाराष्ट्र में 21 अक्टूूबर को विधानसभा चुनाव है और 24 अक्टूबर को मतगणना होगी.

यह भी पढ़ेंःBJP चुनाव समिति की बैठक में टिकट बंटवारे पर होगा फैसला, पीएम मोदी और शाह हैं मौजूद

महाराष्ट्र में अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस (Congress) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी/राकांपा (NCP) के बीच गठबंधन हो गया है. बताया जा रहा है कि कांग्रेस (Congress) और एनसीपी 125-125 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बालासाहेब थोराट (Balasaheb Thorat) ने कहा था कि पहले दोनों दलों में ‘125 सीटों’ पर चुनाव लड़ने पर सहमति बनी थी.

वहीं, महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी और शिवसेना का गठबंधन का फार्मूला तय हो गया है. तय फार्मूला के मुताबिक 144 पर बीजेपी और 126 सीटों पर शिवसेना चुनाव लड़ेगी. जबकि शिवसेना को उपमुख्यमंत्री का पद भी दिया जाएगा. 18 अन्य सीटों पर एनडीए के दूसरे दलों के उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे. अब केवल औपचारिक ऐलान बाकी है. राज्य में विधानसभा की कुल 288 सीटे हैं.

यह भी पढ़ेंःआर्टिकल 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में हुआ पहला चुनाव का ऐलान, 24 को होगी BDC इलेक्शन

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन की सीधी टक्कर कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन से है. साल 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी और शिवसेना अलग-अलग चुनाव मैदान में उतरी थीं. इस चुनाव में बीजेपी पहली बार राज्य में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी. देवेंद्र फडणवीस बीजेपी की तरफ से महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बनने वाले पहले नेता बने थे. बीजेपी को चुनाव में 122 सीटें हासिल हुई थीं. 145 के बहुमत से पीछे रहने के बाद पार्टी ने शिवसेना से गठबंधन किया था.

First Published : 29 Sep 2019, 07:19:36 PM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.