logo-image

सीपीएम त्रिपुरा में चरीलाम विधानसभा सीट से नहीं लड़ेगी चुनाव, सुरक्षा कारणों का दिया हवाला

चुनाव क्षेत्र संख्या 19-चरीलाम विधानसभा सीट पर 12 मार्ट को चुनाव होना है। बता दें कि 11 फरवरी को चुनाव प्रचार के दौरान सीपीएम कैंडिडेट रामेंद्र नारायण का कार्डिएक अरेस्ट की वजह से निधन हो गया था।

Updated on: 10 Mar 2018, 04:58 PM

नई दिल्ली:

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीएम) ने त्रिपुरा के चरीलाम विधानसभा सीट पर चुनाव नहीं लड़ने का फ़ैसला किया है। सीपीएम के मुताबिक उन्होंने यह फ़ैसला राज्य में हाल में भड़की हिंसा की वजह से लिया है।

चुनाव क्षेत्र संख्या 19-चरीलाम विधानसभा सीट पर 12 मार्ट को चुनाव होना है। बता दें कि 11 फरवरी को चुनाव प्रचार के दौरान सीपीएम कैंडिडेट रामेंद्र नारायण का कार्डिएक अरेस्ट की वजह से निधन हो गया था।

पार्टी प्रवक्ता गौतम दास ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा, 'राज्य इकाई की बैठक के बाद चुनाव नहीं लड़ने का फ़ैसला किया गया है। हमारी पार्टी के महासचिव सीताराम येचुरी चुनाव के बाद हुए हिंसा वाले क्षेत्र के दौरे पर गए थे जिसके बाद यह निर्णय लिया गया।'

बता दें कि चरीलाम विधानसभा सीट से बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी) के उम्मीदवार जिष्णु देबबर्मन हैं जिन्हें राज्य का उप-मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया है।

बता दें कि देबबर्मन त्रिपुरा के रॉयल फ़ैमिली से ताल्लुक़ रखते हैं और राज्य में बीजेपी के लिए एक आदिवासी चेहरा भी हैं। इस विधानसभा सीट से पलाश देबबर्मा सीपीएम के उम्मीदवार हैं।

और पढ़ें- भारत और फ्रांस के बीच 14 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए, मैक्रों ने कहा- दोनों देशों का रिश्ता ऐतिहासिक

त्रिपुरा सीपीएम सचिव बिजन धर ने शनिवार को चुनाव आयोग को इस बारे में ख़त लिखकर बताया, 'सभी क्षेत्रों में शांति बहाली के लिए हम चुनाव क्षेत्र संख्या 19-चरीलाम विधानसभा सीट से अपने पार्टी उम्मीदवार का नाम वापस लेते हैं। पार्टी को लगता है कि चुनाव आयोग तनाव ग्रस्त इलाक़े की ज़मीनी हक़ीकत नहीं समझ पा रही है। इसलिए त्रिपुरा लेफ़्ट फ्रंट कमिटी ने 10 मार्च 2018 को दोपहर 12 बजे की बैठक में यह निर्णय लिया है कि वह चुनाव क्षेत्र संख्या 19 से अपने उम्मीदवार को चुनाव मैदान में नहीं उतारेगी।'

धर ने ख़त में आगे लिखा, 'जैसा कि हमने 8 मार्च को लिखे ख़त में भी चुनाव आयोग को अपने 11 ऑफ़िस का नाम बताते हुए कहा था कि इन सब जगहों पर तोड़फाड़, लूटपाट औऱ आगजनी जैसी घटनाएं हो सकती है।'

बिजन धर का आरोप है कि विधानसभा क्षेत्र में हालात बहुत ख़राब है। हमारे उम्मीदवार सुरक्षाकारणों की वजह से प्रचार तक के लिए क्षेत्र के अंदर नहीं घुस पा रहे हैं और बाहर-बाहर ही घूम रहे हैं।

आगे उन्होंने कहा कि 8 मार्च को सीपीएम समर्थकों को काफी परेशान किया गया, उनके राइस मिल और अन्य प्लांट को आग के हवाले कर दिया गया

और पढ़ें: अमेरिका ने इस्पात और एल्यूमिनियम पर लगाया भारी टैक्स, मित्र देशों को मिलेगी छूट