logo-image

Jharkhand Poll: 2014 में पहले चरण की इन 13 सीटों पर ऐसा रहा था चुनाव परिणाम

Jharkhand First Phase Poll 2019: झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है. आज सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक वोट डाले जाएंगे.

Updated on: 30 Nov 2019, 08:04 AM

रांची:

Jharkhand First Phase Poll 2019: झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है. आज सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक वोट डाले जाएंगे. इस चरण में जिन 13 सीटों पर वोटिंग हो रही हैं, उनमें डाल्टनगंज, गुमला, हुसैनाबाद, लोहरदागा, भवनाथपुर, चतरा, पांकी, गढ़वा, बिष्णूपुर, मनिका, लातेहार, बिश्रामपुर और छतरपुर सीटें शामिल हैं. कुल 189 उम्मीदवार इस चरण में चुनाव लड़ रहे हैं. सबसे ज्यादा 28 प्रत्याशी भवनाथपुर सीट से हैं, जबकि सबसे कम 9 अभ्यर्थी चतरा सीट से चुनावी मैदान में हैं.

यह भी पढ़ेंः Jharkhand Poll: पहले चरण में इन दिग्गजों की किस्मत का फैसला करेंगे वोटर्स 

अगर पहले चरण की इन 13 सीटों पर 2014 में हुए विधानसभा चुनावों के परिणामों की बात करें तो इनमें से 6 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी ने कब्जा किया था. जबकि झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो) ने 2 सीटें हासिल की थीं. इसके अलावा झारखंड मुक्ति मोर्चा, ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन (आजसू), कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और नवजवान संघर्ष मोर्चा के खाते में एक-एक सीटें आई थी. 

पिछले चुनाव में लोहरदगा सीट पर आजसु पार्टी के कमल किशोर भगत ने कांग्रेस के सुखदेव भगत (अभी बीजेपी में) को 592 वोट से मात दी. छतरपुर सीट पर बीजेपी के राधाकृष्ण किशोर ने राष्ट्रीय जनता दल के मनोज कुमार को 5881 वोटों से हराया था. बिश्रामपुर में बीजेपी के रामचंद्र चंद्रवंशी ने निर्दलीय उम्मीदवार अंजु सिंह 13910 वोटों से हराया. पांकी में कांग्रेस के बिदेश सिंह की 1995 वोट से जीत हुई, जबकि निर्दलीय उम्मीदवार कुशवाहा शशि भूषण मेहता को हार मिली. 

यह भी पढ़ेंः Jharkhand Poll 1st phase: जानिए किस सीट पर कितने उम्मीदवार हैं चुनावी अखाड़े में

भवनाथपुर में नवजवान संघर्ष मोर्चा के भानु प्रताप शाही ने बीजेपी अनंत प्रताप देव को 2661 वोटों से मात दी. चतरा सीट पर बीजेपी के जय प्रकाश सिंह भोगता 20576 वोटों से जीते, यहां झारखण्ड विकास मोर्चा ( प्रजातांत्रिक) के सत्यानन्द भोक्ता को हार का सामना करना पड़ा. डालटेनगंज में झारखण्ड विकास मोर्चा ( प्रजातांत्रिक) आलोक कुमार चौरसीया ने कांग्रेस के कृष्णा नंद त्रिपाठी को 4347 वोट से हराया. गुमला में झारखंड मुक्ति मोर्चा के भूषण तिर्की 4032 से हारे, यहां बीजेपी के शिवशंकर उरांव को जीत मिली.

हुसैनाबाद सीट पर बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार कुशवाहा शिवपुजन मेहता को 27752 वोटों से जीत हासिल हुई, जबकि नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी कमलेश कुमार सिंह हारे. गढ़वा में बीजेपी के सत्येंद्र नाथ तिवारी ने राजद के गिरिनाथ सिंह को 21510 वोट से हराया. बिशुनपुर में झारखंड मुक्ति मोर्चा के चमरा लिंडा‌ ने बीजेपी को समीर उरांव 10843 वोटों से मात दी. मनिका में बीजेपी के हरिकृष्ण सिंह को 1083 वोटों से जीत मिली. उन्होंने राजद के रामचंद्र सिंह को हराया. लातेहार में झारखण्ड विकास मोर्चा ( प्रजातांत्रिक) के प्रकाश राम ने बीजेपी के ब्रजमोहन राम को 26787 वोटों से मात दी.

यह वीडियो देखेंः