News Nation Logo

झारखंड (Jharkhand) में प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) नहीं होंगी कांग्रेस की स्‍टार प्रचारक, सचिन पायलट पर फिर भारी पड़े अशोक गहलोत

कांग्रेस की अंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी के अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पूर्व कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी को जगह दी गई है, लेकिन प्रियंका गांधी वाड्रा को सूची से दूर रखा गया है.

By : Sunil Mishra | Updated on: 14 Nov 2019, 03:22:30 PM
झारखंड में प्रियंका गांधी नहीं होंगी कांग्रेस की स्‍टार प्रचारक

झारखंड में प्रियंका गांधी नहीं होंगी कांग्रेस की स्‍टार प्रचारक (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्‍ली:

झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Election) के लिए कांग्रेस (Congress) ने स्‍टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है. सूची में कांग्रेस की अंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) और पूर्व कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को जगह दी गई है, लेकिन प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) को सूची से दूर रखा गया है. यानी प्रियंका गांधी वाड्रा झारखंड विधानसभा चुनाव में प्रचार नहीं करेंगी. वहीं, राजस्‍थान (Rajasthan) के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) को भी चुनाव प्रचार करने वाली टीम में जगह मिली है, जबकि सचिन पायलट (Sachin Pilot) को इसमें शामिल नहीं किया गया है. इससे पहले महाराष्‍ट्र (Maharashtra) और हरियाणा (Haryana) विधानसभा चुनावों में भी स्‍टार प्रचारकों की सूची जारी की गई थी, लेकिन सोनिया गांधी ने एक भी रैली नहीं की थी, जबकि राहुल गांधी ने दो-तीन रैली ही की थी. कांग्रेस के बड़े नेताओं ने महाराष्‍ट्र और हरियाणा चुनाव से खुद को दूर ही रखा था.

यह भी पढ़ें : राफेल पर क्‍लीनचिट मिलते ही हमलावर हुई मोदी सरकार, कांग्रेस को देते नहीं बन रहा जवाब

स्‍टार प्रचारकों की टीम में बिहार और झारखंड के स्‍थानीय नेताओं को भी जगह मिली है, जबकि झारखंड में आदिवासियों को लुभाने के लिए छत्‍तीसगढ़ के कई आदिवासी नेताओं को चुनाव प्रचार का जिम्‍मा सौंपा गया है. छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल के अलावा टीएस सिंह देव भी झारखंड में वोटरों को लुभाते देखे जा सकते हैं. रामेश्‍वर उरांव और ताम्रध्‍वज साहू भी झारखंड में चुनाव प्रचार करेंगे.

मुस्‍लिम चेहरे के तौर पर पूर्व केंद्रीय मंत्री गुलाम नबी आजाद और तारिक अनवर को वहां प्रचार का जिम्‍मा सौंपा गया है, जबकि पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद को मौका नहीं दिया गया है. इसका कारण सलमान खुर्शीद की ओर से पिछले दिनों की गई बयानबाजी को माना जा रहा है. आजाद और अनवर के अलावा, आलमगीर आलम, फुरकान अंसारी, सलीम अहमद, इरफान अंसारी, सरफराज अहमद और शमशेर आलम भी चुनाव प्रचार करते देखे जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें : मोदी सरकार को सुप्रीम कोर्ट की क्‍लीनचिट, राफेल डील पर सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की पुनर्विचार याचिका

टीम राहुल के अहम हिस्‍सा रहे ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया, आरपीएन सिंह, जितिन प्रसाद, रणदीप सिंह सुरजेवाला, अशोक गहलोत, सुष्‍मिता देव आदि नेताओं को भी प्रचार की जिम्‍मेदारी निभाने को कहा गया है.

झारखंड के बड़े नेताओं में से सुबोध कांत सहाय और बिहार कांग्रेस के बड़े नेता मदनमोहन झा को भी प्रचार की जिम्‍मेदारी सौंपी गई है. हाल ही में सुबोध कांत सहाय से तनातनी के बाद कांग्रेस के प्रदेश अध्‍यक्ष पद से अजॉय कुमार ने इस्‍तीफा देकर आम आदमी पार्टी का दामन थाम लिया था.

First Published : 14 Nov 2019, 03:15:53 PM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.