logo-image

Jharkhand Poll: कांग्रेस ने झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए जारी किया मेनिफेस्टो

झारखंड विधानसभा चुनावों (Jharkhand Assembly Elections) में अब एक हफ्ते का ही समय शेष बचा है और सभी पार्टियों ने अपनी कमर कस ली है

Updated on: 24 Nov 2019, 07:02 PM

highlights

  • झारखंड विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस ने जारी किया मेनिफेस्टो.
  • झारखंड में पांच चरणों में होने है विधानसभा चुनाव.
  • गौरतलब है कि कुछ ही दिन पहले झारखंड में नक्सलियों ने हमला किया था. 

रांची:

Jharkhand Poll: झारखंड विधानसभा चुनावों (Jharkhand Assembly Elections) में अब एक हफ्ते का ही समय शेष बचा है और सभी पार्टियों ने अपनी कमर कस ली है. कांग्रेस पार्टी ने झारखंड विधानसभा चुनावों के लिए अपना मेनिफेस्टो जारी कर दिया है. झारखंड में पांच चरणों में मतदान सुरक्षा कारणों से किया जा रहा है. गौरतलब है कि कुछ ही दिन पहले झारखंड में नक्सलियों ने हमला किया था. पिछले शुक्रवार को लातेहार के चंदवा में रात नक्सलियों ने पुलिस (Jharkhand Police) के पीसीआर वैन पर हमला कर दिया, जिसमें एक एएसआई सहित चार पुलिसकर्मी शहीद हो गए.

कांग्रेस ने अपने मेनिफोस्टो में इन बातों पर जोर दिया है-

  • सरकारी बसों में महिलाओं को फ्री यात्रा की सुविधा होगी.
  • ₹10000 से कम आमदनी वाले परिवारों की बच्चियों को स्कूल जाने के लिए साइकिल मिलेगी.
  • युवाओं को बेरोजगारी भत्ता, 6 महीने में सभी सरकारी रिक्तियां भरी जाएंगी.
  • रांची के साथ ही जमशेदपुर धनबाद में मेट्रो लाइन बनेगा.
  • पेट्रोल-डीजल से वैट कम होगा.

यह भी पढ़ें: लखीसराय स्टेशन पर ट्रेन की चपेट में आया युवक, गई जान

वहीं झारखंड चुनाव के लिए केंद्र की एनडीए ने भी तैयारी कर ली है. भारतीय जनता पार्टी (BJP) के कार्यकारी अध्यक्ष जे.पी.नड्डा (J. P. Nadda) व केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Union Minister Nitin Gadkari) ने शुक्रवार को झारखंड (Jharkhand) में रैलियां कीं और पार्टी के लिए वोट मांगा।

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह (BJP President Amit Shah) ने गुरुवार को झारखंड में विधानसभा चुनावों के लिए चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत की थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 25 नवंबर को विधानसभा चुनावों के पहले चरण के लिए एक रैली को संबोधित करेंगे।

यह भी पढ़ेंडिप्टी CM बनने के बाद अजित पवार ने पीएम मोदी और अमित शाह समेत इन मत्रियों को बोला- Thank You

पहले चरण में 30 नवंबर को 13 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होना है। बता दें कि झारखंड में 30 नवंबर से चुनाव के पहले चरण की वोटिंग होनी है जबकि पूरे राज्य में कुल 81 सीटों के 5 चरणों में मतदान होना है.