News Nation Logo
Banner

Jharkhand Poll : सबसे ज्यादा करोड़पति उम्मीदवार भारतीय जनता पार्टी के

भाजपा और झारखंड विकास मोर्चा-प्रजातांत्रिक (JVM-P) ने सभी 13 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं.

By : Ravindra Singh | Updated on: 19 Nov 2019, 04:24:32 PM
झारखंड विधानसभा चुनाव

झारखंड विधानसभा चुनाव (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

नई दिल्‍ली:

झारखंड में 30 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Election 2019) के पहले चरण (First Phase) में सबसे अधिक 'करोड़पति' उम्मीदवार सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) के हैं. पहले चरण में 13 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा. भाजपा और झारखंड विकास मोर्चा-प्रजातांत्रिक (JVM-P) ने सभी 13 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं. कांग्रेस, झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) और राजद (RJD) ने क्रमश: छह, चार और तीन सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए हैं. झामुमो, कांग्रेस और राजद का राज्य विधानसभा चुनाव में गठबंधन है.

पहले चरण में, भाजपा के 13 उम्मीदवारों में से 10 'करोड़पति' हैं. डाल्टनगंज सीट से कांग्रेस उम्मीदवार के.एन. त्रिपाठी सबसे अमीर उम्मीदवार हैं. उनकी संपत्ति 53 करोड़ रुपये की है. सबसे गरीब उम्मीदवार जेवीएम-पी के हैं. मनिका सीट से लड़ रहे राजपाल सिंह के पास महज 8.71 लाख रुपये की संपत्ति है. जेवीएम-पी और कांग्रेस में से सात और पांच उम्मीदवार करोड़पति हैं. जेवीएम-पी के 13 उम्मीदवारों में से पांच दागी हैं या विभिन्न आपराधिक मामलों का सामना कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें-एनसीपी नेता अजित पवार, जयंत पाटिल करेंगे कांग्रेस से वार्ता का नेतृत्व

पांकी सीट से चुनाव लड़ रहे भाजपा उम्मीदवार शशि भूषण मेहता पर एक शिक्षक की हत्या सहित 11 आपराधिक मामले दर्ज हैं. वह रांची में एक स्कूल चलाते हैं. चुनाव की घोषणा से पहले वह भाजपा में शामिल हो गए. उनके भाजपा में शामिल होने पर एक हाई वोल्टेज ड्रामा हुआ था. भाजपा, आजसू और जेवीएम-पी ने एक-एक महिला उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतारे हैं और कांग्रेस, झामुमो और राजद गठबंधन ने पहले चरण में किसी महिला उम्मीदवार को नहीं उतारा है. भाजपा के चतरा से उम्मीदवार जनार्दन पासवान के पास तीन हथियार हैं और उनकी पत्नी के पास एक राइफल है.  भाजपा के छह उम्मीदवारों के पास बंदूकें हैं.

यह भी पढ़ें-महाराष्ट्र में सरकार बनाने की जिम्मेदारी हमारी नहीं थी, बीजेपी छोड़कर भागी: संजय राउत

पहले चरण के चुनाव के लिए प्रचार की रफ्तार भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और कार्यकारी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा की 20 नवंबर से शुरू हो रहीं रैलियों के साथ तेज हो जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी गुमला में एक रैली को संबोधित करने की संभावना है. मोदी की रैली की तारीख की पुष्टि होनी अभी बाकी है. आपको बता दें कि झारखंड में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 206 उम्मीदवार मैदान में हैं.

यह भी पढ़ें-Nude Photo Shoot: सोशल मीडिया पर धमाल मचा रहा है मराठी एक्ट्रेस का फोटोशूट, फैंस हुए बेकाबू

निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को जांच के बाद उम्मीदवारों की सूची जारी की. 22 उम्मीदवारों के नामांकन पत्रों को रद्द किया गया है. भवनाथपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से 29 उम्मीदवार और चतरा से 9 उम्मीदवार मैदान में हैं. पहले चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र केसरी शामिल हैं. इसके अलावा लोहरदागा सीट पर कड़ा मुकाबला होगा. पहले चरण का मतदान 30 नवंबर को होना है, जिसके लिए नामांकन की आखिरी तारीख 13 नवंबर थी. पहले चरण में झारखंड की 13 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा. जिनमें लोहरदागा, भवनाथपुर, चतरा, पांकी, डाल्टनगंज, गुमला, हुसैनाबाद, गढ़वा, बिष्णूपुर, मनिका, लातेहार, बिश्रामपुर और छतरपुर सीटें शामिल हैं.

First Published : 19 Nov 2019, 04:20:35 PM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.