News Nation Logo
Banner

झारखंड चुनाव: BJP ने जारी की 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट, पीएम मोदी समेत ये नेता मांगेंगे वोट

झारखंड में विधानसभा चुनाव प्रचार के लिए बीजेपी ने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी है. पहले फेज के चुनाव के लिए 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की गई है. इसमें पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह का नाम भी शामिल है.

By : Nitu Pandey | Updated on: 16 Nov 2019, 10:20:25 PM
पीएम नरेंद्र मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

झारखंड में विधानसभा चुनाव प्रचार के लिए बीजेपी ने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी है. पहले फेज के चुनाव के लिए 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की गई है. इसमें पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह का नाम भी शामिल है. जेपी नड्डा और पंजाब के गुरुदासपुर से सांसद सनी देओल भी झारखंड में पार्टी के लिए वोट मांगेंगे.
झारखंड में 30 नवंबर से शुरू हो रहे विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने शनिवार को स्टार प्रचारों की लिस्ट के साथ-साथ उम्मीदवारों की पांचवी सूची भी जारी कर दी है.

बीजेपी ने पार्टी ने तीन निर्वाचन क्षेत्रों -जुगसलाई (एससी), जगन्नाथपुर (एसटी) और तमार (एसटी) से उम्मीदवारों के नाम जारी किए हैं. बीजेपी अबतक 71 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. पार्टी की ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन (एजेएसयू) से बातचीत जारी है, जिसके चलते अभी 10 अन्य सीटों पर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा नहीं की गई है.

इसे भी पढ़ें:शीतकालीन सत्र से पहले हुई सर्वदलीय बैठक, विपक्ष ने की ये अहम मांग, पीएम मोदी ने कही ये बात

विधानसभा चुनाव के लिए करीब आधा दर्जन पूर्व नौकरशाह मैदान में हैं. अभी तक राज्य में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के मद्देनजर विभिन्न राजनीतिक दलों से छह पूर्व नौकरशाहों को टिकट मिले हैं.

राज्य पार्टी के अध्यक्ष और कांग्रेस के उम्मीदवार रामेश्वर उरांव एक पूर्व आईपीएस अधिकारी हैं और पार्टी द्वारा लोहरदगा विधानसभा सीट से उम्मीदवार हैं. वह अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक थे और 2004 में कांग्रेस के टिकट पर लोहरदगा से लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए उन्होंने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली थी.

उन्होंने चुनाव जीता और केन्द्रीय मंत्री बने. वह संप्रग सरकार के दौरान अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष भी रहे. उरांव को पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष और अब भाजपा नेता सुखदेव भगत के खिलाफ खड़ा किया गया है.

और पढ़ें:'सबरीमाला मंदिर में महिलाओं को नहीं मिलेगा प्रवेश, सुप्रीम कोर्ट भगवान से बड़ा नहीं'

इस्तीफा देने के बाद राजनीति में शामिल हुए भगत डिप्टी कलेक्टर थे। ऐसी चर्चाएं थीं कि उन्होंने रामेश्वर उरांव के कारण कांग्रेस छोड़ी. उन्होंने आरोप लगाया था कि उरांव के कारण वह 2019 का लोकसभा चुनाव हार गए थे, और उरांव ने उनकी हार में प्रमुख भूमिका निभाई थी.

30 नवंबर से विधानसभा चुनाव शुरू होगा. पांच चरणों में होने वाले चुनाव की मतगणना 23 दिसंबर को होगी.

First Published : 16 Nov 2019, 10:20:25 PM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो