logo-image

आज मनोहर लाल खट्टर दूसरी बार लेंगे हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की शपथ, जेजेपी के दुष्यंत चौटाला होंगे उपमुख्यमंत्री

मनोहर लाल खट्टर को शनिवार को आम सहमति से BJP विधायक दल का नेता चुना गया था.

Updated on: 27 Oct 2019, 08:18 AM

highlights

  • आज दूसरी बार सीएम पद की शपथ लेंगे बीजेपी के मनोहर लाल खट्टर. 
  • जेजेपी के दुष्यंत चौटाला बनेंगे उपमुख्यमंत्री. 
  • दोपहर 2:15 बजे चंडीगढ़ स्थित राजभवन में होगा शपथ ग्रहण समारोह. 

नई दिल्ली:

आज हरियाणा (Haryana) में नई सरकार बनने जा रही है. मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेगें. जबकि जननायक जनता पार्टी (JJP) के नेता दुष्यंत चौटाला राज्य के उपमुख्यमंत्री (Deputy CM) पद की शपथ ग्रहण करेंगे. शपथ ग्रहण समारोह आज दोपहर 2:15 बजे चंडीगढ़ स्थित राजभवन में होगा जिसके लिए पूरी तरह से तैयारी भी कर ली गई है. 

खट्टर निर्विरोध चुने गए विधायक दल का नेता
मनोहर लाल खट्टर को शनिवार को आम सहमति से BJP विधायक दल का नेता चुना गया. खट्टर के नाम का प्रस्ताव विधायक अनिल विज और कुंवर पाल ने रखा और अन्य बीजेपी विधायकों ने उनका समर्थन किया. विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद खट्टर हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य के पास सरकार बनाने का दावा पेश किया.

यह भी पढ़ें: शिवसेना की शर्त के बीच बोले फडणवीस, बीजेपी के नेतृत्व में बनेगी 5 साल की सरकार | चुनाव के बाद Shiv Sena के बदले सुर

गठबंधन की बनेगी सरकार
बता दें कि हरियाणा की अगली सरकार बनाने के लिए बीजेपी और जजपा के बीच शुक्रवार को करार हुआ था. विधानसभा चुनाव के नतीजों में बीजेपी बहुमत से छह सीट दूर थी. करार के तहत मुख्यमंत्री बीजेपी का होगा जबकि उपमुख्यमंत्री का पद जजपा को मिलेगा. दुष्यंत चौटाला राज्य के उपमुख्यमंत्री बनेंगे.

पार्टी विधायक अनिल विज ने खट्टर का नाम प्रस्तावित किया और बाकी के 38 विधायकों ने इसका समर्थन किया. इसके बाद मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य से शनिवार दोपहर मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया.

यह भी पढ़ें: अजय चौटाला की छुट्टी को लेकर सरकार पर बरसीं प्रियंका, बोलीं- भ्रष्टाचार के आरोपों की धुलाई जारी

इस दौरान दुष्यंत चौटाला भी मनोहर लाल खट्टर के साथ मौजूद रहे. राज्यपाल से मुलाकात के बाद खट्टर ने कहा, हमने हरियाणा में सरकार बनाने के लि्ए दावा पेश कर दिया है. मैंने इस्तीफा दे दिया है जिसे स्वीकार कर लिया गया है.

बता दें कि हरियाणा में 40 सीटें जीतकर BJP सबसे बड़ी पार्टी है लेकिन सरकार बनाने के लिए जरूरी बहुमत के लिए उसे अभी भी छह सीटों की जरूरत है. वहीं कांग्रेस ने पिछले विधानसभा चुनावों की तुलना में इस बार बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 31 सीटों पर जीत दर्ज की. पिछले विधानसभा चुनावों में उसे 15 सीटें मिली थीं.

BJP को जहां 36.49 प्रतिशत वोट मिला, वहीं कांग्रेस को 28.08 वोट मिले. एक साल से भी कम समय की जननायक जनता पार्टी (जजपा) ने 10 सीटों पर जीत दर्ज की है और सात सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की.