logo-image

Haryana Assembly Election Results 2019: जानिए कब घोषित होंगे हरियाणा विधानसभा चुनावों के परिणाम

हरियाणा विधानसभा 2019 में चुनाव 21 अक्टूबर को कराए गए. अब 1169 उम्मीदवारों को फैसले का इंतजार है.

Updated on: 22 Oct 2019, 10:13 AM

highlights

  • जानिए कब घोषित होगा हरियाणा विधानसभा के परिणाम. 
  • हरियाणा विधानसभा 2019 में चुनाव 21 अक्टूबर को कराए गए.
  • अब 1169 उम्मीदवारों को फैसले का इंतजार है.

नई दिल्ली:

Haryana Assembly Election Results 2019: हरियाणा विधानसभा 2019 (Haryana Assmebly Elections 2019) में कुल 1169 उम्मीदवारों (1169 candidates) का भविष्य 21 अक्टूबर को इवीएम (EVM) में कैद हो चुका है. हरियाणा (Haryana) की 90 विधानसभा सीटों पर राज्य के कुल 1 करोड़ 83 लाख 90 हजार 525 मतदाताओं (Haryana Voters) ने अपने मतदान के अधिकार (Voting Rights) का प्रयोग किया. हरियाणा की सियासत के जिन दिग्‍गजों के भाग्‍य ईवीएम में कैद हुए, उनमें मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (CM Manohar Lal Khattar) , अनिल विज (Anil Vij), सुभाष बराला (Subhash Barala), दुष्‍यंत चौटाला (Dushyant Chautala), कैप्‍टन अभिमन्‍यु सिंह (Captain Abhimanyu Singh), सोनाली फोगाट (Sonali Phogat), रणदीप सुरजेवाला (Randeep Surjewala) जैसे नाम प्रमुख हैं.

किसी दिन आएगा रिजल्ट
हरियाणा विधानसभा 2019 में चुनाव 21 अक्टूबर को कराए गए. अब 1169 उम्मीदवारों को फैसले का इंतजार है. 24 अक्टूबर को चुनाव आयोग हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 की घोषणा करेगा.

यह भी पढ़ें: अगर आप मिस कर गए हैं एग्‍जिट पोल तो यहां देखें महाराष्‍ट्र (Maharashtra) और हरियाणा (Haryana) में कौन बनेगा मुख्‍यमंत्री

कितने बजे शुरू होगी मतगणना
इलेक्शन कमीशन सिर्फ तीन दिन में हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 का रिजल्ट की घोषणा करेगा. राज्य में बने मतगणना केंद्रों पर वोटों की गिनती सुबह सात बजे से शुरू कर दी जाएगी. हालांकि रुझान 8.30 के बाद से ही आने शुरू हो जाएंगे. साथ ही 12 बजे तक स्थिति साफ होना शुरू हो जाएगा कि प्रदेश में किसकी सरकार बनेगी.

हालांकि राज्य में कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही अपनी जीत का दावा कर रहे हैं. हरियाणा सीएम मनोहर लाल खट्टर ने अपना मतदान करने के बाद कहा कि राज्य में कांग्रेस लड़ाई में है ही नहीं, एक बार फिर से बीजेपी की सरकार राज्य में बनने जा रही है.

बता दें कि ज्यादातर एग्जिट पोल्स भी यही इशारा कर रहे हैं किं हरियाणा और महाराष्ट्र दोनों ही राज्यों में बीजेपी एक बार फिर से सत्ता में वापसी करेगी.

यह भी पढ़ें: Poll of Exit Polls: हरियाणा में फिर बन रही है BJP की सरकार, कांग्रेस नहीं दूर-दूर तक

हरियाणा में सोमवार को विधानसभा के 90 सदस्यों के चुनाव के लिए इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में गड़बड़ियों और कुछ स्थानों पर मामूली झड़पों के बीच 1.83 करोड़ से ज्यादा मतदाताओं में से 62 फीसदी ने मतदान किया। एक निर्वाचन अधिकारी के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, शाम 6 बजे तक 62 फीसदी मतदान हुआ, अभी भी बड़ी संख्या में मतदाता अपने वोट का इस्तेमाल करने के लिए अपनी बारी की प्रतीक्षा कर रहे हैं और मतदान प्रतिशत बढ़ेगा.