News Nation Logo
Banner

Haryana Assembly election Results Live: बीजेपी सरकार बनाने का पेश करेगी दावा

हरियाणा विधानसभा चुनाव की मतगणना शुरु हो गई है. हरियाणा विधानसभा की सीटों को लेकर मतगणना के रुझान सामने आ रहे हैं.

By : Yogendra Mishra | Updated on: 24 Oct 2019, 05:29:41 PM
Haryana Election Results 2019 Live: हरियाणा विधानसभा चुनाव परिणाम शुरु

Haryana Election Results 2019 Live: हरियाणा विधानसभा चुनाव परिणाम शुरु (Photo Credit: News State)

चंडीगढ़:

Haryana Assembly election Results Live: हरियाणा में मतगणना शुरु हुई. हरियाणा विधानसभा की सीटों को लेकर मतगणना के रुझान सामने आ रहे हैं. बता दें हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों के लिए 21 अक्‍टूबर को 68.47% मतदाताओं ने 105 महिलाओं सहित 1,169 उम्मीदवारों की किस्मत EVM में बंद की थी. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, दुष्‍यंत चौटाला समेत कई दिग्‍गजों की प्रतिष्‍ठा दांव पर है. कई एग्जिट पोल का दावा है कि हरियाणा में एक बार फिर से बीजेपी वापसी कर सकती है. वहीं कई एग्जिट पोल के मुताबिक हरियाणा में मामला 50-50 का है. न्यूज स्टेट के साथ जुड़कर जानिए हरियाणा विधानसभा चुनाव के परिणाम से जुड़ी पल-पल की खबर.

लाइव अपडेट हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे- Haryana Assembly election Results Live

- हरियाणा चुनाव आयोग के आधिकारिक रुझानों के अनुसार, राज्य की कुल 90 सीटों में से बीजेपी 39 और कांग्रेस 33 सीटों पर आगे चल रही हैं.

- भाजपा के हरियाणा प्रमुख सुभाष बराला ने कहा कि उन्होंने अपने पद से इस्तीफा नहीं दिया है और उनके इस्तीफे की खबर एक मात्र अफवाह है.

- जननायक जनता पार्टी ने गुरुवार को 11 बजे विधायक दल की बैठक बुलाई है. इसके बाद 2 बजे राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक दिल्ली में होगी.

हरियाणा के वित्त मंत्री और कद्दावर नेता कैप्टन अभिमन्यु नारनौंद से चुनाव हार गए हैं. जेजेपी के राम कुमार गौतम ने उन्हें हराया है.

अंबाला कैंट से भारतीय जनता पार्टी के अनिल विज ने बारी मार ली है.

- शाहाबाद सीट से जेजेपी के रामकरण ने बीजेपी के कृष्णकुमार को 562 वोटों के मामूली अंतर हरा दिया है. 

- कैथल से चुनाव लड़ रहे कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला हार गए हैं तो वहीं बीजेपी के लीलाराम ने चुनाव जीत लिया है.

- हरियाणा के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि जनता ने बीजेपी को नकार दिया है. हमसब मिलकर सरकार बनाएंगे. निर्दलीय विधायकों को रोका जा रहा है. सबका सम्मान किया जाएगा. 

- दादरी विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी की बबीता फोगट 1410 वोटों से पीछे चल रही हैं.

- हरियाणा चुनाव आयोग के अनुसार, राज्य में बराबरी का मुकाबला चल रहा है. दोनों पार्टियां 35-35 सीटों पर आगे चल रही हैं.

- सूत्रों के हवाले की मानें तो अमित शाह ने फटकार लगाई तो हरियाणा अध्यक्ष सुभाष बराला ने इस्तीफा दे दिया है. 

- हरियाणा चुनाव आयोग के अनुसार, राज्य में बीजेपी 36 और कांग्रेस 35 सीटों पर आगे चल रही है.

- बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ बीजेपी के संगठन मंत्री बीएल संतोष की बैठक हो रही है. सूत्रों का कहना है कि बीजेपी ने हरियाणा में निर्दलीय विधायकों से संपर्क साधा है. 

- कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि जनता ने कांग्रेस पर भरोसा किया है. बीजेपी को सत्ता से बाहर रखने की कोशिश की जाएगी. इसे लेकर सभी से बातचीत की जाएगी. किसी से भी गठबंधन कर सकते हैं. 

- बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि जनता तक सही तरीके से बात नहीं पहुंचा पाए. ये हमारे मैनेजमेंट की गलती है. 

- दुष्यंत चौटाला ने कल दिल्ली में जेजेपी कार्यकारणी की बैठक बुलाई है. हरियाणा में नई सरकार के लिए जेजेपी बीजेपी-कांग्रेस में से किसे समर्थन देगी, इस पर फैसला होगा. वहीं, रोहतक में भूपेंद्र हुड्डा 1 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे.

- भारतीय जनता पार्टी की बबिता फोगट दादरी विधानसभा सीट से 2387 मतों के अंतर से आगे चल रही हैं. 

- कांग्रेस द्वारा सीएम पद की पेशकश करने की खबरों पर जननायक जनता पार्टी के प्रमुख दुष्यंत चौटाला ने कहा कि मेरी किसी से कोई चर्चा नहीं हुई है. फाइनल रिजल्ट आने के बाद ही कोई निर्णय लिया जाएगा.

- हरियाणा को लेकर कांग्रेस मुख्यालय में हलचल तेज हो गई है. बड़े नेताओं की बैठक चल रही हैं. इस बैठक में एके एंटनी, केसी वेणुगोपाल, शिवराज पाटिल, मोतीलाल वोरा बैठक में मौजूद हैं.

- सूत्रों के अनुसार, सीएम मनोहर लाल खट्टर हवाई जहाज से दिल्ली जाएंगे. हाईकमान से मिलने के बाद ही सरकार बनाने का दावा भाजपा कर सकती है. ये भी खबर है कि भाजपा समर्थन मांगने से ज्यादा अन्य राजनीतिक दलों के विधायकों को तोड़ सकती है. सीएम दिल्ली में बड़े नेताओं से मिलकर रात को वापस चंडीगढ़ आ सकते हैं.

- सूत्रों का कहना है कि भूपेंद्र सिंह हुड्डा को फैसला लेने की छूट मिल गई है. सोनिया गांधी ने हुड्डा से फोन पर बात की है. 

- चुनाव आयोग के रुझानों के अनुसार, बड़ौदा से भाजपा उम्मीदवार और पहलवान योगेश्वर दत्त 430 मतों से आगे चल रहे हैं. 

- बीजेपी के अध्यक्ष और गृहमंत्री अमित शाह ने मनोहर लाल खट्टर को दिल्ली तलब किया है. बताया जा रहा है कि आगे की रणनीति पर मंथन करने के लिए उन्हें दिल्ली बुलाया गया है. खट्टर दो बजे दिल्ली जाएंगे.

- हरियाणा कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष शैलजा कुमारी ने कहा कि राज्य में हम ही सरकार बनाएंगे. वहीं, सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस हरियाणा में जेजेपी को डिप्टी सीएम का पद दे सकती है.  

- जेजेपी के दुष्यंत चौटाला ने कांग्रेस के साथ सरकार बनाने का ऑफर दिया. उन्होंने प्रदेश में सीएम पद मांगा है. हरियाणा में बीजेपी दो मंत्री पीछे चल रहे हैं. जहां प्रदेश में जेजेपी किंग मेकर बनकर उभर रही है. वहीं बीजेपी ने गठबंधन के लिए पहल शुरू कर दी है. 

- दरअसल, प्रकाश सिंह बादल और दुष्यंत चौटाला के दादा और पूर्व उपप्रधानमंत्री स्वर्गीय देवी लाल के परिवारों के दशकों पुराने दोस्ताना संबंध है और देवीलाल और प्रकाश सिंह बादल एक-दूसरे को भाई मानते थे. इसी वजह से बीजेपी प्रकाश सिंह बादल की मदद से दुष्यंत चौटाला को अपने साथ लाने की तैयारी में है.

- हरियाणा बीजेपी सूत्रों के मुताबिक, हरियाणा में सरकार बनाने के 46 के आंकड़े से अगर बीजेपी के विधायकों की संख्या कुछ कम रहती है तो जननायक जनता पार्टी (JJP) को बीजेपी के साथ लाने के लिए बीजेपी के हरियाणा के नेताओं ने आलाकमान से पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल को मध्यस्थता के लिए मनाने का निवेदन किया है. 

- जननायक जनता पार्टी (JJP) के नेता दुष्यंत चौटाला ने जिंद में कहा कि हरियाणा की जनता का प्यार मिल रहा है.  बीजेपी की 75 पार का फार्मूला फेल हो गई है. अब यमुना पार करने की बारी है. 

- हरियाणा के चुनाव आयोग के आधिकारिक रुझानों के अनुसार, हरियाणा की कुल 90 सीटों में से जननायक जनता पार्टी -7, भारतीय जनता पार्टी -19 और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस -16 और अन्य -4 सीटों पर आगे चल रहे हैं. 

- करनाल विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर पहले दौर की मतगणना के बाद 4588 वोटों से आगे चल रहे हैं. 

- रुझानों में बीजेपी अब 44 सीटों पर पहुंच गई है. जो बहुमत से दो सीट कम है.

- कांग्रेस के भूपेंद्र सिंह हुड्डा गढ़ी सांपला-किलोई सीट से आगे चल रहे हैं. वह पिछली बार भी इसी सीट से जीते थे.

- करनाल से बीजेपी के प्रत्याशी और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर आगे चल रहे हैं.

- कांग्रेस हरियाणा की 26 सीटों पर आगे चल रही है. हरियाणा में 2014 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 15 सीटों पर जीत हासिल हुई थी.

- पृथला में कांग्रेस आगे चल रही है. घरौडा, करनाल, दादरी, सिरसा में बीजेपी आगे है.

- दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि जेजेपी इस चुनाव में किंग मेकर की भूमिका निभाएगी. उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी बेहद अच्छा प्रदर्शन करेगी. इस समय जेजेपी 6 सीटों पर आगे चल रही है.

- हरियाणा में रुझानों में बीजेपी 50 सीटों पर आगे चल रही है.

- हरियाणा में रुझानों में बीजेपी को मिला बहुमत. कांग्रेस पार्टी 11 सीटों पर आगे.

- हरियाणा में बीजेपी 25 सीटों पर आगे चल रही है, कांग्रेस चार सीट पर आगे चल रही है.

- रणदीप सुरजेवाला, दादरी से बबीता फोगाट आगे चल रही हैं.

- सोनीपत से कविता जैन आगे चल रही हैं.

- हरियाणा में बीजेपी 15 सीटों पर आगे चल रही है

- हरियाणा में सीएम मनोहर लाल खट्टर आगे चल रहे हैं.

- हरियाणा में कांग्रेस और बीजेपी में टक्कर. 4 सीटों पर बीजेपी आगे है. वहीं दो सीटों पर कांग्रेस आगे है.

- हरियाणा में दो सीटों पर बीजेपी आगे.

- हरियाणा में मतगणना शुरु हुई. सबसे पहले पोस्टल बैलेट की काउंटिंग होगी

- 8:30 बजे से मिलेगा पहला परिणाम।

- हरियाणा विधानसभा चुनाव से जुड़ी हर खबर जानिए न्यूज स्टेट पर.

Haryana Assembly Election Results 2019: मतगणना से पहले ही EVM में गड़बड़ी का आरोप, झज्जर में हुआ हंगामा

First Published : 24 Oct 2019, 06:22:26 AM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×