logo-image

Haryana Assembly Election : पूरा दम लगाकर भी कांग्रेस मुक्‍त भारत नहीं बना पा रही भाजपा

Haryana Assembly Election Results 2019 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई साल पहले एक नारा दिया था, इसमें उन्‍होंने कहा किा था हमें कांग्रेस मुक्‍त भारत बनाना है. इसके बाद से अक्‍सर चुनावों के दौरान यह नारा खुब बुलंद हुआ.

Updated on: 24 Oct 2019, 01:02 PM

New Delhi:

Haryana Assembly Election Results 2019 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई साल पहले एक नारा दिया था, इसमें उन्‍होंने कहा किा था हमें कांग्रेस मुक्‍त भारत बनाना है. इसके बाद से अक्‍सर चुनावों के दौरान यह नारा खुब बुलंद हुआ. जब भी उन राज्‍यों में चुनाव होते हैं, जहां भाजपा और कांग्रेस का सीधा मुकाबला होता था, वहां इस नारा अक्‍सर सामने आता ही है. हरियाणा भी ऐसा चुनाव है, जहां भाजपा और कांग्रेस आमने सामने थी. यहां भी भाजपा को उम्‍मीद थी कि उनकी सरकार एक बार फिर बनेगी, लेकिन रुझानों से उसे करारा झटका लगा है. भाजपा की सीटें सबसे ज्‍यादा आती हुई तो दिख रही हैं, लेकिन उसके बावजूद वह बहुमत से काफी दूर है. अभी तक जो रुझान सामने आए हैं, उसमें भाजपा को 40 सीटें आती हुई दिख रही हैं, वहीं कांग्रेस 30 सीटों पर आगे बनी हुई है. जेजेपी भी 10 सीटों पर अपनी बढ़त बनाए हुए है. वहीं खास संख्‍या में निर्दलीय प्रत्‍याशी भी आगे चल रहे हैं. 

यह भी पढ़ें ः टिकटॉक गर्ल सोनाली फोगाट पिछड़ीं, कुलदीप बिश्‍नोई फिर जीत की ओर

हरियाणा और महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजे और रुझान आने शुरू हो गए हैं. 21 अक्‍टूबर को महाराष्‍ट्र की 288 और हरियाणा की 90 सीटों पर वोट डाले गए थे. हरियाणा में भाजपा फिलहाल आगे है. महाराष्‍ट्र में बीजेपी-शिवसेना की गठबंधन सरकार है. जहां तक एग्‍जिट पोल की बात है तो अधिकांश सर्वे में दोनों राज्‍यों में बीजेपी की सरकार बनती हुई दिखाई गई थी. अब रुझान आने शुरू हो गए हैं, यहां तस्‍वीर कुछ और ही दिख रही है. हालांकि अभी कुछ भी कहना जल्‍दबाजी होगी, लेकिन जिस तरह माना जा रहा था कि हरियाणा में भाजपा आसानी से भाजपा की पूर्ण बहुमत वाली सरकार बना लेगी, ऐसा होता नहीं दिख रहा है.

यह भी पढ़ें ः Haryana Assembly Election update: हरियाणा में कांग्रेस दे रही कांटे की टक्‍कर, भाजपा की सांस अटकी

हरियाणा की कुल 90 सीटों में से भाजपा 40 सीटों पर आगे चल रही है, वहीं कांग्रेस बहुत तेजी के साथ उसका पीछा कर रही है. तीसरी सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर जेजेपी अपना दावा और मजबूत कर रही है. आईएनएलडी भी अब तक दो सीटों पर आगे है. हरियाणा विधानसभा चुनावों की तो राज्य के 90 सीटों पर 21 अक्‍टूबर को चुनाव हुए थे. हरियाणा में मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर अनिल विज, सुभाष बराला, दुष्‍यंत चौटाला, कैप्‍टन अभिमन्‍यु सिंह, सोनाली फोगाट, रणदीप सुरजेवाला जैसे बड़े और चर्चित नाम चुनावी मैदान में हैं. जिनके भाग्‍य आज ईवीएम से बाहर निकल रहा है. इसमें से कुछ आगे तो कुछ पीछे चल रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः Haryana Assembly Election update : अनुच्‍छेद 370 के बाद भी भाजपा को जीत के लिए करनी पड़ रही है मशक्‍कत

इस बार हरियाणा के चुनाव में कई खिलाड़ी भी राजनीति के मैदान में भी अपनी किस्‍मत आजमा रहे हैं. इस बार के चुनाव की बात करें तो चुनावी मैदान में बबीता फोगाट, योगेश्‍वर दत्‍त और हॉकी खिलाड़ी संदीप सिंह भाग्‍य आजमा रहे हैं. अभी मतगणना का काम चल रहा है. इसमें तीनों राजनीति के नए खिलाड़ी अपनी अपनी सीट से आगे चल रहे हैं.
बात अगर राज्‍यों की करें तो पिछले चुनाव में कांग्रेस ने राजस्‍थान, मध्‍यप्रदेश और छत्‍तीसगढ़ जैसे महत्‍वपूर्ण राज्‍य छीन लिए थे. वहीं पंजाब में कांग्रेस ने अपनी सरकार बरकरार रखी थी. अब कांग्रेस हरियाणा में भी कांग्रेस ने अच्‍छा प्रदर्शन किया है, नंबर गेम में फंसकर भले ही कांग्रेस यहां सरकार ना बना सके, लेकिन भाजपा का प्रदर्शन भी कुछ खास नहीं चल रहा है. अब देखना यही होगा कि भाजपा सरकार बनाने के लिए कौन सा फार्मूला बनाती है.