logo-image

Delhi Assembly Election 2020 : ओखला की मुस्लिम बस्ती में बुनियादी सुविधाओं का अभाव

यहां के निवासियों का कहना है कि पानी की पाइप लाइन बिछ गई है, लेकिन अभी तक सुचारु रूप से पानी की आपूर्ति नहीं हो रही है. जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे जरूर लगा दिए गए हैं और बिजली का बिल कम रकम का आ रहा है.

Updated on: 13 Jan 2020, 09:49 AM

नई दिल्ली:

ओखला दिल्ली का एक ऐसा मुस्लिम बहुल विधानसभा क्षेत्र है, जहां से जनता दल, कांग्रेस, राजद और आप सहित विभिन्न पार्टियों के विधायक चुने जाते रहे हैं. इस निर्वाचन क्षेत्र का एक हिस्सा पॉश इलाका कहलाता है, जिसका नाम है न्यू फ्रें ड्स कॉलोनी. यह इसी निर्वाचन क्षेत्र के दूसरे इलाके जाकिर नगर से कई मायनों में बिल्कुल अलग है. जाकिर नगर में पीने के पानी, बेहतर सड़कों और पक्की नालियों जैसी बुनियादी सुविधाओं का नितांत अभाव था.

बीते पांच वर्षो के दौरान आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने इस निर्वाचन क्षेत्र के कई हिस्सों में पीने के पानी की आपूर्ति के लिए पाइप लाइन तो बिछा दी, लेकिन दिल्ली जल बोर्ड से जलापूर्ति नहीं हो रही है.

और पढ़ें: Delhi Assembly Election 2020: ओखला में इस बार फिर चलेगी 'झाड़ू' या खिलेगा 'कमल'

यहां के निवासियों का कहना है कि पानी की पाइप लाइन बिछ गई है, लेकिन अभी तक सुचारु रूप से पानी की आपूर्ति नहीं हो रही है. जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे जरूर लगा दिए गए हैं और बिजली का बिल कम रकम का आ रहा है. सीवरेज सिस्टम नहीं होने के कारण इलाके में जलभराव की समस्या है. हाजी कॉलोनी, जसोला गांव और शाहीनबाग जैसे इलाकों के लोग जलसंकट से जूझ रहे हैं.

ओखला ब्लॉक के कांग्रेस अध्यक्ष परवेज आलम खान ने कहा कि कांग्रेस के सत्ता से हटने के बाद पिछले पांच साल से कोई विकास कार्य नहीं हुआ है. उन्होंने दावा किया कि यह इलाका जो मेट्रो व सड़क परिवहन प्रणाली से जुड़ा हुआ है, ये कांग्रेस शासन की देन है.

उन्होंने कहा, 'इस निर्वाचन क्षेत्र में सफाई का भी अभाव है. सड़क परिवहन प्रणाली मेट्रो की वजह से सुधरी हुई है. यह काम पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने शुरू करवाया था, लेकिन मौजूदा आप सरकार के कार्यकाल में पूरा हुआ है.'

वहीं, नगर पालिका परिषद के आप उम्मीदवार महमूद अहमद ने कहा, 'कॉलोनी में बीते पांच साल के दौरान इस इलाकेमें बिजली कटौती में सुधार सहित कई काम हुआ है. सरकार ने स्वच्छता प्रणाली और पीने के पानी की व्यवस्था में भी सुधार किया है.' सफाई के सवाल पर अहमद ने कहा, 'नगर निगम के पांच पार्षदों में से एक ही आप का है, इसलिए हम बेहतर काम नहीं कर पाए.'

ये भी पढ़ें: Delhi Assembly Election 2020: जनकपुरी में हारा था BJP का यह दिग्गज नेता, दंग रह गए सियासी पंडित

इस निर्वाचन क्षेत्र में बेहतर प्राथमिक शिक्षा की सुविधा की भी जरूरत है. लेकिन महमूद ने कहा कि इलाके में मौजूद सरकारी स्कूलों की हालत सुधरी है और मोहल्ला क्लीनिक भी ठीक से काम कर रहा है. इलाके में बिजली उत्पादन इकाई होने का भी लोग विरोध कर रहे हैं. उनका कहना है कि इससे हवा दूषित होती है, इसलिए संयंत्र को कहीं और ले जाया जाना चाहिए.

परवेज हाशमी इस निर्वाचन क्षेत्र से लगातार चार बार विधायक बनने वाले पहले व्यक्ति हैं. वह अब राज्यसभा सदस्य हैं. एक बार आसिफ माहम्मद खान राजद के टिकट पर चुने गए, लेकिन बाद में वह कांग्रेस में शामिल हो गए. वर्ष 2015 के चुनाव में इस निर्वाचन क्षेत्र से आप उम्मीदवार अमानतुल्लाह खान निर्वाचित हुए थे.