logo-image

Delhi Assembly Election: मनोज तिवारी का दावा- Exit Poll 3 बजे तक का, BJP को 48+ सीटें मिलेंगी

भाजपा नेताओं ने रविवार को कहा कि दिल्ली विधानसभा चुनाव में उनकी पार्टी की हार का अनुमान लगाने वाले एक्जिट पोल के नतीजे ‘फेल’ होंगे, क्योंकि इन सर्वेक्षणों में शाम के समय डाले गए वोटों का हिसाब नहीं लगाया गया है.

Updated on: 09 Feb 2020, 11:51 PM

दिल्ली:

भाजपा नेताओं ने रविवार को कहा कि दिल्ली विधानसभा चुनाव में उनकी पार्टी की हार का अनुमान लगाने वाले एक्जिट पोल के नतीजे ‘फेल’ होंगे, क्योंकि इन सर्वेक्षणों में शाम के समय डाले गए वोटों का हिसाब नहीं लगाया गया है. शनिवार को मतदान का समय शाम छह बजे खत्म होने के तुरंत बाद न्यूज चैनलों द्वारा प्रसारित किए गए एक्जिट पोलों में आम आदमी पार्टी (आप) को शानदार जीत मिलने का दावा किया गया है. भाजपा के एक शीर्ष नेता ने कहा कि एक्जिट पोल के नतीजे मतदान की सही प्रतिनिधिक तस्वीर नहीं पेश करते हैं. उन्होंने सवाल किया कि निर्धारित समय शाम छह बजे के बाद दो घंटे तक मतदान चलता रहा, जबकि एक्जिट पोल के परिणाम तुरंत उसके बाद आने लगे थे. ऐसे में वे कैसे प्रतिनिधिक हो सकते हैं?.

यह भी पढ़ेंःJammu-Kashmir: संदिग्ध आतंकवादियों ने पुलवामा में युवक की गोली मारकर हत्या की

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा कि AAP वाले क्यों परेशान हो रहे हैं, उनको तो एग्जिट पोल 44 सीटें दे रहा है, फिर भी उनकी सांस उल्टी चल रही हैं. अभी से इनको EVM को दोष देने की बेचैनी बनी हुई है. ये एग्जिट पोल तीन बजे तक का है, उसके बाद 7-7:30 बजे तक वोटिंग हुई. भाजपा 48+ सीट के साथ सरकार बनाने जा रही है. उन्होंने आगे कहा कि हम तो यही बोल रहे हैं कि EVM का रोना क्यों रो रहे हो. मतलब AAP अगर जीत गई तो EVM ठीक है और अगर भाजपा जीत गई तो EVM खराब है. झारखंड में हम नहीं जीत पाए बीजेपी वाले तो हमने EVM को दोष दिया है क्या? अपने कर्मों को दोष दो.

भाजपा के कई नेताओं ने यह भी कहा कि प्रारंभिक दौर में मतदान की गति धीमी थी, लेकिन दोपहर बाद तक उसमें तेजी आयी जब भाजपा कार्यकर्ताओं ने मतदाताओं से मतदान केंद्रों पर पहुंचने की अपील की. नयी दिल्ली विधानसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार सुनील यादव ने दावा किया कि इस सीट से आप उम्मीदवार और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल चुनाव हारने जा रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘‘ मैं अपनी जीत और केजरीवाल की हार की गारंटी देता हूं. यदि परिणाम भिन्न रहा तो मैं अपने जीवन में कोई चुनाव नहीं लडूंगा.’’

यह भी पढ़ेंःDelhi: AAP ने सवाल उठाए तो चुनाव आयोग बोला- 62.59% वोटिंग हुई, इस सीट पर सबसे कम मतदान हुआ

दिल्ली में 70 सदस्यीय विधानसभा के लिए शनिवार को मतदान हुआ था. मंगलवार को मतगणना होगी. भाजपा नेताओं ने एक्जिट पोल के नतीजे को बकवास करार दिया है. शनिवार को देर रात भाजपा प्रदेश कार्यालय में बैठक में केंद्रीय मंत्री अमित शाह, पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा और अन्य नेताओं ने उभरती स्थिति का आकलन किया था और विभिन्न हलकों से प्रतिक्रिया ली.

सूत्र ने दावा किया कि पार्टी को पूरा विश्वास है कि खराब से भी खराब स्थिति में वह दिल्ली में 25-32 सीटें जीतने जा रही है. अमित शाह कह चुके हैं कि भाजपा 45 से अधिक सीटें जीतेगी और दिल्ली में सरकार बनाएगी. चुनाव प्रचार के दौरान शाह ने कहा कि 11 फरवरी के नतीजे सभी को चौंका देंगे.