logo-image

दिल्ली चुनावः केजरीवाल के खिलाफ कौन? असमंजस में कांग्रेस और भाजपा

आम आदमी पार्टी के उम्मीदवारों ने जहां अपना नामांकन भी शुरू कर दिया है वहीं कांग्रेस (congress) और बीजेपी (BJP) अभी अंतिम सूची तैयार करने पर माथापच्ची कर रहे हैं.

Updated on: 19 Jan 2020, 09:09 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली विभान सभा चुनाव (Delhi Assembly Election 2020) में अभी तक आम आदमी पार्टी (AAP) ने ही अपनी सभी 70 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है. आम आदमी पार्टी के उम्मीदवारों ने जहां अपना नामांकन भी शुरू कर दिया है वहीं कांग्रेस (congress) और बीजेपी (BJP) अभी अंतिम सूची तैयार करने पर माथापच्ची कर रहे हैं. नई दिल्ली सीट पर आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) चुनाव मैदान में हैं. दिल्ली की सबसे हॉट सीट पर कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही अभी तक उम्मीदवार के नाम का चयन नहीं कर पाए हैं.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली विधानसभा चुनाव में टिकट न मिलने पर पार्टी छोड़ने लगे आप विधायक

पिछले विधानसभा चुनाव में अरविंद केजरीवाल के खिलाफ जहां बीजेपी ने नूपुर शर्मा को चुनाव मैदान में उतारा था तो वहीं कांग्रेस ने किरन वालिया पर भरोसा जताया. हालांकि इस चुनाव में जहां अरविंद केजरीवाल को 57,213 वोट मिले को वहीं नूपुर शर्मा को 25,630 और किरन वालिया को 4,781 वोट मिले. केजरीवाल लगातार दो बार से इस सीट के विधायक हैं. दो बार से विधायक और आम आदमी पार्टी के सबसे बड़े चेहरे के सामने उम्मीदवार को चयन को लेकर कांग्रेस और बीजेपी दोनों में असमंजस बरकरार है.

यह भी पढ़ेंः Delhi Assembly Election: दिल्ली का बल्लीमारान : पहले था कांग्रेस का गढ़, अब आप का

बीजेपी ने दिल्ली चुनाव के लिए की 57 उम्मीदवारों को लिस्ट जारी की तो शनिवार को कांग्रेस ने भी 54 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी. दोनों ही पार्टियों ने नई दिल्ली सीट पर अपने पत्ते नहीं खोले हैं. इसके पीछे एक कारण यह भी माना जा रहा है कि बीजेपी का कोई भी बड़ा नेता अरविंद केजरीवाल के सामने चुनाव लड़ने का रिस्क नहीं लेना चाहता है. सभी बड़े नेता किसी सेफ सीट से चुनाव लड़ने का मन बना चुके हैं. पिछले दो विधानसभा चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस प्रत्याशियों को मिले कुल मतों से भी दोगुने वोट अकेले अरविंद केजरीवाल को मिले. ऐसे में दोनों ही पार्टियों के बड़े नेताओं ने अरविंद केजरीवाल के सामने चुनाव लड़ने से इंकार कर दिया है. माना जा रहा है कि दोनों ही पार्टी किसी नए चेहरे को उतार सकती हैं.