logo-image

इस बार का दिल्‍ली विधानसभा का चुनाव सबसे हाईटेक होगा

चुनाव आयोग (Election Commission) ने इस बार मतदाताओं (Voters) की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए और मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए कई बड़े बदलाव किए हैं.

Updated on: 30 Dec 2019, 08:49 AM

नई दिल्‍ली:

दिल्ली का इस बार का विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election) सबसे हाईटेक होगा. चुनाव आयोग (Election Commission) ने इस बार मतदाताओं (Voters) की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए और मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए कई बड़े बदलाव किए हैं. इस बार मतदान केंद्र के अंदर मोबाइल ले जा सकेंगे. साथ ही अपने मोबाइल पर जेनरेट हुई क्यूआर कोड (QR Code) वाली पर्ची दिखा वोट डाल सकेंगे. मोबाइल ले जाने की सुविधा इसलिए भी शुरू की गई है, क्योंकि चुनाव में पहली बार क्यूआर कोड वाले वोटर स्लिप (Voter Slip) का प्रयोग हो रहा है. दिल्ली मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. रणवीर सिंह ने बताया कि दिल्ली में कुल 2689 लोकेशन पर मतदान केंद्र बनाए जाएंगे.

यह भी पढ़ें : NRC-CAA पर घमासान के बीच भारतीय सीमा पार कर बांग्लादेश जाते हुए 300 बांग्लादेशी पकड़े गए

चुनाव आयोग मतदान से पहले मतदाता पर्ची भेजेगा. उसमें एक क्यूआर कोड होगा. इसे चुनावकर्मी स्कैन करके आपको मतदान के लिए प्रवेश देंगे. अगर आप वह पर्ची लेकर नहीं पहुंचे हैं तो अपने मोबाइल पर वोटर हेल्पलाइन ऐप से डिजिटल क्यूआर कोड वाली मतदाता पर्ची जेनरेट करना होगा. मतदान केंद्र पर बूथ लेवल ऑफिसर आपकी पर्ची स्कैन कर एक नंबर देंगे. इसके बाद मतदान करने जा सकेंगे. हालांकि, इससे पहले मोबाइल जमा कराना होगा.

चुनाव आयोग मतदान केंद्र के अंदर ही मोबाइल लॉकर की सुविधा उपलब्ध कराएगा. वोट डालने से पहले मोबाइल मतदान केंद्र के अंदर बने लॉकर में जमा करना होगा. मतदान के बाद मोबाइल ले सकेंगे.

यह भी पढ़ें : दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को 107 रनों से हराया, जानें मैच का पूरा हाल

ये सुविधाएं होंगी खास

  • मांग करने पर दिव्यांग व बुजुर्ग मतदाताओं को घर से मतदान केंद्र तक लाने के लिए वाहन की सुविधा दी जाएगी
  • वोट डालने से पहले लॉकर में मोबाइल जमा कराने की सुविधा दी जाएगी
  • वेंटिग एरिया में बैठने के लिए सोफे लगाए जाएंगे
  • हर बूथ पर पीने के लिए वाटर डिस्पेंसर की सुविधा के साथ, चुनावकर्मियों व मतदाताओं के बच्चों के लिए क्रेच या प्ले एरिया बनागा होगा
  • इस बार सभी विधानसभाओं में मॉडल मतदान केंद्र बनेंगे
  • मतदाताओं को क्यूआर कोड वाली पर्ची मिलेगी
  • मतदान केंद्र के अंदर मोबाइल ले जाने की सुविधा दी जाएगी