logo-image

आम आदमी पार्टी ने जितेंद्र तोमर का टिकट काटा, पत्‍नी प्रीति तोमर को उतारा

आम आदमी पार्टी ने मंगलवार को त्रिनगर विधानसभा क्षेत्र से प्रत्‍याशी जितेंद्र सिंह तोमर का टिकट काट दिया है. अब त्रिनगर विधानसभी क्षेत्र से जितेंद्र सिंह तोमर की पत्‍नी प्रीति तोमर आम आदमी पार्टी की ओर सेउम्‍मीदवार होंगी.

Updated on: 21 Jan 2020, 10:36 AM

नई दिल्‍ली:

आम आदमी पार्टी ने मंगलवार को त्रिनगर विधानसभा क्षेत्र से प्रत्‍याशी जितेंद्र सिंह तोमर का टिकट काट दिया है. अब त्रिनगर विधानसभी क्षेत्र से जितेंद्र सिंह तोमर की पत्‍नी प्रीति तोमर आम आदमी पार्टी की ओर सेउम्‍मीदवार होंगी. दिल्‍ली हाई कोर्ट ने हलफनामे में झूठी सूचना के आधार पर जितेंद्र सिंह तोमर की विधायकी रद्द कर दी थी, जिसके बाद आम आदमी पार्टी को यह कदम उठाना पड़ा.

इससे पहले बीजेपी ने दिल्ली की त्रिनगर सीट से आम आदमी पार्टी प्रत्याशी जितेंद्र सिंह तोमर के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत की थी. बीजेपी की शिकायत में कहा गया है कि दिल्ली हाई कोर्ट ने जितेंद्र सिंह तोमर की डिग्री को फर्जी पाया था, फिर भी आम आदमी पार्टी ने त्रिनगर विधानसभा सीट से जितेंद्र सिंह तोमर को प्रत्‍याशी बनाया है. त्रिनगर से विधायक जितेंद्र सिंह तोमर को फर्जी डिग्री मामले में गिरफ्तार किए जाने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने मंत्रिमंडल से बर्खास्त कर दिया था.

यह भी पढ़ें : दिल्‍ली विधानसभा चुनाव : नामांकन के आखिरी दिन आज अरविंद केजरीवाल सहित ये प्रत्‍याशी भरेंगे पर्चा

जितेंद्र तोमर पर बार काउंसिल ऑफ दिल्ली के साथ नामांकन करते समय जाली प्रमाणपत्र पेश करने का भी आरोप है. जांच में तोमर ने पुलिस को कथित तौर पर बताया था कि उनके भाई ने फर्जी डिग्री लेने में मदद की थी.

बीजेपी ने चुनाव आयोग में शिकायत कर कहा था कि दिल्ली में यह सुनिश्चित किया जाना जरूरी है कि जो भ्रष्ट आचरण में दोषी पाए गए हैं, उन पर कार्रवाई हो, ताकि वे जनता को धोखा न दे पाएं. बीजेपी ने चुनाव आयोग से आप नेता जितेंद्र सिंह तोमर के खिलाफ कानून के मुताबिक कार्रवाई करने की मांग की थी.

यह भी पढ़ें : मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर शुरू करेंगे नई पारी, अब देंगे कोचिंग

फरवरी 2015 में जितेंद्र सिंह तोमर केजरीवाल सरकार में कानून मंत्री बने थे, लेकिन दिल्ली पुलिस ने जून 2015 में उनको फर्जी डिग्री मामले में गिरफ्तार कर लिया, जिसके बाद उन्हें अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था. पिछले शुक्रवार को ही हाई कोर्ट ने अपने फैसले में जितेंद्र सिंह तोमर की डिग्री को फर्जी करार दिया था.