.

चुनावी साल में व्हाइट हाउस ने आर्थिक आंकड़े जारी करने पर रोक लगाई

अमेरिका के वाणिज्य विभाग ने गुरुवार को बताया था कि पहली तिमाही में अमेरिकी अर्थव्यवस्था पांच प्रतिशत सिकुड़ गई, जो अनुमानों से कहीं अधिक है.

Bhasha
| Edited By :
29 May 2020, 11:54:25 AM (IST)

वाशिंगटन:

Coronavirus (Covid-19): अमेरिका (America) में व्हाइट हाउस ने एक अप्रत्याशित कदम उठाते हुए इस साल आने वाले आर्थिक पूर्वानुमान के आंकड़ों को जारी करने से रोक लगा दी है. ऐसे समय में जब अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में सिर्फ तीन महीने बाकी हैं, यह कदम कोरोना वायरस को लेकर प्रशासन की चिंता को दर्शाता है. इस निर्णय की पुष्टि गुरुवार को प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने की, जो इस बारे में सार्वजनिक रूप से टिप्पणी करने के लिए अधिकृत नहीं हैं. यह निर्णय महामारी के गंभीर आर्थिक नतीजों की ओर इशारा करता है.

यह भी पढ़ें: हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन लेने के बाद बहुत अच्छा महसूस कर रहे हैं ट्रंप: व्हाइट हाउस

पहली तिमाही में अमेरिकी अर्थव्यवस्था पांच प्रतिशत सिकुड़ी
वाणिज्य विभाग ने गुरुवार को बताया था कि पहली तिमाही में अमेरिकी अर्थव्यवस्था पांच प्रतिशत सिकुड़ गई, जो अनुमानों से कहीं अधिक है. पिछले सप्ताह कम से कम 21 लाख अमेरिकियों की नौकरी चली गई और लॉकडाउन लागू होने से अब तक 4.1 करोड़ अमेरिकियों ने बेरोजगारी लाभ के लिए आवेदन किया है. डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) का कहना है कि अर्थव्यवस्था में इस साल के अंत तक या 2021 तेजी से सुधार होगा और सुधार योजनाओं की निगराने के लिए मतदाताओं को उन्हें एक और मौका देना चाहिए.

यह भी पढ़ें: सिर्फ 10 मिनट में घर बैठे मुफ्त में बनवाएं पैन कार्ड, जानिए इसके लिए कौन सा डॉक्यूमेंट है जरूरी

सलाहकार फर्म आरएसएम के मुख्य अर्थशास्त्री जो ब्रूसेलस ने कहा कि यह इस बात का संकेत है कि व्हाइट हाउस को चुनाव से पहले रोजगार और वृद्धि में उल्लेखनीय सुधार की उम्मीद नहीं है. प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि आर्थिक आंकड़े काफी अनिश्चित होंगे और इनसे आर्थिक सुधार को लेकर भरोसा कायम होना बेहद मुश्किल होगा.