.

वेनेज़ुएला ने भी किया नोटबंदी का ऐलान, सबसे बड़े नोट को किया प्रतिबंधित

भारत के बाद वेनेज़ुएला ने भी अपनी करंसी पर प्रतिबंध लगाया है।

News Nation Bureau
| Edited By :
12 Dec 2016, 05:04:23 PM (IST)

नई दिल्ली:

भारत के बाद वेनेज़ुएला ने भी बड़े नोटों पर प्रतिबंध लगाया है। वेनेजुएला की सरकार को उम्मीद हैं कि नोटबंदी के फैसले से खाद्य और बुनियादी चीजों की कमी तथा तस्करी की समस्या से निपटने में मदद मिलेगी।

राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने कहा है कि देश में सबसे बड़ी राशि यानी 100 बोलिवर के नोट को बंद करने के लिए आपात आदेश जारी किए हैं। उन्होंने ये भा कहा कि नोटबंदी के फैसले से तस्कर गिरोहों को पैसा ठिकाने लगाने की मौका नहीं मिलेगा।

ये फैसला ऐसे समय में आया है जब वहां पर आर्थिक हालात काफी खराब हैं। इस देश में महंगी दर भी दुनिया में सबसे अधिक है। वेनेजुएला की सरकार ने नए नोट और सिक्के जारी करने की तैयारी कर चुकी है। इन मुद्राओं का मूल्य इस समय उपलब्ध सबसे बड़ी राशि के नोट से लगभग 200 गुना ज्यादा होगा।

वेनेजुएला में 100 बोलिवर के बैंक नोट के मूल्य में पिछले कुछ सालों में बड़ी गिरावट देखी गई है और अब इसकी कीमत तीन अमरीकी सेंट से भी कम रह गई है।

राष्ट्रपति ने रविवार को अपने टीवी शो 'कॉन्टैक्ट विद मादुरो' में कहा, "मेरी संवैधानिक शक्तियों के अनुरूप और इस आपात आर्थिक आदेश के जरिए मैंने अगले 72 घंटे में 100 बोलिवर के नोट को चलन से बाहर करने का फैसला किया है।"

मादुरो ने कहा कि यह कदम इसलिए जरूरी है क्योंकि वेनेजुएला की एक जांच में पाया गया है कि अंतरराष्ट्रीय माफियाओं ने मुख्य तौर पर कोलंबियाई शहरों में और ब्राजील में 100 बोलिवर के अरबों नोट छिपा रखे हैं। उन्होंने आदेश दिए कि "जमीनी, वायु और समुद्री रास्ते बंद किए जाने चाहिए ताकि वे लोग ले जाए गए नोट लौटा न सकें।"

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के मुताबिक वेनेजुएला में अगले साल 475 फीसदी की दर से महंगाई बढ़ सकती है। विपक्ष का कहना है कि मादुरो अर्थव्यवस्था को संभाल नहीं पा रहे हैं और उनके गलत प्रबंधन के कारण ही देश की आर्थिक स्थिति खराब हुई है।