.

USA: अमेरिका बनाने जा रहा शक्तिशाली परमाणु बम, हिरोशिमा पर गिराए बम से 24 गुना ज्यादा होगा घातक

USA: दुनिया का सबसे ताकतवर देश अमेरिका नया परमाणु बम बनाने जा रहा है. बताया जा रहा है कि अमेरिका ये नया परमाणु बम हिरोशिमा पर गिराए गए बम से भी ज्यादा घातक होगा. ये बम हिरोशिमा पर गिरे बम से 24 गुना ज्यादा बड़ा होगा.

News Nation Bureau
| Edited By :
31 Oct 2023, 12:16:00 PM (IST)

highlights

  • अमेरिका बनाने जा रहा है नया परमाणु बम
  • हिरोशिमा गिराए गए बम से ज्यादा होगा घातक
  • अमेरिका के B61-7 बम की जगह लेगा नया बम

New Delhi:

USA: अमेरिका एक बार फिर से 'तबाही की तैयारी' कर रहा है. दरअसल, दुनिया का सबसे ताकतवर देश अमेरिका एक नया परमाणु बम बनाने जा रहा है. जो जापान के हिरोशिमा पर गिराए गए बम से भी 24 गुना ज्यादा शक्तिशाली होगा. अमेरिकी रक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, नए परमाणु बम को बनाने के लिए पेंटागन ने मंजूरी और फंडिंग का काम शुरू कर दिया है. ये नया परमाणु बम बी61 न्यूक्लियर ग्रैविटी बम का आधुनिक संस्करण होगा. इस नए परमाणु बम को बी61-13 नाम दिया गया है.

ये भी पढ़ें: Delhi Air Pollution: दिल्ली में अब सांसों पर संकट! कई इलाकों में AQI 400 के पार

नए परमाणु बम को बनाने पर क्या बोला अमेरिका 

नए परमाणु बम को बनाने को लेकर अमेरिकी अंतरिक्ष रक्षा नीति के उपसचिव जॉन प्लम्ब ने कहा कि, "बदलते सुरक्षा माहौल और विरोधियों के बढ़ते खतरे को देखते हुए आज घोषणा की गई है. अमेरिका के पास जिम्मेदारी है कि हम हालात की समीक्षा करते रहें और संभावित खतरे को रोकें. वहीं अगर जरूरत पड़े तो जवाबी कार्रवाई में हमला कर अपने सहयोगियों को आश्वस्त करें."

हिरोशिमा पर गिराए बन से 24 गुना ज्यादा घातक होगा नया बम

अमेरिकी मीडिया के मुताबिक, नए परमाणु बम का वजन 360 किलो टन होगा, जो द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जापान के हिरोशिमा पर गिराए गए परमाणु बम से 24 गुना ज्यादा शक्तिशाली होगा. बता दें कि अमेरिका ने जापान के हिरोशिमा में जो बम गिराया था, उसका वजन 15 किलो टन था. वहीं जापान के नागासाकी में गिराए गए बम से नया बम 14 गुना बड़ा होगा. क्योंकि नागासाकी पर गिराया गया बम 25 किलो टन का था. बताया जा रहा है कि नए बम में आधुनिक सुरक्षा, सटीकता भी पहले से बेहतर होगी.

ये भी पढ़ें: Gujarat: PM मोदी बोले- आने वाले 25 साल भारत के लिए सबसे महत्वपूर्ण

अमेरिका ने किया परमाणु स्थल का निरीक्षण

बता दें कि अमेरिका ने नए परमाणु बम को बनाने की घोषणा ऐसे वक्त में की है जब हाल ही में अमेरिका ने नेवादा की न्यूक्लियर साइट पर एक बड़े बम विस्फोट का परीक्षण किया. इसके साथ ही रूस भी 1966 की उस संधि से बाहर आ गया है, जिसके तहत दुनियाभर में परमाणु बम के परीक्षण पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. ऐसा माना जा रहा है कि अमेरिका का ये नया बम पुराने बी61-7 बम की जगह लेगा. इस वजह से अमेरिका के परमाणु हथियारों की संख्या में कोई इजाफा नहीं होगा. हालांकि, अमेरिका का परमाणु जखीरा पहले से ज्यादा घातक हो जाएगा.