.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बताया- क्यों कासिम सुलेमानी मारना जरूरी था

ईरान से बढ़े विवाद और तनाव के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने बुधवार को मीडिया को संबोधित किया है.

News Nation Bureau
| Edited By :
08 Jan 2020, 10:54:04 PM (IST)

नई दिल्‍ली:

ईरान से बढ़े विवाद और तनाव के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने बुधवार को मीडिया को संबोधित किया है. डोनाल्ड ट्रंप ने अपने आधिकारिक आवास व्हाइट हाउस (White House) से संबोधन के दौरान ईरान के मुद्दे पर अमेरिका को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने बताया कि कासिम सुलेमानी को क्यों मारना जरूरी था.

यह भी पढ़ेंःईरान के हमले को लेकर डोनाल्ड ट्रंप ने कही ये बड़ी बातें, जानें सिर्फ 10 Points में

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि हमने सुलेमानी को मार कर कड़ा संदेश दिया है. उन्होंने दावा किया कि उसने कई आतंकियों को ट्रेनिंग दी थी. साथ कासिम सुलेमानी ही हमारे हजारों जवानों की मौत का जिम्मेदार था. उन्होंने आगे कहा कि सुलेमानी यूएस हवाई अड्डे पर हमला करना चाहता था. उसने गृहयुद्ध जैसे हालात बनाए थे.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि कासिम सुलेमानी के हाथ अमेरिकी लोगों के खून रंगे हैं, इसलिए मेरे इशारे पर ही उसे मारा गया था. उसे बहुत पहले ही मार देना चाहिए था. उन्होंने आगे कहा कि हम कई हाईपरसोनिक मिसाइलें बना रहे हैं.  हमारे पास शानदार सैन्य उपकरण हैं, हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि हमें इसका उपयोग करना होगा. हम इसका उपयोग नहीं करना चाहते हैं.

ट्रंप ने आगे कहा कि अमेरिका ईरानी शासन पर अतिरिक्त आर्थिक प्रतिबंध लगाएगा. कासिम सुलेमानी दुनिया का शीर्ष आतंकवादी था. सुलेमानी अमेरिकी ठिकानों पर नए हमलों की योजना बना रहा था, लेकिन हमने उसे रोक दिया. अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने आगे कहा सिर्फ कुछ नुकसान हुआ है. ईरान के हमले में किसी भी अमेरिकी को कुछ नहीं हुआ है. हमें पहले से इस हमले की आशंका थी और पूर्व चेतावनी के लिए बनाए गए सिस्टम ने बढ़िया काम किया.

यह भी पढ़ेंःईरान के दावे को ट्रंप ने किया खारिज, कहा- ईरान को नहीं बनने देंगे परमाणु शक्ति

यूएस के राष्ट्रपति ने आगे कहा कि ईरान आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले प्रमुख देशों में से एक है. ईरानी आतंकी सुलेमानी को मेरे आदेश पर मार गिराया गया था. सुलेमानी ने गृह युद्ध, आतंकी घटनाओं, इराक में अमेरिकी एंबेसी पर हमले और आतंकियों की ट्रेनिंग जैसी कई कामों को अंजाम दिया है. सुलेमानी को बहुत पहले ही मार गिराया जाना चाहिए था.