.

ओबामा के कार्यकाल में मारा गया था खूंखार आतंकी ओसामा बिन लादेन,जानिए कैसे

आखिर कैसे मरा आतंकी ओसामा? कैसे कामयाब हुआ ऑपरेशन नेप्च्यून स्पीयर। आइए जानते हैं ओसामा के मौत की पूरी कहानी

News Nation Bureau
| Edited By :
11 Jan 2017, 03:41:44 PM (IST)

नई दिल्ली:

दुनिया के लिए दहशत का दूसरा नाम बन चुके आतंकी ओसामा बिन लादेन की 2 मई 2011 को मरने की खबर आई तो किसी को विश्वास नहीं हो पाया था। आखिर कैसे मरा आतंकी ओसामा? कैसे कामयाब हुआ ऑपरेशन नेप्च्यून स्पीयर। आइए जानते हैं ओसामा के मौत की पूरी कहानी

1-साल 2007 में सबसे पहले ओसामा के संदेशवाहक को गिरफ्तार किया गया। फिर साल 2009 में संदेशवाहक के भाई का पता चला और उससे 2010 में ओसामा की लोकेशन का पता चल पाया। इस पुख्ता जानकारी के बाद मैंने सीआईए को ऑपरेशन के लिए हरी झंडी दी।

2-ओसामा आफगानिस्तान से भागकर पाकिस्तान में छिपा था। एक सप्ताह पहले सीआईए सूत्रों ने उनको पुख्ता जानकारी दी थी की लादेन इस्लामाबाद के पास एबटाबाद में एक घर के कंपाउंड में छिपकर रह रहा है। इस पुख्ता जानकारी के बाद ओबामा ने सीआईए को ऑपरेशन के लिए हरी झंडी दी।

3-अमेरिकी कमांडोज ने ओसामा के घर को चारो तरफ से घेर लिया।

4-ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए उनके पास सिर्फ 30 मिनट का समय था क्योंकि हैलीकाप्टर में भी उतने ही समय का फ्यूल बाकी था।

5-कमांडोज जानते थे कि इस घर में लादेन अपने दो बेटों खालिद और अहमद अल कुवैती और भाई अबरार अल कुवैती के साथ रह रहा है। घर के आंगन में बाहर की ओर गेस्ट हाउस था, जहां अहमद अपने परिवार के साथ रहता था। ओवेन नाम के कंमाडो ने दरवाजे में बम लगाकर विस्फोट किया।

6-विस्फोट के बाद सामने से AK-47 से फायरिंग होने लगी। कमांडोज ने जवाबी में फायियरिंग की और अल कुवैती मारा गया।

7-गेस्ट हाउस क्लियर होने के बाद घर के आंगन से कमांडोज लादेन की ओर बढञे। लादेन का परिवार दूसरी और तीसरी मंजिल पर रहता था। इस बीच अबरार अल कुवैती और उसकी पत्नी को भी जान से हाथ धोना पड़ा। दूसरी मंजिल पर मौजूद लादेन का बेटा खालिद भी मारा गया। अब हम घर की तीसरी मंजिल पर थे और धीरे-धीरे आगे बढ़ रहे थे।

8-एक कमांडो ने दूर हॉल में जरा से खुले दरवाजे के पास एक आदमी की झलक देखी और निशाना लगाया। वह आदमी वहीं गिर गया और फिर वहां से रोने की आवाजे आने लगी। महिलाओं को एक कोने में खड़ा कर उनकी जांच की जाने लगी।

9-जिस शख्स को गोली मारी थी उसके बॉडी के नजदीक जाकर कमांडोज ने ताबड़कोड़ गोलियां चलाई ताकि उसके बचे रहने की कोई गुंजाइस बांकी न रहे। बाह में उसका चेहरा साफ कर फोटो से मिलान किया गया और वहां खड़ी लड़की से पूछा यह कौन है। लड़की ने जवाब दिया- 'ओसामा बिन लादेन'।

10-कुछ देर बाद ये खबर अमरीका तक पहुंच गई कि ओसामा मारा गया।