.

साउथ चाइना सी पर अमेरिका ने चीन को दिखाया ठेंगा, उड़ाए फाइटर जेट्स

साउथ चाइना सी पर बढ़ते विवाद के बीच चीन को चुनौती देते हुए अमेरिकी वायुसेना के दो लड़ाकू विमानों ने विवादित क्षेत्र के ऊपर से उड़ान भरा।

News Nation Bureau
| Edited By :
08 Jul 2017, 07:24:36 AM (IST)

नई दिल्ली:

साउथ चाइना सी पर बढ़ते विवाद के बीच चीन को चुनौती देते हुए अमेरिकी वायुसेना के दो लड़ाकू विमानों ने विवादित क्षेत्र के ऊपर से उड़ान भरा। अमेरिकी ने चीन के दावों को खारिज करते हुए कहा है उसे अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र मानने पर जोर दिया।

अमेरिकी वायुसेना के विमानों ने गुआम से दक्षिणी चीन सागर पर उड़ान भरी। यह उड़ान ऐसे समय में हुई है जब जर्मनी में G20 सम्मेलन के दौरान दोनों देशों के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप और शी चिनफिंग की मुलाकात की अटकलें लगाई जा रही हैं। उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण को लेकर चर्चा कर सकते हैं।

चीन साउथ चाइना सी पर अपना जताता है। लेकिन इस क्षेत्र पर चीन के पड़ोसी देश ब्रूनेई, मलयेशिया, फिलीपींस, ताइवान और वियतनाम भी अपना दावा करते हैं। इस समुद्री मार्ग से हर साल करीब 50 खरब डॉलर का व्यापार होता है और इसी कारण चीन इस इलाक में अपना दबदबा चाहता है।

और पढ़ें: भारत-चीन सीमा पर विवाद के बीच जी-20 सम्मेलन में मिले PM मोदी-जिनपिंग

चीन के इस दावे का चीन के पड़ोसी देशों समेत अमेरिका खारिज करता है और वो अंतरराष्ट्रीय नियमों को मानने के लिये चीन पर दबाव बनाने की कोशिश भी करता है।

अमेरिका, साउथ चाइना सी क्षेत्र में चीन द्वारा सैन्य सुविधाओं के निर्माण की हमेशा से आलोचना करता आया है। उसका मानना है कि पेइचिंग इसका इस्तेमाल अपनी रणनीतिक पहुंच बढ़ाने के लिए कर सकता है।

और पढ़ें: राहुल का पीएम मोदी पर हमला, पूछा- चीन पर चुप क्यों हैं प्रधानमंत्री?

इन विमानों के पायलटों ने जापान के साथ संयुक्त प्रशिक्षण लिया है। यूएस एयरफोर्स के प्रवक्ता मेजर रेयान सिंपसन ने एक बयान में कहा, 'यह हमारे सहयोगियों के साथ ऑपरेशंस के संचालन करने की क्षमता को साफ तौर पर दर्शाता है।'

पिछले महीने भी अमेरिकी विमानों ने इस इलाके में उड़ान भरी थी। अमेरिका चीन के दावों को मानने से इनकार करते है। उसका मानना है कि चीन इस इलाके का रणनीतिक इस्तेमाल करना चाहता है।

और पढ़ें: CBI छापे पर बोले लालू, मोदी-शाह की राजनीतिक बदले की कार्रवाई