.

रॉकेट मैन अपने लोगों और भ्रष्ट शासन के लिए आत्मघाती मिशन पर: ट्रंप

विश्व पहली बार दुष्ट राज्य और आतंकवादी व कट्टरपंथी देशों द्वारा विघटनकारी धमकी का सामना कर रहा है।

News Nation Bureau
| Edited By :
19 Sep 2017, 11:32:16 PM (IST)

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन को रॉकेट मैन करार दिया और कहा कि तानाशाह अपने परमाणु कार्यक्रम के साथ एक आत्मघाती मिशन पर है। इसके साथ ही ट्रंप ने सभी यूनाइटेड नेशन सदस्य देशों से उत्तर कोरिया के खिलाफ एकजुट होने और उससे परमाणु अधिकार छीनने का भी आह्वान किया है।

ट्रंप ने उत्तर कोरिया को चेतावनी भरे अंदाज़ में कहा कि अगर अमेरिका को कभी भी उससे खतरा या भय जैसी स्थिति महसूस हुई तो उसे उत्तर कोरिया को तबाह करना होगा। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने किम जोंग पर निशाना साधते हुए कहा, 'रॉकेट मैन अपने लोगों और भ्रष्ट शासन के लिए आत्मघाती मिशन पर है।'

ट्रंप ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को पहली बार बतौर अमेरिकी राष्ट्रपति संबोधित किया। उन्होंने कहा कि विश्व पहली बार दुष्ट राज्य और आतंकवादी व कट्टरपंथी देशों द्वारा विघटनकारी धमकी का सामना कर रहा है।

डोनाल्ड ट्रंप ने परमाणु संपन्न उत्तर कोरिया पर निशाना साधते हुए कहा, 'दुष्ट शासक ने केवल आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देते हैं, बल्कि विध्वंसकारी हथियार से लैस होने की वजह से दूसरे देशों और मानवता के लिए ख़तरा है।'

उन्होंने उत्तर कोरियाई शासन को अपराधियों का एक गिरोह बताया। कोरियाई प्रायद्वीप में बढ़ते संकट के बीच ट्रंप ने उत्तर कोरिया को धरती की मुसीबत करार दिया। इसके कुछ ही क्षण बाद उन्होंने उत्तर कोरिया का नाम लिया और उस देश में मानवाधिकार उल्लंघनों की एक सूची गिनाई।

इकबाल कासकर मामले में दाऊद और नेताओं के रोल की भी होगी जांच

ट्रंप ने कहा कि उत्तर कोरिया की परमाणु हथियारों और बैलिस्टिक मिसाइल की चाह ने पूरे विश्व में डर का माहौल बना दिया है। उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया को समझ लेना चाहिए कि उसके सामने परमाणु अप्रसार के अलावा दूसरा कोई विकल्प नहीं है।

उत्तर कोरिया के परमाणु खतरे के बारे में उन्होंने प्योंगयांग की सरकार को दुष्ट और अपराधियों का गिरोह करार दिया। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र से आग्रह किया कि वह इसपर और भी प्रतिबंध लगाए और इसे अलग-थलग कर दे।

ट्रंप ने उत्तर कोरिया के साथ-साथ इस्लामिक आतंकवाद पर भी सख्ती दिखाई। ट्रंप ने इस्लामिक आतंकवादी को लूजर बताते हुए कहा, 'समय आ गया है कि हम ऐसे देशों का पर्दाफाश करें जो अल-कायदा, हिजबुल्लाह जैसे संगठनों का समर्थन करते हैं।'

ट्रंप ने कहा कि हम कट्टर इस्लामिक आतंकवाद को रोकेंगे क्योंकि हम इसकी वजह से अपने देश और दुनिया का नुकसान नहीं होने देंगे। 

ट्रंप ने जनवरी में राष्ट्रपति का पद संभाला था और इस मौके पर उन्होंने अपनी उपलब्धियों के बारे में भी बात की।

उन्होंने अपने संबोधन की शुरुआत में कहा कि जब से उन्होंने व्हाइट हाउस में कदम रखा है, अमेरिका ने अच्छा काम किया है। शेयर बाजार सर्वाधिक ऊंचाई पर गया और अमेरिका में बेरोजगारी सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई।

ट्रंप ने संयुक्त राष्ट्र में मौजूद दुनिया के नेताओं से कहा कि आतंकवादी हर जगह सिर उठा रहे हैं, लेकिन उन्होंने कहा कि शांति संभव है।

ट्रंप ने कहा, 'सीधे कहा जाए तो हम एक ऐसे समय में मिल रहे हैं, जब अपार वादे और बड़े खतरे दोनों हैं। आतंकवादी और चरमपंथी दोनों ने ताकत हासिल की है और वे धरती पर हर जगह फैल गए हैं।'

उन्होंने कहा कि अमेरिका सैन्य शक्ति के जरिए वैश्विक अस्थिरता का मुकाबला करने के लिए तैयार है। 'हमारी सेना जल्द ही अबतक की सबसे मजबूत स्थिति में होगी।'

ट्राई ने घटाई टर्मिनेशन दरें, कम होगा आपका मोबाइल बिल